ठंडी फिजाओं में राजनीति की तपिश

By: May 8th, 2017 12:05 am

विधायक आश कुमारी के विकास कार्यों पर डाला अड़गा

चंबा —  बीते सप्ताह चंबा जिला में पर्यटन नगरी डलहौजी की ठंडी फिजाओं में राजनीतिक तपिश ने चुनावों की आहट का एहसास दिला दिया। डलहौजी नगर परिषद अध्यक्ष मनोज चढढा ने सीधे तौर पर हलके की विधायक आशा कुमारी पर विकास कार्यों में अडंगा डालने का आरोप लगाकर कटघरे में खड़ा कर दिया। हालांकि आशा कुमारी के समर्थकों ने भी जवाबी हमले में इसे नगर परिषद के अध्यक्ष की भड़ास करार दिया। बीते सप्ताह चंबा जिला में पूरे सप्ताह भांग उखाड़ो और स्वच्छता अभियान का दौर रहा। इस दौरान स्कूलों व सरकारी कार्यालयों में इन अभियानों को लेकर कार्यक्रमों का सिलसिला चलता रहा। जिला में सर्पदंश के तीन मामले सामने आने के अलावा दर्जनों लोग ढांक से गिरकर घायल होकर उपचार हेतु अस्पताल पहंुचे। नगर परिषद ने शहर की सड़कों को चकाचक करने के लिए लोक निर्माण विभाग के माध्यम से टायरिंग का काम आरंभ करवाकर लोगों के सफर को आरामदायक बनाने को कदम बढ़ाया। शहर में टै्रफिक समस्या के स्थायी हल हेतु बहुमंजिला पार्किंग स्थल के निर्माण की संभावनाएं तलाशने को टूरिज्म कारपोरेशन के एमडी दिनेश मल्होत्रा ने चंबा जिला का भ्रमण किया। चुवाड़ी में पति के पत्नी व भाई पर दराट से हमला करने की घटना भी सुर्खियों में रही। चाइल्डलाइन ने पुलिस व प्रशासन के सहयोग के जिला में तीन नाबालिगों को बाल विवाह का शिकार होने से बचाने में सफलता भी हासिल की। बीते सप्ताह आशा कुमारी ने करोड़ों रुपए की योजनाओं के शिलान्यास के अलावा भलेई व तेलका के लोगों को कालेज की सौगात भी बांटी।

बारिश से गेहूं की 40 फीसदी फसल तबाह

चंबा- जिला में पिछले दिनों मौसम के बिगड़ैल मिजाज ने किसानों की खेतों में गेहूं की फसल के तौर पर खड़ी मेहनत पर पानी फेर दिया है। बारिश के कारण चंबा जिला में गेहूं की 40 फीसदी फसल तबाह होने का अनुमान है। किसानों ने बारिश से गेहूं की फसल को हुए नुकसान के एवज में मुआवजा प्रदान कर राहत पहुंचाने की गुहार लगाई है।

चंबा का पारा 28 से पार

चंबा- जिला में पिछले दो दिनांे से सूर्यदेव के प्रचंड रूप धारण करने से तापमान में बढ़ोतरी ने गर्मी का एहसास करवा दिया है। चंबा जिला में तापमान फिर से 28 डिग्री को छूने लगा है। गर्मी का प्रकोप बढ़ने से दोपहर बाद लोग आवाजाही में एहतियात बरत रहे हैं। गर्मी बढ़ने से शीतल पेयजल पदार्थो की डिमांड भी बढ़ गई है।

सफाई व्यवस्था बेहतर रखना चुनौती

चंबा- नगर परिषद के लिए शहर की सफाई व्यवस्था के बेहतर रखना चुनौती साबित हो रहा है। कुरांह कूड़ा संयंत्र में ग्रामीणों की कूड़ा गिराने की मनाही के बाद शहर की गंदगी को ठिकाने लगाने में नगर परिषद को मुश्किलें पेश आ रही हैं। हालात यह हैं कि गंदगी से अटे डंपरों को दिन की बजाय रात के समय उठाया जा रहा है, जिससे शहर में गंदगी का आलम बनकर रह गया है। नगर परिषद के कर्मचारी रात के अंधेरे में गंदगी को वाहन में डालकर शहर के इर्द-गिर्द नालों व खुले में फेंक रहे हैं। शहर के लोगों ने जल्द चरमराई सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाकर राहत पहुंचाने की मांग उठाई है।

डलहौजी-खजियार पर्यटकों से गुलजार

चंबा- मैदानी इलाकों में गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही पर्यटकों के डलहौजी व खजियार की ओर रुख करना आरंभ कर दिया है। डलहौजी व खजियार में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से होटल कारोबारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। पर्यटकों को रिझाने के लिए होटल कारोबारियों की ओर से कई बेहतरीन पैकेज का आफर दिया जा रहा है। डलहौजी व खजियार की सड़कें पर्यटकों की आवाजाही से गुलजार हो उठी है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App