धर्मशाला नगर निगम : पहला बजट टैक्स फ्री

By: Mar 1st, 2017 12:07 am

एमसी ने प्रस्तुत किया 138 करोड़ 33 लाख 42 हजार का बजट

newsधर्मशाला –   प्रदेश के दूसरे नगर निगम धर्मशाला ने अपना पहला टैक्स फ्री बजट मंगलवार को प्रस्तुत किया। निगम ने 138 करोड़ 33 लाख 42 हजार का पहला बजट प्रस्तुत किया है। शहर में शामिल पंचायतों में कोई टैक्स नहीं लगेगा। यहां चलने वाले कामर्शियल संस्थानों को भी टैक्स फ्री रखा गया है।  इतना ही नहीं, शहरी क्षेत्रों में समान टैक्स, जिसे किसी से अधिक या किसी से कम कर नहीं लिया जाएगा। नगर निगम में जिन किराएदारों ने कामर्शियल संस्थान किराए पर लिए हैं, उन्हें भी पुराने ढर्रे से निकल कर नए एग्रीमेंट में नई कर नीति के तहत लाया जाएगा।

नई नीति के तहत सबसे एक समान टैक्स

पूर्व में कर चोरी करने वालों और कम किराए पर दुकानें व संस्थान चलाने वालों को नई नीति के तहत अन्य लोगों की तरह समान टैक्स देना पड़ेगा। इससे ऐसे लोग परेशान हो सकते हैं। नगर निगम द्वारा अपनी आमदन बढ़ाने के लिए मेलों, शराब के ठेकों और पुराने शहरी क्षेत्र की संपत्तियों जिसमें होटल, रेस्तरां, मनोरंजन के साधनों पर समान कर लगाए जाएंगे।

निगम का दावा, दोगुनी पहुंचेगी कमाई

निगम का दावा है कि बिना नए कर लगाए सभी नई व पुरानी संपत्तियों को जब समान कर नीति के तहत लाया जाएगा तो पूर्व में होने वाली आय दो करोड़ से बढ़कर करीब चार करोड़ तक पहुंच जाएगी।

ये मुख्य प्राथमिकताएं

सड़कें, पक्के कंकरीट व टाइलयुक्त रास्ते बनाना, छोटे पुलों का निर्माण, बिजली व शहर के हर मोहल्ले तक एलईडी लाइट्स सिस्टम से जगमगाना, पेयजल व कामर्शियल यूज के लिए अलग-अलग पानी की व्यवस्था करना, गहरे नालों का चैनेलाइजेशन करना तथा शहर में शामिल हुए नए पंचायती एरिया में शहरी सुविधाएं देना।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App