अखिलेश हिमाचल के टॉपर

By: Apr 28th, 2017 12:03 am

आल इंडिया लेवल पर मंडी के होनहार ने हासिल किया 280वां रैंक

newsहमीरपुर — जेईई मेन के परिणाम में हमीरपुर के अखिलेश चौहान ने आल इंडिया लेवल पर 280वां रैंक हासिल किया है। इसके साथ ही अखिलेश ने एनआईटी शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए क्वालिफाई कर लिया है। अब अखिलेश 21 मई को होने वाली जेईई एडवांस की तैयारी में जुट गया है। जेईई एडवांस में क्वालिफाई करने के बाद अखिलेश आईआईटी शिक्षण संस्थानों में भी दाखिला ले सकेगा। अखिलेश चौहान ने जेईई मेन में 360 में से 304 अंक प्राप्त किए हैं। 17 वर्षीय अखिलेश चौहान मंडी जिला के संधवानी-टिक्करी गांव का रहने वाला है। गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में इस छात्र ने बारहवीं कक्षा की। गुरुकुल स्कूल के प्रधानाचार्य रविंद्र पुरी ने अखिलेश चौहान की इस उपलब्धि पर उसे बधाई दी है। उन्होंने बताया कि अखिलेश की पढ़ाई में लगन के कारण ही वह इस मुकाम को छू पाया है। अखिलेश के पिता नरेंद्र पाल सिंह चौहान लोक निर्माण विभाग हमीरपुर में अधिशाषी अभियंता हैं व माता नैन प्रभा अध्यापक हैं। पिता एनपीएस चौहान ने बताया कि अखिलेश इ्रससे पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी की ओलंपियाड की स्टेज वन में स्टेट लेवल पर फर्स्ट रैंक प्राप्त कर चुका है। बता दें कि जेईई मेन में क्वालिफाई करने से पहले अखिलेश किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी राष्ट्रीय स्तर पर 44वां रैंक हासिल कर चुका है। अखिलेश की इस उपलब्धि पर उसका चयन इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ  साइंस बंगलूर के लिए भी हो चुका है। अखिलेश की इस उपलब्धि पर क्षेत्र भर में खुशी की लहर है। अखिलेश की इस उपलब्धि से घर और स्कूल में बधाइयों का तांता लगा रहा। काबिलेगौर है कि अखिलेश पहले भी कई प्रतियोगिताओं में लोहा मनवा चुका है। गुरुकुल स्कूल का स्टाफ भी बधाई के पात्र है।

राजधानी के होनहार भी चमके

अर्णव सात्विक विद्या मंदिर बीसीएस न्यू शिमला के छात्र ऋषभ ने 220 अंक लेकर परीक्षा उत्तीर्ण की है। विद्यापीठ शिमला की अनूपा साहू ने 207, रोयल सेठी ने 151 अंक अर्जित किए हैं। अवनी-सानवी विद्या मंदिर के सिद्धार्थ ने 177 अंक लिए हैं।

इंजीनियर बनने की दौड़ में हिमाचली आगे

शिमला  — केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जेईई-मेन 2017 का परिणाम घोषित कर दिया है। इसके लिए बोर्ड ने दो चरणों में परीक्षा का आयोजन किया था। इसमें पहले चरण में दो अप्रैल को ऑफलाइन परीक्षा करवाई गई थी, जबकि दूसरे चरण में आठ व नौ अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में पूरे देश में दस लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठे थे और यह परीक्षा कई शहरों में करवाई गई। हिमाचल में भी शिमला और हमीरपुर में इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।  हिमाचल से भी सैकड़ों छात्रों ने यह परीक्षा दी थी। जेईई में वे छात्र हिस्सा लेते हैं, जो कि देश के   आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिला लेना चाहते हैं। देश के निजी संस्थान भी इस परीक्षा के आधार पर ही छात्रों का चयन करते हैं। जेईई मेन के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में भाग लेना जरूरी होगा। इस तरह जेईई मेन में पास छात्र ही जेईई एडवांस में हिस्सा ले सकेंगे। जेईई एडवांस के आधार पर ही उम्मीदवारों को विभिन्न कालेजों का आबंटन किया जाएगा। जेईई मेन 2017 में प्रदेश के छात्रों ने प्रतिभा दिखाई है। प्रदेश या प्रदेश के बाहर के कोचिंग सेंटर्ज से कोचिंग लेकर छात्रों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है।

चौथी की अनंता नेशनल टेलेंट सर्च में छठे नंबर पर

नाहन — कार्मल स्कूल की अनंता अग्रवाल ने नेशनल लेवल साइंस टेलेंट सर्च प्रतियोगिता में छठा स्थान हासिल किया है। यूनिफाइड काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में अनंता को स्मृति चिन्ह के साथ-साथ विशेष प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया गया है। नाहन के गुन्नूघाट निवासी अजय कांत अग्रवाल व निशा अग्रवाल की पुत्री अनंता अग्रवाल नाहन के कार्मल स्कूल की चौथी कक्षा की छात्रा है।

करियर अकादमी के 20 छात्र छाए

नाहन — करियर अकादमी व अकादमी के तहत संचालित किए जा रहे करियर अकादमी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है। करियर अकादमी के 20 छात्रों ने जेईई मेन में सफलता प्राप्त की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App