अटल के नाम पर रखो रोहतांग टनल का नाम

By: May 18th, 2017 12:01 am

सर्दियों में छह माह तक बर्फ की कैद में रहने वाले लाहुल के लोगों का वनवास खत्म होने वाला है। साल बाद ये दुर्गम इलाके के लोग दुनिया भर से जुड़े रहेंगे। इसका श्रेय सिर्फ और सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है, जिन्होंने हिमाचल में रोहतांग टनल का ऐलान कर प्रदेश की झोली खुशियों से भर दी थी। अब करीब-करीब रोहतांग टनल का काम मुकम्मल होने वाला है और अगले साल यह टनल खोल दी जाएगी। अब युग पुरुष पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर इस रोहतांग टनल का नाम रखने की मांग उठने लगी है। लोगों का एक स्वर में कहना है कि आजादी से लेकर आज तक जिन लोगों के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा,उनको देश और दुनिया से जोड़े रखने वाले शख्स के नाम पर ही इस टनल का नाम होना चाहिए। रोहतांग टनल अब अटल बिहारी वाजपेयी टनल के नाम से ही जानी जाए, यही हमारा धन्यवाद होगा….

कुल्लू से शालिनी राय भारद्बाज की रपट

नाम पर सियासत न हो, सम्मान दो

पलजोर,गोजिंग

जिस व्यक्ति ने लाहुलवासियों का दर्द समझा और आज उनके प्रयासों से टनल का का हो पाया है। ऐसे में उस व्यक्तित्व के नाम पर ही टनल का नाम रखा जाना चाहिए। इसमें सियासत नहीं होनी चाहिए। हमारे यहां परियोजनाओं के ऐसे लोगों के नाम पर नाम रख दिए हैं,जिन्होंने कोई काम नहीं किया है।

सही में अटल जी ने समझा दर्द

नारायण, कारदंग

लाहुलवासियों की पीड़ा को पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी ने समझा और उन्होंने टनल बनाने को लेकर जो प्रयास किए हैं। उसे जनता भली भांति जानती है। ऐसे में रोहतांग टनल का नाम अटल टनल होना चाहिए। ये एक ऐसी सौगात है जिसने लाहुल और स्पीति को पीढि़यों का अभिशाप खत्म कर मुख्य धारा से जोड़ दिया।

इससे बड़ी खुशी कोई और नहीं

विशनदास,चोखंग

अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री रहते हिमाचल को बहुत कुछ दिया है। मनाली के लोग उन्हें प्यार से खास तौर पर उनके गांव प्रीणी के लोग उन्हें मामू कहते हैं। ऐसे में मनाली से भी संबंध रखने वाले वाजपेयी जी के नाम से अगर टनल का नाम रखा जाता है तो इससे बड़ी खुशी और क्या होगी।

हमें भी जताना चाहिए अटल जी से प्यार

वीर चंद, मूलिंग

टनल के बनने से लाहुल का भी पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। सालभर लाहुलवासी इस पार से उस पार आ-जा सकेंगे। यह सब पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी के प्रयास से हुआ है। ऐसे में रोहतांग टनल का नाम अटल टनल होना चाहिए। अटल जी को हिमाचल से खासा प्यार है और हमें भी उनके प्यास का आदर कर टनल का नाम रखना चाहिए।

दुनिया भर से जुड़ जाएगा लाहुल

प्रेम चंद, केलांग

सर्दियों में लाहुवासियों को यहां सबसे अधिक दिक्कत झेलनी पड़ती है। टनल के बनने से न केवल लाहुलवासियों को लाभ होगा बल्कि सारी दुनिया से लोग सर्दियों में भी लाहुल बर्फ के दीदार करने पहुंच सकेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री का टनल  बनाने में काफी सहयोग रहा है। ऐसे में टनल का नाम अटल टनल होना चाहिए।

अटल बिहारी वाजपेयी ने समझी दिक्कत

विनय राम,केलांग

टनल को बनाने के दावे भले ही कई करते हों, लेकिन जो दर्द प्रधानमंत्री रहते अटल बिहारी वाजपेयी जी ने समझा,वह कोई न जान सका। सर्दियों में बीमार होने पर लोगों को सबसे अधिक दिक्कत झेलनी पड़ती है। टनल को बनाने में पूर्व प्रधानमंत्री की ही सोच है। इसलिए टनल का उनके ही नाम पर रखा जाए।

अटल जी की सोच से बढ़ेगा पर्यटन

रिंगजिन,जोवरंग

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का रोहतांग टनल के लिए जो योगदान रहा है, उससे सभी भली भांति परिचित हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को चाहिए कि वह रोहतांग टनल को अटल बिहारी वाजपेयी का नाम जरूर दें। लाहुल के लोगों को साल भर जोडे़ रखने और पर्यटन बढ़ाने वाली टनल अटल जी के नाम से ही जानी जाए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App