यूपी-मणिपुर में वोटिंग आज

By: Mar 8th, 2017 12:02 am

सात जिलों की 40 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, 535 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

 नई दिल्ली— यूपी और मणिपुर विधानसभा के अंतिम चरण के चुनाव के लिए बुधवार को वोट डाले जाएंगे। यूपी में सातवें व अंतिम चरण में 40 सीटों व मणिपुर में दूसरे व अंतिम दौर में 22 सीटों के लिए बुधवार को मतदान होगा। यूपी में सातवें व अंतिम चरण में जिन सात जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग होनी है उनके नाम वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र है। इन सीटों पर प्रचार का सबसे महत्त्वपूर्ण स्थल वाराणसी बन गया जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। वाराणसी की आठ विधानसभा सीटों के लिए भाजपा, सपा-कांग्रेस गठबंधन व बसपा ने प्रचार के लिए अपनी ताकत झोंक दी। पीएम ने अपनी पार्टी की अगवाई करने के लिए तीन दिनों तक अपने संसदीय क्षेत्र में डेरा जमाए रखा। इस दौरान पीएम ने कई मंदिरों के दर्शन किए, कई रोड शो में हिस्सा लिया, विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में शिरकत की तथा क्षेत्र में कई चुनावी रैलियों को संबोधित कर मतदाताओं से संपर्क साधने का प्रयास किया। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि वाराणसी में सबसे ज्यादा ध्यान इसलिए दिया गया, क्योंकि अंतिम चरण की 40 सीटों का केंद्र काशी ही है। अंतिम चरण में कुल 535 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सर्वाधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट और सबसे कम छह प्रत्याशी जौनपुर की केराकत सीट पर हैं। आखिरी चरण में जिन 40 सीटों पर मतदान होना है, पिछले विधानसभा क्षेत्र में उनमें से 23 पर सपा ने कब्जा किया था। बसपा ने पांच, बीजेपी ने चार और कांग्रेस ने तीन सीटें जीती थीं। वहीं अपना दल और कौमी एकता दल की झोली में एक-एक सीट आई थी व तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती थी।

25 फीसदी  कैंडीडेट करोड़पति

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फेज में कुल 535 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिसमें करीब 22 फीसदी दागी हैं। इसमें सबसे ज्यादा 61 फीसदी दागी सपा से हैं। इस फेज में एक करोड़ 41 लाख 39 हजार 697 वोटर्ज हैं, जिनमें 76.62 लाख पुरुष, 64.76 लाख महिलाएं व 707 थर्ड जेंडर हैं। वहीं 535 में से 132 (25 फीसदी) कैंडीडेट करोड़पति हैं।

दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए होगा मतदान 

मणिपुर विधानसभा के लिए दूसरे दौर में पांच जिलों में फैली 22 सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में जिन प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है उनमें मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, उपमुख्यमंत्री गाइखानगाम और चर्चित मानवाधिकार कार्यकर्ता एवं राजनीति में सक्रिय इरोम चानू शर्मिला शामिल हैं। सूबे से अफस्पा हटाने के लिए 16 वर्षों तक अनशन करने वाली शर्मिला पहली बार चुनाव मैदान में हैं। वह थाउबल विधानसभा क्षेत्र से इबोबी सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। चार मार्च को हुए पहले चरण में 38 सीटों पर करीब 84 फीसदी मतदान हुआ था। मतगणना 11 मार्च को होनी है। हालांकि इस बार का चुनाव 15 वर्षों से सत्ता पर काबिज कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App