छठा दिन…पढ़ाई ठप, प्रदर्शन जारी

By: May 21st, 2017 12:07 am

NEWSऊना – राजकीय प्राथमिक पाठशाला खड्ड-चताड़ा में शिक्षा विभाग और अभिभावक वर्ग की आपसी खींचतान में स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले नौनिहालों के अरमानों की बलि दी जा रही है। शिक्षा विभाग और अभिभावकों की इस कथित कोताही के चलते नौनिहालों का भविष्य अधर में ही लटकता नजर आ रहा है। स्कूल में जहां पिछले छह दिनों से नियमित कक्षाएं नहीं चल पाई हैं। इससे स्कूली विद्यार्थियों की पढ़ाई वर्तमान में पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। वहीं, सरकार, शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा के क्षेत्र को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, लेकिन यहां पर ये सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं। बताते चलें कि छठे दिन शनिवार को भी स्कूल में पढ़ाई ठप रही। अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने से साफ तौर पर मना कर दिया। वर्तमान में स्कूल में 61 छात्र हैं, लेकिन छठे दिन शनिवार को स्कूल में मात्र सात विद्यार्थी ही पहुंचे थे। इससे स्कूल में सुचारू तौर पर अन्य विद्यार्थियों की पढ़ाई भी नहीं हो पाई। स्कूल में कार्यरत दो शिक्षकों में से दोनों शिक्षक ड्यूटी पर पहुंचे थे, लेकिन इन शिक्षकों को पढ़ाने के लिए स्कूल में कुछ एक ही विद्यार्थी मिल पाए।

क्या कहते हैं अभिभावक

अभिभावक हुक्मी देवी, सरोज कुमारी, मीना, सतपाल, दीपक कुमार, अशोक कुमार, अनीता देवी, सुरेंद्र सिंह, अंजु बाला, केहर सिंह, पवन कुमार, नीलू, रविंद्र कुमार, परमजीत व सतपाल ने कहा कि जब तक शिक्षक का तबादला रद्द नहीं हो जाता है, तब तक वे बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। अगर शीघ्र शिक्षक का तबादला रद्द न हुआ तो वे अपने बच्चों को यहां से निकालकर अन्य प्राइवेट स्कूलों में दाखिल करवाएंगे।

सहमति से हुई दोनों शिक्षकों की ट्रांसफर

खड्ड-चताड़ा प्राइमरी स्कूल में दोनों शिक्षकों की ट्रांसफर वाइस वरसा के तहत हुई है। इसमें दोनों शिक्षकों ने आपस में एक-दूसरे की ट्रांसफर के लिए सहमति जताई है, लेकिन एसएमसी की ओर से शिक्षक के तबादले को लेकर विवाद खड़ा कर दिया गया है। वहीं, दोनों ही शिक्षक अपने-अपने स्कूल में ज्वाइन भी कर चुके हैं। शिक्षक का तबादला रद्द करने के लिए शिक्षा विभाग ने भी इनकार कर दिया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App