एक नजर

By: May 14th, 2017 12:01 am

भविष्य को ध्यान में रखकर चुनें कोर्स

अमृतसर — रयात बाहरा यूनिवर्सिटी ने शिक्षा जगत एक ऐसा मुकाम हासिल किया है, जिसे पाना अपने आप में अविश्वसनीय है। रयात बाहरा ग्रुप के छात्र आधुनिकता की दौड़ में पीछे न रह जाएं, इसलिए यूनिवर्सिटी ने न सिर्फ  अपने छात्रों के लिए नए और आधुनिक कोर्सेज शुरू करवाए, बल्कि उच्च कंपनियों के साथ जुड़कर यूनिर्विसिटी ने छात्रों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए।  उक्त शब्द रयात बाहरा यूनिवर्सिटी के उपकुलपति डाक्टर राज ने अमृतसर में आयोजित एक सेमिनार में कहे। डाक्टर राज ने कहा कि छात्रां को चाहिए कि वे पहले यह जान लें कि जो कोर्स करने जा रहे हैं कोर्स के पूरा होने तक बाजार में उसका क्या मूल्य रहेगा। उदाहरण के तौर पर गूगल के सहयोग से रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में डिग्री शुरू की गई है। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को एंड्राएड डिवेलपमेंट में बीटेक के कोर्स की सुविधा प्रदान की जाती है। वहीं ओरेकल के सहयोग से आईओटी और जावा में, आईबीएम के सहयोग से डाटाबेस और एनालिटिक्स में, साइमंस के सहयोग से डिजाइन और डिवेलपमेंट में भी बीटेक की डिग्री हासिल की जा सकती है। डाक्टर राज ने बताया कि रयात बाहरा गु्रप देशभर में अपने आठ कैंपस का संचालन कर रहाहै। इस अवसर पर रयात बाहरा ग्रुप के मीडिया प्रभारी संजीव तेजपाल व अन्य भी मौजूद थे।

बीबीके डीएवी कालेज की हरसिमरन लेफ्टिनेंट

अमृतसर — बीबीके डीएवी कालेज फार वूमन, अमृतसर के पंजाबी विभाग की असिस्टेंट प्रो. (डा.) हरसिमरन कौर ने फर्स्ट पंजाब गर्ल्ज बटालियन एनसीसी अमृतसर के अंतर्गत आपिसर्ज अकादमी, ग्वालियर में तीन महीने के प्रशिक्षण उपरांत लेफ्टिनेंट और एसोसिएट एनसीसी आफिसर की उपाधि प्राप्त की। इस कोर्स का मूल उदेद्श्य छात्रों को जीवन का अनुशासित ढंग, उन्नत टीम वर्क, नेतृत्व करने के गुण, आत्मविश्वास एवं केडिट की कार्य-गरिमा से जान-पहचान करवाना था। डा. हरसिमरन ने मेडिकल, मैंप रीडिंग, नेवीगेशन, एएनओ स्टडीज, योग ड्रिल, रायफल ड्रिल और पर्सनेलिटी डिवेलपमेंट आदि विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण ग्रहण किया। इस कोर्स में कुल 68 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें अमृतसर से इस कोर्स को करने हेतु डा. हरसिमरन कौर एकमात्र ट्रेनीज थीं। उन्होंने यह ट्रैनिंग संपन्न करके फर्स्ट आफिसर लेफ्टिनेट की पदवी अर्जित की। कोर्स के दौरान डा. हरसिमरन कौर को सर्टीफिकेट ऑफ मैरिट फार दि कैंप प्लेनिंग एवं बुक रेवियू से भी सम्मानित किया गया। कालेज प्राचार्या डा. पुष्पिंदर वालिया ने डा. हरसिमरन कौर को इस सफलता के लिए बधाई दी।

तलवाड़ा में नशे के खिलाफ अलख

तलवाड़ा — राष्ट्र का भविष्य कहे जाने वाले बच्चों में नशाखोरी की लत इस तेजी से बढ़ रही है कि दस वर्ष की आयु में प्रवेश करते ही ज्यादातर बच्चे विभिन्न प्रकार के नशीले और मादक पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। उपरोक्त शब्द हैडमास्टर कुलवंत सिंह द्वारा सरकारी हाई स्कूल चंगडवां में शबनम यूथ एंड स्पोर्ट्स क्लब द्वारा छात्रों को नशे के बारे में जागरूक करने हेतु आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए गए। इस कैंप का आयोजन पंजाब सरकार के सामाजिक सुरक्षा, बाल एवं महिला विकास एवं नशा निवारण विभाग के निर्देशन एवं सोसायटी फार सर्विस टू वालंटियरी एजेंसीज पंजाब (सोसवा) के सहयोग से किया गया। इस अवसर पर शिक्षाविद रणजीत सिंह ने कहा कि नशे के गुलाम ये बच्चे या तो बेमौत मर जाते हैं या फिर अपराध की अंधी दुनिया में प्रवेश कर समाज और देश के लिए गंभीर समस्या बन जाते हैं। वहीं शिक्षक गुरपाल सिंह ने छात्रों को नशे से बचने का आह्वान किया।

आशु वर्मा रेडक्रॉस स्टेट अवार्ड से नवाजीं

तलवाड़ा  — अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी पंजाब स्टेट ब्रांच के सौजन्य से डीएवी कालेज ऑफ  एजुकेशन होशियारपुर के परिसर में एक राज्य स्तरीय सम्मान समारोह करवाया गया। इस समारोह के दौरान पंजाब की विभिन्न हस्तियों को स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में कंडी क्षेत्र से सरकारी स्कूल हलेड तलवाड़ा की हैड टीचर व भारत विकास परिषद (पंजाब पश्चिम) की उपाध्यक्ष आशु वर्मा को समाजसेवा के लिए सम्मानित किया गया। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के वाइस चेयरमैन अविनाश राय खन्ना तथा जिला व रेडक्रॉस सोसायटी होशियारपुर के अध्यक्ष विपुल उज्ज्वल द्वारा आशु वर्मा को रेडक्रॉस स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 2010 में भी पंजाब के पूर्व राज्यपाल द्वारा आशु वर्मा को रेडक्रॉस स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

उर्मिला इंस्टीच्यूट में क्विज प्रतियोगिता

होशियारपुर — अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस उर्मिला देवी इंस्टीच्यूट ऑफ नर्सिंग खड़का होशियारपुर से धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर आधुनिक नर्सिंग के रचियता फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिवस पर उनकी याद में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य मेहमान अमरजीत सिंह वालिया, डा. अंजु वालिया, डा. इंद्रपाल सिंह वालिया, जसदेव सिंह वालिया, प्रधानाचार्य स्नेहलता, प्रधानाचार्या डा. शंभू नाथ पांडे, डा. प्रदीप और बाकी अध्यापकों ने नर्सिंग के आधुनिक महत्त्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विद्यार्थियों के समक्ष तरह-तरह के मुकाबले करवाए गए, जिसमें रंगोली, क्विज व चार्ट मेकिंग आदि थे। विद्यार्थियों ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जीवनगाथा पर रील प्ले कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App