कलाकारों के लिए वेब पोर्टल

By: Apr 30th, 2017 12:04 am

शिमला आर्ट फेस्टिवल के दौरान हिमाचलियों के लिए लांचिंग, 170 रजिस्ट्रेशन

NEWSशिमला— प्रदेश में चित्रकारों के समक्ष बेहतर विकल्प हो और कलाकार अपने हुनर से आजीविका भी प्रदान कर सकें, इसके लिए अब कलाकारों के लिए पोर्टल प्रदान होगा। इसमें वे अपने चित्र प्रदर्शित करने के साथ ही उन्हें बेच भी सकेंगे। इस हिमाचल आर्टिस्ट वेब पोर्टल की शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राज्य के उभरते कलाकारों, जो व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं, को प्रोत्साहित करने के लिए की। वेब पोर्टल कलाकार की कृतियों का पूरा विवरण प्रदान करेगा और इसके अलावा संपर्क सहित कलाकारों की जानकारी भी उपलब्ध करवाएगा। वेब पोर्टल का शुभारंभ करने के पहले मुख्यमंत्री ने शिमला में कला उत्सव के आयोजन के लिए कला, भाषा एवं संस्कृति विभाग के प्रयासों की सराहना की और बधाई दी। ऐसे आयोजनों में नवोदित कलाकारों के कौशल का पता चलता है और उनकी रुचि बढ़ती है। उत्सव में भाग लेने वाले दस प्रसिद्ध राष्ट्रीय कलाकार भी इस दौरान बच्चों को सुझाव दे रहे थे। एचपीयू के दृष्य कला विभाग से 20 विद्यार्थियों सहित विभिन्न आयु वर्ग के लगभग 170 प्रतिभागियों ने चित्रांकन के लिए अपना पंजीकरण करवाया। आर्ट्स फेस्टिवल में पहुंचे मुख्यमंत्री ने भी कैनवास पर रंग भरे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदर्शित चित्रकलाएं उच्च स्तर की थीं और इस तरह के आयोजन गर्मियों के दौरान प्रति वर्ष आयोजित किए जाने चाहिए और इन्हें लोकप्रिय बनाया जाना चाहिए, ताकि नवोदित कलाकार पेशेवरों से प्रेरणा ले सकें और उनसे कुछ सीख सकें। उन्होंने कहा कि कलाकारों को ऐसे आयोजनों में हर साल आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘मुझे लगता है कि मन के गहन विचारों को उजागर करने के लिए चित्रांकन से बेहतर कोई अन्य मंच नहीं है’।  इस अवसर  पर वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष हर्ष महाजन, समाज कल्याण की निदेशक मानसी सहाय ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

जल्द होगा आर्ट्स कालेज का काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि घणाहट्टी जवाहरलाल नेहरू ललित कला महाविद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा। वह चाहते हैं कि ललित कला महाविद्यालय न केवल प्रदेश, बल्कि देश का बेहतरीन संस्थान होना चाहिए। कला, भाषा एवं संस्कृति विभाग की प्रधान सचिव ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। सीएम ने कहा कि सरकार शिक्षकों और अन्य स्टाफ की नियुक्ति करेगी।

प्रदेश से बाहर पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

हिमाचली कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में कला उत्सव अपनी तरह का पहला उत्सव है, जहां वेब पोर्टल भी बनाया गया है। भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से पहली बार रिज पर तीन दिवसीय हिमाचल आर्ट फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर विभाग की ललित कला छात्रवृत्ति योजना की भी घोषणा की गई, जिसमें प्रदेश एवं प्रदेश से बाहर पढ़ने वाले चित्रकला के छात्रों को प्रतिमाह 5000 और विद्यालय स्तर के विद्यार्थी को प्रतिमाह 3000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App