‘दिव्य हिमाचल’ के स्वच्छता संदेश को सबका सलाम

By: May 3rd, 2017 12:07 am

newsपालमपुर में प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप की तीसरी रैली में साथ देने उमड़े दर्जनों स्कूल-सामाजिक संगठन- डीसी सीपी वर्मा ने दी बधाई

news

‘दिव्य हिमाचल’ के मंच से स्वच्छता सप्ताह की लांचिंग

स्वच्छता रैली के दौरान डीसी सीपी वर्मा ने खुद गंदगी उठाकर चकाचक किया शहर

पालमपुर – प्रदेश के अग्रणी ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ के सौजन्य से पालमपुर में आयोजित स्वच्छता रैली के साथ ही जिलाधीश कांगड़ा सीपी वर्मा ने पांच मई तक चलने वाले जिला स्वच्छता सप्ताह की लांचिंग की। जिलाधीश ने शहर की सड़कों पर पड़ी गंदगी खुद अपने हाथों से हटाई तथा सभी व्यापारिक संस्थानों का निरीक्षण किया। शहर के कुछ दुकानदारों को गंदगी फैलाने हेतु आड़े हाथों लेते हुए फटकार लगाई। बस अड्डे के निकट सफाई न किए जाने पर डीसी ने कड़ा नोटिस लिया तथा नगर परिषद के अधिकारियों व पालमपुर प्रशासन को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने धौलाधार के आंचल में बसे सुंदर शहर पालमपुर के कारोबारियों को डस्टबिन रखने के भी निर्देश जारी किए। लगभग दो घंटे तक चली इस साफ-सफाई में जिलाधीश ने झाड़ू अपने हाथों में थामे रखा। उनके साथ चल रहे सुरक्षा कर्मियों ने भी स्वच्छता अभियान में अहम योगदान दिया। इस मौके पर ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रधान संपादक अनिल सोनी, डेस्क प्रभारी संजय अवस्थी, मार्केटिंग मैनेजर मनोज गर्ग, प्रदीप बेदी, निखिल अवस्थी, राजीव सूद, विश्व चक्षु पुरी, आदित्य भारद्वाज, राजीव फुल्ल व प्रसार विभाग के सुरजीत कुमार ने भी इस पावन कार्य में अपनी आहुति डाली।

सामाजिक सराकारों में विशेष भूमिका

नगर परिषद अध्यक्ष राधा सूद का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ खबरों में ही नहीं, बल्कि सामाजिक सराकारों में विशेष भूमिका अदा कर रहा है।

सभी के सहयोग से स्वच्छ बनेगा हिमाचल

महिला मंडल अध्यक्ष सुमन सूद का मानना है कि स्वच्छ भारत मिशन का सपना तभी पूर्ण हो सकता है, जब सभी लोगों की सहभागिता रहे तथा इस कड़ी में ‘दिव्य हिमाचल’ सर्वोपरि भूमिका निभा रहा है ।

स्वच्छता रैलियों से क्षेत्र में बदलाव आना शुरू

रोटरी क्लब अध्यक्ष राकेश कपिला ने कहा कि किसी भी मिशन को पूरा करने में समय तो चाहिए, लेकिन ‘दिव्य हिमाचल’ जो लोगों में लगातार जागरूकता फैला रहा है उसकी बात ही कुछ और है । इससे हर क्षेत्र में बदलाव नजर आना शुरू हो गया है ।

स्वच्छता रैली के साथ-साथ टेलेंट की खोज

पालमपुर युवा, रोट्रैक्ट क्लब तथा अन्य सामाजिक संस्थाओं  के प्रतिनिधियों का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ ने पूरे प्रदेश का नजरिया बदल दिया है। स्वच्छता के साथ-साथ हिमाचल का टेलेंट  भी बाहर निकाला है। इसी कारण हिमाचल के बच्चे बाहरी राज्यों में  भारी प्रतिस्पर्धा का हिस्सा बन रहे हैं।

