मजदूर दिवस…पसीना सूखने से पहले जेब में आ जाए पैसा

By: May 2nd, 2017 12:02 am

ऊना-हमीरपुर और बिलासपुर के स्कूलों में रंगारंग कार्यक्रम; उद्योगों में मजदूरों को मजदूर दिवस दी जानकारी, शिकागो के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ऊना —  सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन जिला कमेटी ऊना द्वारा गांव बसाल में जिला स्तरीय मजूदर दिवस का आयोजन किया गया। राज्य महासचिव कामरेड प्रेम गौतम ने कहा कि देश को चलाने वाली मोदी सरकार को गरीब मजदूरों तथा किसानों की समस्याओं की कोई चिंता नहीं है। प्रदेश के कई क्षेत्रों के उद्योगों में न्यूनतम वेतन भी नहीं दिया जा रहा है। महंगाई ने लोगों की कमर तोड़कर रख दी है। स्कीम वर्कर जिनमें आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर व मिड डे मील वर्कर आदि को न्यूनतम वेतन नहीं दिया जा रहा है। इन सभी के खिलाफ तमाम स्कीम वर्कर, निर्माण मजदूर व औद्योगिक मजदूर आदि शिमला में अपनी मांगों के हक में शिमला में 30 मई को विराट रैली की जा रही है। सभी मजदूर यूनियनों ने अपने उद्योगों के गेटों पर लाल झंडे फहराए और शिकागो के शहीदों को याद किया।

श्रमिकों को पढ़ाया कानून का पाठ

अंब — लेबर डे के उपलक्ष्य पर ओयल स्थित बीडीएम उद्योग में सब जज विजय लक्ष्मी के नेतृत्व में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर साथ में उपस्थित अधिवक्ता संजीव धीमान ने भी लेबर कानून को लेकर उद्योग में स्थित श्रमिकों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

दौलतपुर चौक में मजदूरों को सम्मान

दौलतपुर चौक — अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर स्थानीय नगर पंचायत में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें नगर पंचायत के अंतर्गत कार्य कर रहे मजदूरों को इस दिवस को मनाने के इतिहास के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ मजदूरों को सरकार की ओर से प्रदान की जा रही सुविधायों और मजदूर हित में कानून की जानकारी भी दी गई। इस कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने वाले मजदूरों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया।

शीतल शर्मा का भाषण सबसे बढि़या

हमीरपुर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जलाड़ी में अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से मनाया गय। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य रेणु कौशल ने की। कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें नेहरू सदन की छात्रा शीतल शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर पटेल सदन की कनिका ने बाजी मारी।

ऑक्सफोर्ड स्कूल में मजदूर दिवस की धूम

हमीरपुर — ऑक्सफोर्ड इंटरनेशनल स्कूल हमीरपुर में मजदूर दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर पूरे स्कूल में ऑक्सफोर्डियंस को मजूदर अधिकारों के बारे में अवगत करवाया गया। स्कूल की छात्रा शैलजा ने भव्य भाषण प्रस्तुति के माध्यम से मजदूर दिवस मनाने के बारे में बताया कि कैसे पहले मजूदरों को शोषण किया जाता था और जैसे जैसे देश आजाद हुआ वैसे-वैसे सभी के अधिकारों की बात होने लगी। स्कूल चेयरमैन प्रो. विकास दीक्षित व  हैड मिस्टे्रस रेशमा ने मजदूर दिवस की

बधाई दी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App