बाबा नाहर सिंह मंदिर में महाभीड़

By: May 31st, 2017 12:01 am

सुबह से ही लग गईं भक्तों की लाइनें, प्रचंड धूप में भी नहीं रुके श्रद्धालुओं के कदम

घुमारवीं —  जिला बिलासपुर के आराध्य देव बाबा नाहर सिंह (बजिया) के बिना लोगों की हर खुशी अधूरी है। घर में शादी हो, बेटे का जन्म, त्योहार व नई फसल आने पर लोग खुशी से झूमते हुए बिलासपुर शहर के धौलरा में स्थित बाबा नाहर सिंह मंदिर पहुंचते हैं। जहां पर श्रद्धालु जय-जयकार करते हुए बाबा नाहर सिंह के चरणों में नतमस्तक होते हैं। इससे सारा क्षेत्र बाबा जी के जयकारों से गूंजयमान रहता है। मंदिर परिसर में गूंजने वाले भजनों के स्वर से माहौल भक्तिमय हो जाता है। हर मंगलवार को मंदिर में लगने वाले लंगर में यहां पर आने वाले श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करता है। ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को बाबा नाहर सिंह मंदिर में मेला जैसा नजारा होता है। हजारों श्रद्धालु लाइनों में खड़े होकर बाबा जी के दर्शनों को पहुंचते हैं। बिलासपुर शहर के धौलरा में स्थित बाबा नाहर सिंह मंदिर में मंगलवार को श्रद्धालुओं का आस्था सैलाब उमड़ पड़ा। हजारों की संख्या में बाबा के भक्त पहुंचे। सुबह से ही मंदिर परिसर में लंबी-लंबी लाइनें लग गई थीं। दूर-दराज क्षेत्रों से बाबा के भक्त सुबह ही मंदिर में पहुंच गए थे। सुबह से ही भक्तों की लगी लंबी-लंबी लाइनें शाम तक जारी रहीं। कई श्रद्धालु मनोकामना पूर्ण होने के बाद बाबा जी के चरणों में पहुंच रहे थे, तो कई नई फसल गेहंू का भोग लगाने लाइनों में खड़े होकर दर्शनों का इंतजार कर रहे थे। बाबा नाहर सिंह मंदिर में कई श्रद्धालु वाहनों तथा कई पैदल नंगे पांव ही पहुंचकर बाबा जी के चरणों में हाजिरी भर रहे थे। हजारों की संख्या में लंबी-लंबी लाइनों में लगे श्रद्धालुओं को बाबा जी के दर्शनों को काफी इंतजार करना पड़ा। बच्चे, बड़े व बुजुर्ग हाथों में धूप, धोत्ती व प्रसाद सहित अन्य सामग्री लेकर लाइनों में लगकर बाबा जी के जयकारे लगा रहे थे। इससे पूरा मंदिर परिसर व क्षेत्र सारा दिन बाबा जी के जयकारों से गूंजयमान रहा।  प्रत्येक मंगलवार को बाबा नाहर सिंह मंदिर में उत्सव का माहौल रहता है।

गोंदपुर बनेहड़ा में श्रीमद्भागवत कथा आठ से

गोंदपुर बनेहड़ा- डेरा बाबा रुद्रानंद अच्युत्यानंद आश्रम अमलैहड़ में आठ जून से श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी आश्रम के संचालक ने दी। उन्होंने क्षेत्रवासियों से आह्वन किया कि वे भागवत कथा का श्रवण कर अपने जीवन को सफल बनाएं।

भद्रकाली माता में उमड़ा श्रद्धा सैलाब

गोंदपुर बनेहड़ा- मंगलवार होने के चलते भद्रकाली माता मंदिर में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने अपनी हाजिरी लगाई। श्रद्धालुओं ने भजन संकीर्तन से माहौल को भक्तिमय बनाए रखा।

