चैत्र नवरात्र का आगाज…देवियों के दरबार आज से बहार

By: Mar 28th, 2017 12:05 am

नंदिकेश्वर में 38 पंडित करेंगे यज्ञ

श्रीचामुंडा —  उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल श्रीचामुंडा नंदिकेश्वर धाम चैत्र नवरात्र का शुभारंभ मंगलवार सुबह मंदिर आयुक्त एवं जिलाधीश वर्मा द्वारा गणेश पूजन एवं कलश स्थापना के साथ किया जाएगा। मंदिर अधिकारी गिरजेश चौहान ने बताया कि प्रसिद्ध प्राचार्य बालक राम की अगवाई में 38 विद्वान पंडितों द्वारा यज्ञ अनुष्ठान में भाग लेंगे। इस बार नवरात्र के दौरान दो लाख 25 हजार मंत्रों का गायत्री महायज्ञ, शतचंडी महायज्ञ, रामायण पाठ, देवी भागवत पाठ, रुद्राभिषेक व लक्षमी पूजन आदि पाठ किए जाएंगे। वहीं, अष्टमी की रात को मां का नशीत पूजन किया जाएगा तथा देशी घी से बने 108 प्रकार के व्यंजनों का भोग मां के चरणों में अर्पित किया जाएगा। पहले नवरात्र से मां चामुंडा के कपाट दर्शनों हेतु सुबह पांच बजे व शाम को 10 बजे बंद किए जाएंगे। अगर श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होती है, तो इसकी समयसीमा को  बढ़ाया भी जा सकता है।

ज्वालामुखी में सुरक्षा घेरा कड़ा

ज्वालामुखी —  देवभूमि जिला कांगड़ा के शक्तिपीठ ज्वालामुखी में नवरात्र के लिए सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया गया है। पुलिस जवानों ने सोमवार को मंदिर अधिकारी के पास रिपोर्ट की। 28 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मचारी आधुनिक उपकरणों की भी मदद लेंगे। मेटल डिटेक्टर के साथ-साथ अन्य सुरक्षा उपकरणों का भी पुलिस प्रयोग करेगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से शरारती तत्त्वों पर नजर रखी जाएगी। श्री ज्वालामुखी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को पंक्तियों में दर्शन करवाए जाएंगे। चार अप्रैल तक चलने वाले नवरात्र की तैयारियों की समीक्षा भी जिला प्रशासन ने की है। सफाई की बेहतर व्यवस्था के लिए अस्थायी शौचालयों की व्यवस्था भी की गई है। स्वच्छ पेयजल का प्रबंध भी किया गया है।  ज्वालामुखी मंदिर में सुरक्षा घेरा पुख्ता किया गया है और पुलिस कंट्रोल रूम में एलसीडी कैमरों  से पूरी तरह चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है, जिसके लिए पुलिस कंट्रोल रूम में एलसीडी स्थापित की गई है।

आदि हिमानी चामुंडा मंदिर पहुंचे पुजारी

श्रीचामुंडा, धर्मशाला —  धौलाधार की पहाडि़यों में स्थित आदि हिमानी चामुंडा में मंगलवार को नवरात्र के आरंभ के साथ ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही मंदिर में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की आवाजाही भी शुरू हो जाएगी। आदि हिमानी चामुंडा में श्रद्धालुओं को बेहतर व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के पूरे प्रयास मंदिर प्रबंधन द्वारा किए गए हैं। मंगलवार को मंदिर में नवरात्र के उपलक्ष्य पर होने वाली हवन-पूजा के लिए पुजारी व कमेटी के सदस्य पहुंच गए हैं। मंदिर अधिकारी गिरजेश चौहान ने बताया कि मंदिर के मंगलवार को नवरात्र के उपलक्ष्य पर हवन-पूजा कर कपाट श्रद्धालुओं के खोल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर की एक सराय की छत तूफान व बर्फबारी के कारण टूटी है, जबकि अन्य सराय ठीक हैं। साथ ही मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की पेयजल आपूर्ति साथ लगती बावड़ी  होगी। उधर, एसडीएम धर्मशाला श्रवण मांटा ने बताया कि अभी मंदिर परिसर में सुरक्षा कर्मी की तैनाती नहीं की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App