बिगड़ैल मौसम ने बागबानों को दी टेंशन

By: May 27th, 2017 12:05 am

चंबा —  चंबा में हर रोज पलट रहे मौसम के मिजाज ने किसानों व बागबानों को परेशानी में डाल दिया है। इसके साथ ही अचानक पड़ रही गर्मी व ठंडक  से लोग वायरल फीवर की जकड़ में आने लगे हैं। चंबा सहित इसके विभिन्न क्षेत्रों में  इन दिनों दोपहरबाद मौसम तल्ख तेवर दिखा रहा है। गरजनों के साथ शुरू हो जोरदार बारिश व अंधड़-तूफान ने लोगों को परेशानियों में डाल दिया। चंबा के कई इलाकों में बेरहम होकर बरस रहे मेघ ने किसानों व बागबानों को भी भारी क्षति पहुंचाई है। जिला के पिछड़ा क्षेत्र चुराह, सलूणी के अलावा जनजातीय क्षेत्र भरमौर में बादल फटने से किसानों की फसल बुरी तरह से तबाह हो चुकी है। इसके साथ ही भरमौर में आसमानी बिजली ने करीब तीन सौ भेड़ बकरियों को भी मौत के मुंह में धकेल दिया है। मई व जून माह में पेश आ रहे मौसम के इस तरह के मिजाज से  लोग भी पूरी तरह से सहम गए गए हैं। अब मौसम का रुख पलटते ही लोगों में भय की स्थिति पैदा हो रही है। शुक्रवार को सुबह के समय चंबा में प्रचंड धूप खिली रही, वहीं दोपहर बाद अचानक पलटे मौसम के मिजाज से चंबा के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ तूफान से किसानों को फसल बीजने के इस पीक सीजन में काफी परेशानी झेलनी पड़ी है। बारिश व हवाओं के बाद शुक्रवार को चंबा का तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। उधर, मौसम विभाग ने 31 मई तक चंबा सहित उसके विभिन्न क्षेत्रों में बारिश के साथ अंधड़, तूफान की अशंका जताई है।

डलहौजी में भी बौछारें

डलहौजी – शुक्रवार को डलहौजी में तेज बारिश हुई हालांकि सुबह से मौसम बिल्कुल ठीक था लेकिन दोपहर दो बजे के करीब घुम बादलों के साथ तेज बारिश सहित ओले गिरे। एकाएक आई बरसात से बाजार में पर्यटकों व स्थानीय लोगों को संभलने का मौका भी नहीं मिल पाया। राहगीरों को जहां छत मिली वहीं आसरा लेना पड़ा इस दौरान यातायात पुलिस वालों को यातायात जाम खुलवाने में भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी यातायात पुलिस कर्मी बारिश में भी जाम बहाल करते नजर आए वहीं छुट्टी के समय स्कूली बच्चे भी भीगते हुए घर पहुंचे। पर्यटन नगरी डलहोजी में घुमने आये मौसम को देखकर हैरान है पर्यटकों ने कहा की एक ओर जहा मैदानों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है वही ठीक उसके उलट डलहौजी में उन्हें ठंड का एहसास हो रहा है उन्होंने  कहा की उन्हें तो विश्वास ही नहीं हो रहा की मई  के महीने में भी इतनी ठंड पड़ती है इस दौरान तेज बारिश से कुछ पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बिजली कटों ने सताए चंबावासी

चंबा – शुक्रवार को दोपहरबाद शुरू हुई जोरदार बारिश के साथ चली तेज हवाओं से बार-बार लगे बिजली कटों से लोगों को खूब परेशानियों का सामना करना पड़ा। डिजिटल इंडिया के दौर में ऑनलाइन चल रहे सभी तरह के कार्य भी बिजली कट लगने से प्रभावित हुए। इसके साथ ही विभिन्न तरह के अन्य कार्य में लगे लोगों को भी बिजली की आंख मिचौली से परेशान होना पड़ा। मई में माह मौसम के तल्ख तेवर दिसंबर व जनवरी माह में बारिश व बर्फबारी से होने वाले नुकसान जैसी समस्याएं पैदा कर रहा है।

मौसम के मिजाज से राहत

चंबा  —  पिछले तीन चार दिनों से पड़ रही अंगारे बरसाने वाली गर्मी से आहत लोगों को मंगलवार को दोपहरबाद पलटे मौसम के मिजाज से राहत मिली है। दिन के समय खिल रही चिचिलाती धूप के बीच चंबा का पारा 36 डिग्री सेल्सियस को छूने लगा था। मंगलवार चंबा में दोपहरबार पलटे  मौसम के मिजाज से चंबा के पहाड़ी क्षेत्रों में जोरदार बारिश के साथ मैदानीं क्षेत्रों में भी हलकी बारिश के साथ हवाएं चलने से प्रचंड गर्मी से कुछ कदर आराम मिला है। वहीं इन दिनों हर पल मौसम के मिजाज से कभी गर्मी तो कभी ठंडक की स्थिति पैदा होने से लोग वायरल फीवर की चपेट में आने लगे हैं। पहाड़ी जिला चंबा में इन दिनों सर्दी, जुकाम, बुखार व लूज मोशन के मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पतालों में सुबह से शाम तक उपरोक्त बीमारी से पीडि़त मरीजों की भीड़ लग रही है। उधर मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों तक चंबा के कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जमाई है। वहीं बारिश के बीच ठंडी हवाएं चलाने की भी संभावना है, जिससे प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App