दो डाक्टरों के जिम्मे रोज 600 रोगी

By: May 8th, 2017 12:06 am

कांगड़ा —  नागरिक अस्पताल कांगड़ा में मरीज तो पहुंचते हैं, लेकिन उन्हें मुकम्मल इलाज न मिल पाने से मुश्किलें बढ़ रही हैं। विशेषज्ञों डाक्टरों के न होने की वजह से मरीजों को यहां दाखिल करने के बजाय रैफर करने की तरजीह दी जा रही है। वर्ष 2015 में इंडोर पेशेंट की संख्या 16 हजार 309 थी, जबकि यह आंकड़ा 2016 में घटकर 10548 रह गया है। ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ी है।  2015 में ओपीडी  में मरीजों का जो आंकड़ा 114275 था वह बढ़कर 2016 में 122562 हो गया। मौजूदा समय में यहां मरीजों की संख्या ओपीडी में औसतन 600 के करीब है, लेकिन डाक्टर सिर्फ दो या तीन ही मिल पाते हैं। यहां डाक्टरों  के कुल स्वीकृति आठ पदों में से दो पद रिक्त हैं तथा एक डाक्टर लंबी छुट्टी पर  है तथा मेडिकल लीव पर है। यानी नाइट ड्यूटी के अलावा दिन में दो या तीन डाक्टर ही ओपीडी में उपलब्ध रहते हैं। ऐसे में यहां पहुंचने वाले मरीजों में मायूसी है, क्योंकि उन्हें चैकअप के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। यहां अधिकांश डाक्टरों के कमरे बंद पड़े हैं, नेम प्लेट भी कमरों के बाहर हटा दी गई है। गायनी विशेषज्ञ न होने के कारण महिलाओं को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 50 बिस्तरों वाले इस अस्पताल मंे अधिकांश बिस्तर खाली पड़े हैं। अस्पताल में सुधार करने की पैरवी करने वाले इंटक नेता रमेश सैणी कहते हैं कि रेडियोलॉजिस्ट न होने की वजह से लोगों के अल्ट्रासाउंड न हो पा रहे हैं। विशेषज्ञ डाक्टर भी यहां उपलब्ध नहीं हैं।

अस्पताल में रैफर करने की जगह मिले इलाज

मरीजों को रैफर करने के बजाय वाजिब इलाज नागरिक अस्पताल कांगड़ा में मिले तो लोगों का भरोसा कायम हो सकता है। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन गुप्ता कहते हैं कि वे इस पर टिप्पणी के लिए अधिकृत नहीं हैं, जबकि मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरएस राणा छुट्टी पर हैं।

डिजिटल कैमरा से मिलेगी मरीजों को सुविधा

अस्पताल में एक्स-रे मशीन तो है, लेकिन डिजिटल कैमरा लगे तो मरीजों को सुविधा मिल सकती है। सर्वधर्म पूजा स्थल मरीजों के तीमारदारों को राहत प्रदान करता है, वे मरीज के स्वस्थ लाभ की प्रार्थना प्रभु से यहां करते हैं। विशेषज्ञ डाक्टरों की सुविधा के साथ-साथ सर्जरी की सुविधा, आपरेशन, महिला रोग विशेषज्ञ की सुविधा यहां मिले।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App