पुजारा-रहाणे ने संभाला भारत

By: Mar 7th, 2017 12:08 am

दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने चार विकेट खोकर जोडे़ 213 रन

newsnewsबंगलूर- भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट खोकर 213 रन जोड़ लिए हैं। इस तरह टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया पर 126 रनों की बढ़त बना ली है। दूसरी पारी में भी भारत की टीम संकट में आई जरूर थी, लेकिन भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और रहाणे ने टीम को इस संकट से उबारा। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा (79*) और केएल राहुल (51) ने अर्धशतक जमाया। पुजारा अभी भी रहाणे के साथ क्रीज पर जमे हुए हैं।  दूसरी पारी में ओपनर अभिनव मुकुंद (16) और केएल राहुल (51) के आउट होने के बाद भारत की पारी कुछ देर के लिए लड़खड़ाई जरूर थी, लेकिन चार विकेट गंवाने के बाद चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने क्रीज पर पांव जमा लिए और दोनों के बीच अब तक 93 रन की साझेदारी हो चुकी है। अब भारत को खेल के चौथे दिन यानी मंगलवार को इन दोनों बल्लेबाजों से बड़ी पारी की उम्मीद होगी।  इससे पहले मैच के तीसरे दिन आस्ट्रेलिया की टीम 237/6 के स्कोर से आगे खेलने आई। भारत ने कंगारू टीम की पारी को 276 रन पर समेट दिया। आस्ट्रेलिया की इस पारी को समेटने में लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जाडेजा की खास भूमिका रही। उन्होंने 63 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम सोमवार को अपने खाते में 39 रन ही और जोड़ पाई और उन्होंने पहली पारी के आधार पर भारत पर 87 रन की लीड ली। इसके बाद दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने पॉजिटिव माइंड सेट के साथ अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की और लंच के समय तक उसने बिना कोई विकेट गंवाए 38 रन जोड़ लिए। पिछली पारी में 0 पर आउट हुए अभिनव मुकुंद भी इस बार बढि़या लय में नजर आ रहे थे, लेकिन लंच से वापस आए मुकुंद अपनी एकाग्रता खो बैठे और लंच के बाद पहले ही ओवर में वह हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद 120 रन जोड़ते-जोड़ते टीम इंडिया ने केएल राहुल, विराट कोहली और रविंद जाडेजा समेत कुल 4 विकेट गंवा दिए। इन चार में तीन विकेट तेज गेंदबाज जोश हेजलवुज ने अपने नाम किए। वहीं युवा स्पिन गेंदबाज ओ कीफ ने केएल राहुल को पविलियन भेजा। 4 विकेट गंवाने के बाद छठे नंबर पर बैटिंग करने आए रहाणे ने पुजारा के साथ क्रीज पर अपने पांव मजबूती से जमाए। इन दोनों ने मिलकर आस्ट्रेलिया के बोलर्स को कोई मौका नहीं दिया। अब टीम इंडिया को मैच के चौथे दिन इन दोनों खिलाडि़यों से बड़ी पारी की उम्मीद है। ये दोनों बल्लेबाज भारत की पारी को मुश्किल से निकालकर जीत की राह पर ले आए हैं।

इयान हीले बोले, कप्तान कोहली के लिए खो दिया सम्मान

मेलबर्न-दिग्गज विकेटकीपर इयान हीली ने कहा है कि दूसरे क्रिकेट टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों के खिलाफ लगातार छींटाकशी के कारण उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए सम्मान खो दिया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक अन्य पूर्व क्त्रिकेटर साइमन कैटिच ने इसे अधिक तवज्जो नहीं दी।हीली ने कहा कि कोहली ने आस्ट्रेलिया का अपमान किया और भारतीय कप्तान को अपनी मैदानी आक्रामकता को कम करना चाहिए था। उन्होंने साथ ही कहा कि कोहली का टकराव का रवैया टीम के उनके साथियों पर दबाव डाल रहा है।

कोहली की छींटाकशी पर हंसी आ रही थी

आस्ट्रेलिया के युवा सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने जिस तरह से अभी तक भारत के दौरे पर बल्लेबाजी की है, वह अपनी उम्र से अधिक परिपक्व लग रहे हैं। रेनशॉ ने कहा कि मैं इसका लुत्फ उठाने की कोशिश कर रहा था और  कोहली जो कह रहा था उस पर हंस रहा था।

नकारात्मकता का असर टीम पर

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और मौजूदा राष्ट्रीय चयनकर्ता मार्क वॉ का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली एकाग्र नहीं हो पा रहे हैं और उनकी नकारात्मक सोच का टीम के उनके साथियों पर असर पड़ रहा है। कोहली नेथन लायन की गेंद पर लगातार दूसरी बार शॉट नहीं खेलते हुए पगबाधा आउट हुए।  वॉ ने फाक्स स्पोर्ट्स से कहा कि वह एकाग्र नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले वाली गेंद उछल कर उसके थाईपैड पर लगी थी और वह लेग साइड पर खड़े दो खिलाडि़यों को लेकर चिंतित था, लेकिन यह भारतीय बल्लेबाजों के लिए आम चीज है, वह स्तरीय खिलाड़ी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App