स्टाफ की कमी ने बिगाड़ी स्वास्थ्य विभाग की सेहत

By: Apr 16th, 2017 12:01 am

प्रदेश भर के सरकारी अस्पतालों में 22 हजार में से नौ हजार पद खाली

शिमला — प्रदेश में करीब 60 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी जिस स्वास्थ्य विभाग पर है, उस विभाग का अपना स्वास्थ्य ही खराब है। दरअसल स्वास्थ्य विभाग में हजारों की संख्या में विभिन्न श्रेणी के पद खाली पड़ें हैं, जिसके कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के तहत विभिन्न श्रेणी के 22212 पद स्वीकृत हैं और उनमें से नौ हजार 87 हजार पद खाली पड़े हैं। सबसे बड़ी समस्या डाक्टरों की है। डाक्टरों के ही छह सौ से अधिक पद खाली पड़े हैं। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल समझा जा सकता है। नियमों के मुताबिक पीएससी के लिए एक डाक्टर, एक फार्मासिस्ट और एक सहायक, सीएचसी में चार डाक्टर व एक डेंटल डाक्टर, 50 बेडिड अस्पताल में आठ डाक्टरों व अन्य स्टाफ की व्यवस्था होनी चाहिए, लेकिन वर्तमान में अधिकतर अस्पतालों में यह नियम पूरे नहीं होते। वहीं पर्याप्त बजट के बाद भी प्रदेश में डाक्टर ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। कई बार डाक्टरों को लगातार 36 घंटों तक ड्यूटी देनी पड़ती है। यही कारण है कि आईजीएमसी से डाक्टरी करने के बाद ही कई डाक्टर विदेशों की फ्लाइट पकड़ लेते हैं तो कई बीच में ही सरकार की नौकरी छोड़कर अपने क्लीनिक खोल लेते हैं। प्रदेश के बड़े अस्पताल में ही चिकित्सकों, नर्सों, और पैरामेडिकल स्टाफ के करीब 300 पद खाली पड़े हैं। वहीं प्रदेश में करीब छह हजार नर्सों की आवश्यकता है और पूरे प्रदेश में करीब 24 हजार नर्सें ही उपलब्ध हैं।

आईजीएमसी-टीएमसी में ये हैं हाल

आईजीएमसी शिमला में 2278 में से 1085 पद और टीएमसी में 1351 में से 524 पद खाली हैं। नाहन में केवल 47 पद भरे हैं, जबकि 1712 पद खाली हैं, जबकि चंबा में अभी तक एक पद भरा है और 200 खाली हैं और नेरचौक में 773 पद खाली हैं। हाल ही में नए कालेजों के लिए भी इन अस्पतालों के लिए फैकल्टी शिफ्ट की गई है। इसके कारण इन स्वास्थ्य संस्थानों में स्वास्थ्य सेवाओं पर विपरीत प्रभाव डाला है।

प्रदेश में 2706 स्वास्थ्य केंद्र

प्रदेश मे वर्तमान में अलग-अलग श्रेणियों में डाक्टरों के 1897 डाक्टरों के पद हैं। इनमें से करीब 500 डाक्टरों के पद खाली हैं। इसके अलावा पैरामेडिकल स्टाफ की स्थिति भी कुछ खास अच्छी नहीं है। पूरे प्रदेश मे वर्तमान में 2706 स्वास्थ्य केंद्र हैं। इनमें 61 अस्पताल, 80 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 497 पीएचसी और 2068 उपस्वास्थ्य केंद्र हैं। इसके साथ ही 11 ईएसआई औषधालय केंद्र भी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App