फसलें तबाह; न आकलन हुआ, न ही मिला मुआवजा

By: May 1st, 2017 12:05 am

सुंदरनगर —  किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अभी तक न तो कृषि विभाग किसानों की फसल तबाही का कोई आकलन करवा सका है और न ही बीमा कंपनी ने इस ओर कोई कदम उठाया है। किसान बेबश होकर रह गए हैं। विभाग के पास मुआवजे के लिए जाएं तो किसानों को जवाब मिलता है कि  बीमा करने वाली कंपनी ही फसल के नुकसान की भरपाई करेगी, लेकिन बीमा कंपनी को किसानों की बर्बाद हुई फसलके नुकसान का आकलन कृषि विभाग ही तय करेगा और किसानों के नुकसान की रिपोर्ट बीमा कंपनी को भरपाई के लिए भेजेगा। यहां पर बीमा कंपनी समेत कृषि विभाग नुकसान के नाम पर मुआवजा अदा करने से अपने अपने हाथ पीछे खींचता नजर आया है, जिसके कारण सूबे के किसान खासे प्रभावित हैं और विभागीय अधिकारियों और कंपनी के रवैये से परेशान हैं।  किसानों में परस राम, रोशन  लाल, प्रभात सिंह, बाबू राम, गंगा राम, मीरा देवी, गायत्री देवी, नारायण दास, विधि चंद, सोणु राम, प्रभी देवी, पार्वती देवी, विद्या देवी, गीता देवी का कहना है कि विभाग को बार बार फसल के नुकसान के बारे में समय-समय पर अवगत करवाया गया है, लेकिन कोई भी अधिकारी और कंपनी के कर्मी प्रभावित किसानों की सुध लेने तक नहीं आए हैं। उल्टा अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी थोप रहे हैं।

खेतों में भीगी काटी हुई गेहूं की फसल

मंडी— मंडी में बिगड़ते मौसम का मिजाज किसानों व बागबानों पर  भारी पड़ रहा है। तूफान व बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। जिला भर के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार सुबह हुई बारिश व तूफान ने गेहूं की फसल को खराब कर दिया है। कटाई के बाद खेतों में रखी गेहूं की फसल भीग गई है। इससे किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। इसके अलावा बारिश व तूफान से सेब की फसल भी प्रभावित हुई है। किसानों का कहना है कि अगर आगामी दिनों में मौसम फिर से खराब होता है, तो भारी नुकसान हो सकता है। इसके अलावा बारिश के चलते पारा भी लुढ़क  गया है। दो दिन जहां मंडी जिला में पार 33-35 डिग्री सेल्सियस था, वहीं रविवार को पारा कम होकर 26 हो गया है।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी आकलन

उधर, कृषि विभाग उपनिदेशक आरके कौंडल का कहना है कि जिला स्तर पर एक तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है, जिसमें कानूनगो, बीमा कंपनी के कर्मी और एक विभाग के एडीओ को शामिल किया गया। नुकसान का आकलन न करने की सूरत में कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। किसानों को योजना से लाभान्वित किया  जाएगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App