पढ़ाई करने का तरीका

By: Mar 5th, 2017 12:05 am

यह आर्टिकल खास उन लोगों के लिए जो चाह कर भी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और फिर एग्जाम आ जाते हैं फिर सोचते हैं अब पढ़ाई कैसे करें। यहां आप जानेंगे की कंसंट्रेट कैसे करें क्योंकि आजकल हर बच्चे के पास खुद के पर्सनल डिवाइस हैं और उनका फे्रंड सर्किल भी काफी बड़ा है। तो ऐसे में आपका पढ़ने का मन कैसे करेगा और लाइफ  को सक्सेसफुल बनाने के लिए पढ़ाई की बहुत आवश्यकता है । अगर आप भी खुद को परफेक्ट बनाकर अपने आप को सफल बनाना चाहते हैं, तो व्यक्तित्व का विकास करना भी आवश्यक है।  आप अपनी पढ़ाई करने के लिए एक ऐसी जगह देखें जहां का माहौल आप अपने हिसाब से बदल सकें। जैसे लाइटिंग , टेंपरेचर और छोटी चीज  जिससे आप अपनी पढ़ाई करने के लिए कन्फर्टेबल एनवायरमेंट बना सके । कुछ लोगों को स्टडी बैक ग्राउंड म्यूजिक के साथ पसंद हैं , तो अगर आप को म्यूजिक पसंद है, तो हल्की आवाज में म्यूजिक प्ले करके स्टडी करें। अगर कंसंट्रेट अच्छा हो रहा है, तो म्यूजिक चलने दीजिए वरना म्यूजिक बंद कर दीजिए ।

इस बात का ध्यान रखें कि जब आप स्टडी कर रहे हों, तो कोई आप को डिस्टर्ब न करे। एक काम कर सकते हैं कि डोर के बाहर डू नॉट डिस्टर्ब का बोर्ड लगाएं।

पढ़ाई शांत और अलग जगह करें

स्टडी अच्छे से करने के लिए अपने सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बंद करके रख दें

अगर आप सच में अपनी पढ़ाई में कंसंट्रेट करना चाहते हैं, तो आपको अपने सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बंद करके रखने होंगे। चलिए जानते इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कैसे डिस्टर्ब करते हैं। सबसे पहले तो यह कि अगर आप इलेक्ट्रोनिक डिवाइस यूज करते हैं, तो आपका बहुत महत्त्वपूर्ण समय व्यर्थ होगा।

 ज्यादा तर हमारा ध्यान पढ़ाई से तब हटता  है जब फोन मोबाइल पर कोई नोटिफिकेशन मेसैज या कॉल आती है।

  मैसेज या कॉल का रिप्लाई तभी करें जब कोई एमरजेंसी हो।

पढ़ाई के लिए एक प्लान बनाएं

    पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले एक शेड्यूल बनाएं जिसके आधार पर आप प्रॉपर पढ़ाई कर सके।

    हर चैप्टर को एक स्पेसिफिक नियमित टाइम दें उसे पूरा करने के लिए।

    लंबे टाइम स्टडी करने पर बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App