शनि सेवा सदन ने करवाई रिफ्रेशमेंट

पालमपुर की सामाजिक संस्था शनि सेवा सदन के सौजन्य से स्कूल, कालेज व विभिन्न संस्थाओं से स्वच्छता रैली में भाग लेने आए प्रतिनिधियों को रिफ्रेशमेंट करवाई गई । इसमें शनि सेवा सदन ने बच्चों को फल व जूस आदि बांटे।

‘दिव्य हिमाचल’ के प्रयासों की सराहना

स्वच्छता रैली के दौरान सिविल अस्पताल पालमपुर मेडिकल सुपरिंटेंडेंट विनय महाजन ने ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा करते हुए इस स्वच्छता अभियान की सफलता की बधाई दी। डा. विनय शर्मा ने प्रदेश के युवाओं के लिए घर द्वार पर मंच प्रदान करके छिपी प्रतिभाओं में जान फूंककर उनके भविष्य को सुनहरा बनाने में अपना योगदान दिया है।

शरीर के साथ परिवेश की सुंदरता भी जरूरी

स्वच्छता रैली में ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रधान संपादक अनिल सोनी ने रखे विचार

newsपालमपुर – हम दिखने में साफ-सुथरे नजर आएं इसके साथ यह भी जरूरी है कि हमारा परिवेश स्वच्छ हो, जिससे स्वच्छ समाज और स्वच्छ राष्ट्र की नींव पड़े। यह बात ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप के प्रधान संपादक अनिल सोनी ने स्वच्छता रैली के अवसर पर अपने संबोधन में कही। श्री सोनी ने कहा कि स्वच्छता को लेकर ‘दिव्य हिमाचल’  का पालमपुर में तीसरा पड़ाव है और विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जा रही रैलियों में जिलाधीश कांगड़ा का साथ लगातार मिल रहा है। जिलाधीश समाज के आदर्श के रूप में देखे जाते हैं और उनके व्यावहारिक साथ से प्रेरणा मिलती है। इस रैली के दौरान पालमपुर के बस स्टैंड से लेकर बाजार तक गंदगी के कतरे उठे हैं, तो यह निष्ठा व ध्येय की बात है। ऐसे आयोजनों से जब विभिन्न मंच और अधिकारी जमीन से जुड़ते हैं, तो देश व समाज का चरित्र बनता है। पालमपुर के संदर्भ में बात करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र में व्यापारिक संस्थान व अन्य निर्माण तो बढ़ रहे हैं, लेकिन बाजार की दुकानों में डस्टबिन कम ही दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने पालमपुर नगर परिषद से इस संदर्भ में प्रयास करने का आग्रह किया। ‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैलियों में भी डस्टबिन के उपयोग को लेकर जागरूकता फैलाने को अभियान से जोड़ने की बात कही। पिछले साल पालमपुर में हुई रैली में प्रदेश के राज्यपाल का भी साथ मिला था , जिससे समाज में एक शानदार संदेश गया था।   श्री सोनी ने कहा कि प्रदेश की धाराएं कूहलों से निकलकर नदियों में मिलती हैं, पालमपुर व आसपास काफी संख्या में कूहलें हैं। यहां पर ड्रेनेज को लेकर बढि़या काम किया जाए और वॉटर हार्वेस्टिंग को जोड़ा जाए तो नालियों में गंदगी के स्थान पर निर्मल पानी बहता नजर आएगा।

डीजे पर बच्चें का धमाल

newsपालमपुर – प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ के सौजन्य से पालमपुर में आयोजित स्वच्छता रैली में विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने पूरे जोश के साथ भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में डीजे की धुनों पर छात्र-छात्राओं ने जमकर ठुमके लगाए

