पेंशन को फिर होगा सड़क पर संग्राम

By: Apr 17th, 2017 12:15 am

एचआरटीसी पेंशनर्ज ने लिया फैसला, सीएम के आश्वासन के बाद भी नहीं मिली कोई राहत

news शिमला  —  एचआरटीसी के पेंशनर्ज फिर से सड़कों पर उतरने की तैयारियों में हैं। मुख्यमंत्री के आश्वासन के बावजूद पेंशन समस्या का कोई समाधान न होने से पेंशनरों में भारी रोष है। हिमाचल पथ परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच ने चेताया है कि अगर 30 अप्रैल तक पेंशनरों की समस्या का स्थायी समाधान नहीं निकाला गया, तो अपने हक के लिए पेंशनर्ज फिर से संघर्ष का बिगुल फूंक देंगे। हिमाचल पथ परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के अध्यक्ष बलराम पुरी ने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने पेंशनरों के पेंशन समस्या के स्थायी समाधान का आश्वासन दिया था, मगर अभी तक पेंशनरों की समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। बार-बार गुहार लगाने के बाद भी उनकी समस्या के समाधान की ओर कोई सकारात्मक पहल भी नहीं की गई है। एचआरटीसी पेंशनरों की दो माह की पेंशन पेंडिंग है। पेंशनरों को फरवरी व मार्च माह की पेंशन नहीं मिल पाई है। उन्होने आरोप लगाते हुए कहां कि अप्रैल, 2016 के बाद एचआरटीसी से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को न तो पेंशन मिली है और न ही अन्य वित्तीय लाभ मिल पाए हैं, जिसके चलते वर्षों तक एचआरटीसी में सेवा देने के बाद उम्र के अंतिम पड़ाव में अपने हक के लिए भटकना पड़ रहा है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 30 अप्रैल तक सरकार ने एचआरटीसी पेंशनरों की पेंशन का भुगतान नहीं किया तो वे मई माह में अपने हक के लिए संघर्ष शुरू कर देंगे। इस दौरान पेंशनर सड़क पर उतर कर प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

मई के पहले हफ्ते में होगी बैठक

हिमाचल पथ परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के अध्यक्ष बल राम पुरी ने बताया कि मंच की राज्य स्तरीय बैठक मई माह के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में संघर्ष की रणनीति तैयार की जाएगी। अब परिवहन निगम के पेंशनर्ज 30 अप्रैल तक का इंतजार कर रहे हैं।

पेंशनरों से भेदभाव कर रही सरकार

मंच के अध्यक्ष बलराम पुरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार व निगम प्रबंधन एचआरटीसी पेंशनरों से भेदभाव कर रहा है। एचआरटीसी में कार्यरत कर्मचारियों को समय पर हर लाभ मिल रहे हैं, मगर पेंशनरों के लिए हमेशा फंड की कमी का बहाना बनाया जाता है। इस कारण पेंशनरों को उम्र के अंतिम पड़ाव में संघर्ष करना पड़ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App