खैरियां में बही ज्ञान की गंगा

बिलासपुर- नगर के साथ सटे चांदपुर पुल के समीप खैरियां गांव में मंगलवार को श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर आयोजकों द्वारा पावन श्रीमद्भागवत कथा ग्रंथ को कलश यात्रा के साथ आयोजन स्थल तक लाया गया। इस शोभा यात्रा में सभी ग्राम वासियों ने भाग लिया। कथा यज्ञ में प्रसिद्ध कथा वाचक पंडित सुरेश भारद्वाज ने कहा कि कई जन्मों के पुण्यों का फल है श्रीमद भागवत। बहुत कम लोगों को इस कथा के श्रवण का सुअवसर प्राप्त होता है। उन्होंने भगवान के चौथे पूर्ण अवतार के बारे बताते हुए कहा कि प्रभु श्री राम व भगवान श्री कृष्ण ने इस धरा पर पूर्ण अवतार लेकर पृथ्वी लोक की रक्षा की तथा तरह-तरह की लीलाएं कर लोगों को जीवन जीने की कला सिखाई। कथा समापन पर आयोजकों द्वारा प्रसाद वितरण भी किया गया।

चंबोआ शिव मंदिर में श्रीमद्भागवत कथा का आगाज

बंगाणा- श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान और वैराग्य का उत्थान व माया और मोह से संतप्त जीव को परम विश्वास देती है। यह बात आचार्य शिव शास्त्री ने चंबोआ शिव मंदिर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के शुभारंभ अवसर पर कही। सात दिवसीय श्रीमदभागवत कथा के पहले दिन आचार्य शिव शास्त्री ने बताया कि जीवात्मा को भागवत जी की शरण में शीघ्र ही जाना चाहिए। क्यों कि जो भक्ति पूरे जगत को सुखी रखती है। इस मौके पर जयलाल शर्मा, ओंकार शास्त्री, सतपाल शर्मा, मुनीष, चरणजीत, मोहन लाल, पुष्पेंद्र शास्त्री, विनय शास्त्री, राजेश सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

बरठीं में सजी महाशिवपुराण

बरठीं- बरठीं में चल रही महाशिवपराण में बाबा सिद्व योगी आश्रम मैहरी-उच्च काथला के बालयोगी डा. प्रवीण स्वामी ने उपस्थित भक्तों को बताया कि ईमानदारी व मेहनत से कमाया धन बरकत वाला होता है व सुख शांति देने वाला होता है जबकि बेईमानी व गलत तरीके से कमाया हुआ धन व्यक्ति के घर में बाधा व अशांति के अतिरिक्त कुछ नही देता। कथा के दौरान बालयोगी ने उपस्थित भक्तों की विभिन्न बीमारियों व परेशानियों का मौके पर निपटारा भी किया।

ठाकुरद्वारा में प्रवचनों की बौछार

हरोली- श्री राधा-कृष्ण मंदिर ठाकुरद्वारा पूबोवाल में चल रही श्रीमद्भागवत कथा के दौरान कथावाचक राधा ने श्रद्धालुओं को प्रवचनों से निहाल किया। उन्होंने कहा कि संसार में संत व संतों का संग दोनों दुर्लभ हैं। संतों का संग करने से ही हमें भागवत कथा की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि भागवत का श्रवण करना पुण्य का कार्य है।  इसमें दिखाए रास्ते पर चले। उन्होंने कहा कि यह संसार दुखों का घर है। अगर इस मोह रूप संसार से मुक्ति पानी है तो श्रीमद भागवत की शरण में जाना चाहिए।

बसदेहड़ा चौक में बांटा हलवा

मैहतपुर- मंगलवार को बसदेहड़ा चौक में श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर सिख संगत की ओर से ठंडे मीठे जल की छबील लगाई। इस मौके पर उन्होंने प्रचंड गर्मी के चलते राहगीरों और वाहनों को रोककर यात्रियों को ठंडा पानी पीलाकर उनकी प्यास बुझाई। इस मौके पर हलवे का प्रसाद भी बांटा गया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App