प्रदर्शनी मैदान बन गया मेला मैदान

By: Apr 15th, 2017 12:08 am

newsnewsकुल्लू  – ढालपुर स्थित ऐतिहासिक प्रदर्शनी मैदान अव्यवस्था के चलते मेला मैदान बनता जा रहा है। रात के अंधेरे में शराबी इन देव स्थानों को भी गंदा करने से कोई गुरेज नहीं करते, जबकि मैदान में घास भी अन्य मैदानों के अलावा काफी अच्छी है। दशहरे के साथ-साथ पीपल जातर व रोजाना भी अधिक संख्या में लोग इस मैदान में ही बैठने के लिए आते हैं। साफ-सफाई के नाम पर मैदान में कोई सुधार नहीं हुआ है। जो पौधे यहां लगाए गए हैं, उनकी देखरेख भी खास नहीं होती है। जबकि नगर परिषद का दावा है कि माली रोजाना मैदानों की देख-रेख करते हैं, लेकिन यहां रोजाना बैठने वालों की मानें तो मैदान में गंदगी का आलम रहता है। वहीं, मैदान के बीचोंबीच अब भी जमीन पूरी तरह से समतल नहीं है। यही नहीं कुछ समय से प्रदर्शनी मैदान भी पार्किंग स्थल व जनसभाओं का स्थल बनता जा रहा है। राजनीतिक पार्टियां भी अब प्रदर्शनी मैदान में ही सारी जनसभाएं कुछ समय से कर रही हैं। जनसभाओं के बाद प्रदर्शनी मैदान की हालत देखने वाली रहती  है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय दशहरे के दौरान यहां सात दिन तक दशहरा रहता है, लेकिन व्यापारियों के लिए यह दशहरा एक माह तक चला रहता है। इस दौरान प्रदर्शनी मैदान की हालत गंदगी भरे मैदान की तरह रह जाती है।

प्रदर्शनी मैदान में अतिक्रमण का बोलबाला

प्रदर्शनी मैदान में अतिक्रमण बढ़ने की बात करें तो यहां पिछले कुछ सालों में अतिक्रमण काफी अधिक हुआ है। हालांकि कुछ समय से इस अतिक्रमण को कम करने को लेकर स्थानीय विधायक भी आए दिन प्रशासन को चेताते रहते हैं। अतिक्रमण को रोकने को लेकर वह कई बार सरकार व जिला प्रशासन को भी कह चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने अतिक्रमण को लेकर कोई खास कार्रवाई नहीं की है।

मेलों के बाद हो जाती है खस्ता हालत

प्रदर्शनी मैदान की हालत भी मेले व दशहरे के दौरान बदत्तर हो जाती है। खाने के स्टॉल यहां पर होने के चलते गंदगी इतनी अधिक रहती है ।  जिसे नगर परिषद को साफ करने में कई दिन लग जाते है। वहीं, बेहसहारा पशुओं का भी यहां डेरा जमा रहता है।

गंदगी फैलाने वालों को ठोकेंगे जुर्माना

नगर परिषद की ओर से मैदानों की पूरी देखरेख की जा रही है। वहीं, जो कमी है, उसे ठीक किया जा रहा है। जल्द ही अब अमृत योजना के तहत पार्कों में ग्रीन कवर मेंटेनेंस किया जाएगा। शहर के अंतर्गत आते पार्कों को गंदा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें जुर्माना किया जाएगा। इसे लेकर उपायुक्त से बैठक कर चर्चा भी की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App