ईको टूरिज्म में अब पैकेज टूअर की तैयारी

By: Apr 12th, 2017 12:02 am

शिमला— हिमाचल में अब पर्यटन आकर्षण के लिए ईको टूरिज्म को बड़ा आकार देने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक वन विभाग अपने रेस्ट हाउसिज को ईको टूरिज्म से जोड़ने जा रहा है। प्राकृतिक स्थलों में मौजूद ऐसे इलाकों को चिन्हित कर दिया गया है, जहां ईको टूरिज्म विकसित होगा। इसके लिए अब सर्किट बनाया जाएगा, जिसमें पर्यटकों को पैकेज टूअर के तहत घुमाया जाएगा। वन विभाग हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम का इसमें सहयोग लेने जा रहा है। ईको टूरिज्म की अलग से एक वेबसाइट भी लांच की जा रही है। इसके जरिए लोग या सैलानी अग्रिम बुकिंग करवाने में सक्षम होंगे। एचपीटीडीसी के पास अलग से ट्रांसपोर्ट विंग है। इसमें 35 के लगभग बसें हैं। लग्जरी कोचिज के साथ-साथ डीलक्स व एसी बसें भी हैं,जो प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है, उसमें वन विभाग व पर्यटन निगम मिलकर इस पर कार्य करेंगे। इसके लिए कोई भी स्थायी स्ट्रक्चर संबंधित क्षेत्रों में खड़े नहीं होंगे। पर्यटकों को वन विभाग के रेस्ट हाउसिज या फिर ऐसे स्थलों में टैंट हाउसिज में ठहरने की सुविधा होगी। कैटरिंग के लिए पर्यटन निगम की ही सेवाएं लेने की तैयारी है।  सेंक्चुरीज के साथ लगते क्षेत्रों को भी इससे जोड़ने की तैयारी है। ऐसे ईको टूरिज्म साइट्स में ही ट्रैकिंग व नेचर वॉच की भी सुविधा पर्यटकों को जुटाई जाएगी। बहरहाल, वन विभाग अपने स्तर पर या एचपीटीडीसी से ज्वाइंट वेंचर में इस बड़े प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने जा रहा है।

 सेमिनार जून में

ईको  टूरिज्म को निखार देने के लिए जून में इंटरनेशनल सेमिनार बुलाया जा रहा है। इसमें ईको टूरिज्म सोसायटी ऑफ वर्ल्ड, ईको टूरिज्म सोसायटी ऑफ इंडिया के साथ-साथ इस क्षेत्र के अनुभवी लोग व विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इसका मकसद हिमाचल में मौजूद संभावनाओं को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित करना होगा।

हिमाचली ईको टूरिज्म सीखेगा केरल

केरल सरकार ने हिमाचल सरकार को पत्र लिखकर ईको टूरिज्म को विकसित करने के लिए सहयोग मांगा है। सूत्रों के मुताबिक वन विभाग के मुख्य अरण्यपाल जी.आर. साहिबी इसके लिए केरल जा रहे हैं। उनके साथ एक डीएफओ व अन्य अधिकारी भी केरल जा रहे हैं।

ये हैं प्रस्तावित साइट्स

इन साइट्स में सोलन में आर-35 कदौन, डी-35, चिरोटी की धार, राजगढ ़में भूरि सिंह टेंपल, आरएफ पनवा,  मंडी में देना पार्क, जोगिंद्रनगर में फूलाधार कुनिहार में जगजीत नगर, भरमौर में रॉक गार्डन, डीपीएफ जाबला, भरमाणी डीपीएफ-1, पांगी में हुडन भाटरी, सुरल भटूरी, पुर्थी, कोटगढ़ में तानू-जुब्बड़, कुल्लू  में बिजली महादेव, खसधार नजदीक एफआरएच, सराज में छमनाला, शिमला शहरी में भराड़ी, नजदीक एवरसन्नी भड़श, ठियोग में तीर महासू, शिमला में धोगरपू,समीप अश्वनी खड्ड जुन्गा, ऊना में पंडोगा और धर्मशाला में इंद्रूनाग शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App