घरों की छतों के ऊपर से गुजरती है शव यात्रा

By: Apr 25th, 2017 12:07 am

पहाड़ों की रानी शिमला में बेतरतीब निर्माण ने बदल डाला शहर का रूप, कंकरीट के जंगल में तबदील हुई राजधानी

newsशिमला  – प्रसिद्ध पर्यटन नगरी शिमला में बेतरतीब निर्माण से जहां इसकी खूबसूरती पर दाग लगने लगा है, वहीं यह असुरक्षित निर्माण खतरों का कारण भी बनता जा रहा है। राजधानी शिमला सहित उपनगरों में बेतरतीब भवन निर्माण के चलते यह कंकरीट के जंगल में तबदील हो गया है। अव्यवस्थित निर्माण के चलते कई क्षेत्र तो मूलभूत सुविधाओं से दूर हो गए हैं। अव्यवस्थित निर्माण के चलते न तो इन क्षेत्रों में एंबुलेंस पहुंच पाती है और न ही शव निकालने के लिए जगह बची है। इतना ही नहीं शहर के कई क्षेत्रों में असुरक्षित निर्माण के चलते कभी भी अनहोनी घटना (बड़ी आपदा)पेश आ सकती है, मगर इसके बावजूद बेहतरतीब निर्माण जारी है। शहर के समिट्री क्षेत्र में भवनों का निर्माण अव्यवस्थित तरीके से किया गया है। भवनों का निर्माण साथ-साथ हुआ है। ऐसे में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर लोगों के घरों की छतों के ऊपर से होते हुए शव को शमशानघाट तक पहुंचाना पड़ता है।

शहर के 65 फीसदी भवन असुरक्षित

राजधानी शिमला के 65 फीसदी भवन आपदा के लिहाज से असुरक्षित हैं। इनमें 2795 के करीब भवन अपनी उम्र पूरी कर चुके हैं, जिसमें आज भी लोग रह रहे हैं। इसमें शहर का लोअर बाजार, कृष्णा नगर, संजौली के क्षेत्र शामिल हैं।

भवन निर्माण में नियमों को ठेंगा

शिमला में भूकंप के लिहाज से अभी भी भवन निर्माण के तय दिशा-निर्देश की अनदेखी की जा रही है, जबकि शिमला जोन चार में आता है। इसका खुलासा शिमला में आयोजित जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा अभियंताओं व राजमिस्त्रियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में भी किया गया।

यहां आज भी एंबुलेंस की सुविधा नहीं

राजधानी शिमला में मौजूदा समय में भी ऐसे क्षेत्र हैं, जहां रोगी वाहन नहीं पहुंच पाता है, जिसमें संजौली, समिट्री, मेफिल्ड, कृष्णानगर, रुल्दूभट्टा के कई क्षेत्र शामिल हैं, जिस कारण आज भी इन क्षेत्रों में रोगियों को पीठ पर उठा कर मुख्य सड़क तक पहुंचना पड़ता है।

यहां काफी गंदगी

शहर के कई क्षेत्र गंदगी में तबदील हो गए हैं, जिसमें कृष्णानगर क्षेत्र मुख्यतः है। इसके अलावा इसमें शहर का ईदगाह क्षेत्र भी शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App