हैल्पिंग हैंड : धर्मशाला में महिलाओं को नया सहारा

By: Mar 19th, 2017 12:07 am

newsधर्मशाला  – महिला दिवस पर धर्मशाला में हजारों महिलाओं का ऐतिहासिक कार्यक्रम करवाने वाली हैल्पिंग हैंड संस्था ने आम लोगों को विधायक व मंत्री से लेकर प्रशासन से सीधा संवाद करवाने के लिए एक नई पहल की है। शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में इस संस्था का संचालन करने वाली शकुन मनकोटिया ने अपनी टीम के बूते मात्र एक साल में ही कम समय में पूरे विधानसभा की 42 पंचायतों व 17 वार्डों के हर घर तक पहुंच बना ली है। हैल्पिंग हैंड ने अपने कार्यक्रम रू-ब-रू के तहत विभिन्न वर्गों के लिए पांच महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू किए हैं। इसके तहत रिस्ता, जागृति, प्रगति संवाद, उज्ज्वल भविष्य और पर्यटन व रोजगार  कार्यक्रम के तहत अलग-अलग कार्य चल रहे हैं।  महिला दिवस पर दाड़ी मेला ग्राउंड में हजारों महिलाओं को इकट्ठा कर धर्मशाला से शिमला तक चर्चा बनी हैल्पिंग हैंड ने अनेक लोगों का सहारा बनने की मुहिम पर काम शुरू किया है। शकुन मनकोटिया ने बताया कि महिलाओं के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम के तहत कटिंग एंड टेलरिंग के पूरे धर्मशाला क्षेत्र में 85 से अधिक सेंटर शुरू कर दिए हैं, जिन्में 2000 से अधिक महिलाएं जुड़ चुकी हैं।  इतना ही नहीं, दीपावली पर महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मिट्टी के दीयों को कलर कर उनके पैकेट बनाकर स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की थी, जिसके बेहतर परिणाम मिले। उन्होंने बताया कि रिस्ता कार्यक्रम के तहत संस्था के स्वयंसेवी डोर-टू-डोर जाकर लोगों से इस पूछते हैं कि उनके क्षेत्र में क्या होना चाहिए ।

नशे के खिलाफ भी छेड़ा अभियान

नशे पर पूरे धर्मशाला क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया गया है, जिसके लिए विशेषज्ञ भी तैनात किए गए हैं। पर्यटन व रोजगार कार्यक्रम के तहत क्षेत्रवासियों को होम स्टे, स्थानीय व्यंजन, पर्यटन कारोबार, ट्रैकिंग व एडवेंचर स्पोर्ट्स सहित पर्यटन के माध्यम से रोजगार से जोड़ने की जानकारी दी जाती है।  हैल्पिंग हैंड संस्था हर माह अपने कार्यों की योजना व समीक्षा करती है। अधिकतर बैठकों की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष सुधीर शर्मा करते हैं व इस संस्था के गाइडिंग लाइट भी वही हैं।

नौ महीने में हजारों चेहरे जुड़ने से बढ़ा जोश

जनता व मंत्री के बीच गैप समाप्त करने को हैल्पिंग हैंड कड़ी का काम कर रही है। पोलिटिकल लॉबी को ब्रेक कर संस्था के कार्यकर्ता आम लोगों का स्थानीय विधायक व मंत्री से सीधा संवाद करवाने का काम कर रही है। संस्था का संचालन कर रही शकुन मनकोटिया का कहना है कि समाज में बदलाव लाने और अच्छे समाज की कल्पना के लिए उन्होंने संस्था के माध्यम से समाज में बदलाव लाने के लिए यह काम शुरू किया है। इस मिशन के साथ मात्र नौ माह में हजारों लोगों के जुड़ जाने से अब उनके लिए यह कार्य जुनून बन गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App