नेरवा में सुनाई दी चीखें, फूड प्वाइजनिंग ने लेटाए छात्र

By: Apr 24th, 2017 12:05 am

गुम्मा सड़क हादसे का शिकार बने कई मासूम

शिमला —  यह सप्ताह एक दफा फिर सैकड़ों लोगों की चीखें सुना गया। नेरवा क्षेत्र में सड़क हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे और सरकार सुरक्षा के कोई कदम नहीं उठा रही। यहां की तंगहाल सड़कें हादसों को न्योता दे रही हैं, वहीं खराब सड़क पर क्रैश बैरियर तक भी नहीं लगाए जा रहे। इस सप्ताह में एक बस हादसा हुआ, जिसने 47 लोगों की जिंदगी छीन ली। हादसे को लेकर कई सवाल भी यहां खड़े हो गए, जिन्होंने आम आदमी को सोचने पर मजबूर कर दिया, लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से इन सड़कों पर  सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई नहीं हो सकी है। होना यह चाहिए था कि तुरंत यहां सुरक्षा उपायों को लेकर काम शुरू होता, लेकिन अभी तक सरकारी मशीनरी निद्रा में है।

मोदी फूं केंगे चुनावी रणभेरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला आ रहे हैं। यह खबर फैलते ही भाजपा के लोगों का सीना चौड़ा हो गया। क्योंकि यहां पर नगर निगम चुनाव होने हैं और विधानसभा चुनाव भी इसी साल हैं। ऐसे में मोदी का ये आगमन भाजपा के संजीवनी का काम करेगा। मौका ऐसा है तो भाजपाई भी तैयार हो चुके हैं और जोश से पूरी तरह लबरेज हैं। उनका जोश चुनाव तक यूं ही बना रहेगा ये जल्द सामने आ जाएगा।

तपते पहाड़ों पर आंधी

कुछ दिनों से पहाड़ों का तपना शुरू हो गया हैं। शिमला सहित अपर शिमला के इलाकों में गर्मी महसूस की जा रही है। दो दिन पहले यहां तेज तूफान चला, आंधी आई जिसने एक बार फिर से मौसम को थोड़ा ठंडा कर दिया। बीच-बीच में मौसम का ये बदलाव लोगों को भी भा रहा है क्योंकि इससे गर्मी से राहत मिलती है। वैसे इस तूफान ने यहां पर नुकसान भी किया है।

फूड प्वाइजनिंग ने पहुंचाया अस्पताल

प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जेपी के छात्र फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गए। एक साथ कई छात्रों को शिमला के आईजीएमसी में भर्ती किया गया। स्थिति ठीक होने के बाद उनको छुट्टी हो गई, लेकिन इसकी सूचना मिलते ही अफरा-तफरी मच गई।

सप्ताह की सुर्खियां

* प्रशिक्षित परिचालक पहुंचे अस्पताल

* ननखड़ी में ठिरशु, रोहडू मेले की धूम

* प्रशासन की चुनाव आयोग से शिकायत

आनन-फानन में कर दिया पार्क का उद्घाटन

नगर निगम के चुनावों के नजदीक आते ही शहर में एक के बाद एक उद्घाटन हो रहे हैं। कुछ दिन पहले ही सीएम से एक साथ करीब दस उद्घाटन किए। बुधवार को शिमला के विधायक  सुरेश भारद्वाज ने संजौली में वरष्ठि नागरिकों के लिए बनाए जा रहे पार्क का उद्घाटन कर दिया। हालांकि पार्क बनकर पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है,लेकिन नगर निगम चुनावों को लेकर आने वाले दिनों में आचार संहिता लगने की संभावना को देखते हुए भाजपा और कांग्रेस शहर में विकास का श्रेय लेने की होड़ में है। लोगों का कहना है कि पार्क अभी अधूरा ही है और इसका लोकापर्ण कर दिया गया।

बीटैक के छात्र से पकड़ा नशा

शिमला में एक बीटैक छात्र से नशे की गोलियां पकड़ी गईं। आखिर ये युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में इस कद्र कैसे पड़ रही है, इस पर सोचते तो सभी हैं, लेकिन जवाब नहीं मिल पा रहा। वहीं इनको नशा मिल कैसे रहा है यह भी सवाल है जबकि पुलिस नशे के व्यापारियों पर पूरी तरह से शिकंजा कसे जाने की बात कर रही है।

सीएम दिल्ली, बढ़ी धड़कनें

मुख्यमंत्री 20 अप्रैल को ईडी के समक्ष दिल्ली में पेश हुए। उनके इस मामले को लेकर यहां प्रदेश में उनके समर्थकों की धड़कनें बढ़ी रहीं। उनके दिल्ली जाने को लेकर कई तरह की चर्चाएं रहीं, लेकिन सीएम वापस आ गए हैं जिसके बाद उनके समर्थकों ने राहत की सांस ली।

आत्मदाह की तैयारी

प्रशिक्षित बेरोजगार परिचालक पिछले 23 दिनों से हड़ताल पर हैं और उनकी काई सुध नहीं ले रहा है। इन हड़ताली युवाओं को सही दिशा दिखाने और उनका भविष्य संवारने की बजाय सरकार परेशानी में डाल रही है। इनके आमरण अनशन के चलते कई युवा अस्पताल में भर्ती हैं और अब चेतावनी दी है कि वह आत्मदाह जैसा कदम उठाएंगे। ऐसे में सरकार आखिर क्यों उनसे वार्ता नहीं कर रही यह अहम बात है।  है।

रुके विकास कार्य पकड़ने लगे गति

नगर निगम में चाहे, जिस किसी को भी सत्ता मिले, लेकिन यहां शिमला के दिन बहुरने शुरू हो गए हैं। चुनाव के समय में नेताओं को उनके वार्डों और लोगों की याद आती है, ऐसे में शिमला का माहौल भी बदला हुआ है। नेता वार्डों में लोगों की परेशानियों को जानने के लिए पहुंच रहे हैं, वहीं सालों से रुके पड़े विकास कार्य भी गति पकड़ने लगे हैं। हर जगह वार्डों में उद्घाटनों का दौर चल रहा है जिसकी शहर में खूब चर्चा हो रही है।

अपर शिमला में रही मेलों की धूम

अपर शिमला में इस सप्ताह मेलों की धूम रही। यहां ननखड़ी में ठिरशु मेले का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। वहीं रोह़ू में भी मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम है। मेलों का ये दौर अब कई महीनों तक चलता रहेगा क्योंकि पहाड़ में पारंपरिक मेलों के आयोजन इन दिनों में ही होते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App