सोलंग वैली में फंसे सैकड़ों सैलानी

By: Mar 8th, 2017 12:15 am

एकाएक बर्फबारी से फंसी एक हजार टूरिस्ट गाडि़यां, पांच घंटे बाद राहत

newsकुल्लू— पर्यटन के लिए विख्यात मनाली की सोलंग वैली में बर्फबारी के बीच पांच घंटे से अधिक समय तक सैकड़ो पर्यटक फंसे रहे। मनाली पुलिस ने रेस्क्यू कर  फंसे पर्यटक वाहनों को सुरक्षित निकाला।  गौर हो कि मंगलवार सुबह सोलंगनाला की तरफ  काफी संख्या में पर्यटक घूमने निकले थे। दोपहर बाद मौसम  ने एकदम करवट बदली और तेज गति से बर्फबारी शुरू हुई। हालांकि पर्यटकों के कुछ वाहन बर्फबारी   से पहले मनाली की तरफ निकल पड़े। लेकिन एक हजार के करीब पर्यटक वाहन तीन-चार इंच बर्फबारी होने से पर्यटकों के साथ ही फंसे रहे। सूचना मिलते ही एसएचओ मनाली केडी शर्मा अपनी टीम लेकर सोलंग वैली गए और  सभी पर्यटक वाहनों को साढे़ छह बजे तक सुरक्षित निकाला। इसके बाद पुलिस की टीम ने पलचान की तरफ रेस्क्यू किया, लेकिन खबर लिखे जाने तक पलचान एरिया में पर्यटक वाहन फंसे थे और पुलिस ने अपना अभियान जारी रखा। एसएचओ मनाली केडी शर्मा ने बताया कि सोलंगनाला में एक फुट के आसमान ताजा हिमपात हुआ है। दोपहर बाद एक हजार के करीब पर्यटक वाहन फंसे थे, जिन्हें पुलिस ने देर शाम को सुरक्षित निकाला है। एसडीएम मनाली एसआर वैरवा ने  पर्यटकों से अपील की है कि वे खराब मौसम में पर्यटक स्थलों की तरफ जाने की कोशिश न करें। अब मौसम साफ होेने पर सैलानियों को भेजा जाएगा।

मनाली में तीन इंच हिमपात

मनाली- पर्यटन नगरी मनाली में ताजा हिमपात हुआ है। जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।  प्लम की फसल के लिए यह बर्फबारी नुकसानदायक है, जिससे बागबान चिंतित हैं। मंगलवार को दिनभर  बर्फबारी का दौर चलता रहा।  मनाली में दो-से तीन इंच बर्फबारी हुई। वहीं, सोलंगनाला में एक फुट के आसपास और इसके आसपास के क्षेत्रोें में भी आधा फुट से एक इंच तक बर्फबारी आंकी गई है।

तीन उड़ानें रद्द

भुंतर-  कुल्लू व लाहुल-स्पीति-पांगी में खराब मौसम ने मंगलवार को हेलिकाप्टर की उड़ानों पर फिर विराम लगा दिया।   पांगी के लिए  पवनहंस हेलिकाप्टर भुंतर में दिन भर डटा रहा, लेकिन मौसम के रुख के कारण   उड़ान नहीं भर पाया। लिहाजा, प्रस्तावित तीन उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App