होली कला मंच पर सम्मान

पालमपुर – लगातार पिछले तीन वर्षों से पालमपुर में आयोजित स्वच्छता रैलियों में ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लोगों को जागरूक करने के लिए सहभागिता निभाने वाले शिक्षण संस्थानों व समाजसेवी संगठनों को विक्रम बतरा स्टेडियम के होली कला मंच पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस भव्य समारोह के दौरान मुख्यातिथि जिलाधीश सीपी वर्मा व ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रधान संपादक अनिल सोनी ने केएलवी कन्या महाविद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल सेंट पाल स्कूल, राजकीय गर्ल्ज सीनियर सेकेंडरी स्कूल पालमपुर, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल घुग्गर, चांद पब्लिक स्कूल घुग्गर, न्यूगल पब्लिक स्कूल बिंद्रावन, अनुराधा पब्लिक स्कूल एवीएम स्कूल ठाकुरद्वारा, माउंट कार्मल स्कूल ठाकुरद्वारा, क्रिसेंट स्कूल बनूरी, जय पब्लिक स्कूल बनूरी, मॉडर्न पब्लिक स्कूल बनूरी, प्रियदर्शनी स्कूल पट्टी, महिला मंडल मारंडा, अन्नपूर्णा महिला मंडल घुग्गर, महिला मंडल रजेहड़, शनि सेवा सदन, रोटरी क्लब पालमपुर, भारत विकास परिषद, पर्यावरण संरक्षण फोर्म, रोट्रैक्ट क्लब पालमपुर, नगर परिषद पालमपुर, एसडीएम पालमपुर, डीएसपी जन अधिकार मंच, व्यापार मंडल पालमपुर, एसडीओ आईपीएच, एसडीओ लोक निर्माण विभाग, बीडीओ बैजनाथ, बीडीओ पंचरुखी, बीडीओ भवारना, तहसीलदार मित्रदेव, नायब तहसीलदार, विजय सूद, व लोक संपर्क अधिकारी अनिल धीमान को विशेष सम्मानित दिया।

‘दिव्य हिमाचल’ की मुहिम का स्वागत

रैली के दौरान अपने संबोधन में डीसी सीपी वर्मा ने की तारीफ

newsपालमपुर – ‘दिव्य हिमाचल’ प्रदेश का अग्रणी प्रहरी है, जो निष्पक्ष समाचारों के साथ सामाजिक सरोकारों से भी समाज के संबंध स्थापित करवा रहा है। यह बात जिलाधीश कांगड़ा सीपी वर्मा ने स्वच्छता रैली में शिरकत करने के बाद अपने संबोधन में कही। रैली में बतौर मुख्यातिथि भाग लेते हुए डीसी कांगड़ा ने स्वयं झाडू उठाकर रैली की अगवाई की।  वहीं यह संदेश भी दिया कि ऐसे प्रयास सांकेतिक से अधिक व्यवहारिक होने चाहिए जैसा कि ‘दिव्य हिमाचल’ कर रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार स्वच्छता पर जागरूकता को लेकर काफी काम कर रही है और उसमें ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा काफी अरसे से शुरू की गई यह परिपाटी सराहनीय है। सीपी वर्मा ने कहा कि देश को संपूर्ण स्वच्छ बनाने और स्वच्छता का संदेश घर-घर तक पहुंचाने में बच्चों और युवाओं की भूमिका सबसे महत्त्वपूर्ण है।  सीपी वर्मा ने कहा कि इस दौरान सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी  जिला के विभिन्न गांवों में पहुंचकर  बावडि़यों व कुओं जैसे ग्रामीण पेयजल स्रोतों के पेयजल की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।  उन्होंने कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान जिला में विभिन्न स्थलों पर सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के लिए भूमि भी चिन्हित की जाएगी। साथ ही मजदूरों से काम लेने वाले ठेकेदार और इन मजदूरों को अपने घर किराए पर देने वाले भी अपना दायित्व समझें और इन्हें शौचालय सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App