रोल मॉडल बनेगा हिमाचल लोकसेवा आयोग

By: May 11th, 2017 12:04 am

नवनियुक्त अध्यक्ष डीवीएस राणा बोले, आईएएस के लिए तैयार करने वाला होगा सिलेबस

newsपालमपुर हिमाचल प्रदेश लोकसेवा आयोग अपने नए स्वरूप के साथ जल्द ही देश के लिए रोल मॉडल बनेगा। उम्मीदवारों के लिए आयोग की कार्यप्रणाली अधिक सुविधाजनक बनाए जाने को लेकर भी प्रयास किए जाएंगे। इस बात का खुलासा हिमाचल प्रदेश लोकसेवा आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष सेवानिवृत्त मेजर जरनल धर्मवीर सिंह राणा ने ‘दिव्य हिमाचल’ से विशेष बातचीत में किया। सेना में 36 साल नौकरी करने के बाद 31 मार्च को सेवानिवृत हुए भट्टू निवासी डीवीएस राणा ने अपने पहले साक्षात्कार में कहा कि सेना में विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जिस अनुशासन और मेहनत से काम किया है, अपने नए पदभार में भी उसे जारी रखेंगे। देश में पहली बार एक आयोग को पांच करोड़ का पायलट प्रोजेक्ट मिला है, जिसके तहत नए सॉफ्टवेयर तैयार कर वृहद स्तर पर आईटी सेक्टर से जोड़ा जाएगा, जिससे यह मॉडल पूरे देश के लिए एक मिसाल बनेगा। छह से आठ माह के दौरान ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा और ऑनलाइन प्रक्रिया पर ध्यान दिया जाएगा, जिससे लोकसेवा आयोग के माध्यम से आगे आने वाले युवाओं को आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि आयोग में पारदर्शिता को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे संचालन अच्छा होगा, उम्मीदवारों का उत्साह बढ़ेगा और मैरिट को तरजीह मिलेगी, साथ ही आईटी सेक्टर का लाभ लेकर चयन प्रक्रिया को रफ्तार मिलेगी। रिक्त पद भरन उनकी प्राथमिकता है।

भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के लिए तैयार होंगे युवा

हिमाचल लोकसेवा आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष धर्मवीर सिंह राणा ने कहा कि उम्मीदवारों को प्रदेश की विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं के साथ-साथ भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के लिए तैयार करने की गर्ज से सिलेबस पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।

सियासी दबाव से काम नहीं

श्री राणा ने कहा कि वह सैन्य पृष्ठभूमि से आए हैं और बिना किसी राजनीतिक दबाव के काम करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। सेना में साढ़े तीन दशक से अधिक की सेवा में उन्होंने ‘नो शॉर्टकट टू सक्सेस’ का मूलमंत्र अपनाया है और उसे यहां भी अपनाएंगे।

15 को संभालेंगे कुर्सी

कश्मीर घाटी में 2004 में 15 जैक लाइट इन्फेंट्री और 2011 में नॉर्थ ईस्ट में 11 माउंटेन ब्रिगेड की कमान संभालने वाले मेजर जनरल डीवीएस राणा संभवतः 15 मई को हिमाचल लोकसेवा आयोग की कमान संभालने जा रहे हैं।

फौज के बाद अब नई पारी

सेना में कई अहम पदों पर रह चुके हैं मे. जनरल धर्मवीर राणा

newsशिमला- हिमाचल लोक सेवा आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष मेजर जनरल धर्मवीर सिंह राणा बहु प्रतिभा के धनी हैं। 23 मार्च, 1959 को जन्मे मेजर जनरल धर्मवीर सिंह राणा ने 1981 में सेना में कमीशन पास किया। उत्तर-पूर्व में चीन के साथ लगती सीमा पर सुरक्षा का जिम्मा उन्होंने बखूबी संभाला। यहां बेहतरीन कार्य के लिए उन्हें 2014 में राष्ट्रपति ने अति विशिष्ट सेवा मेडल से नवाजा। श्री राणा  इन्फेंट्री बटालियन में कमांडिंग आफिसर, इन्फेंट्री ब्रिगेड में डिप्टी कमांडर, माउंटेन ब्रिगेड में ब्रिगेड कमांडर व जनरल आफिसर कमांडिंग के अलावा सेना एरिया हैडक्वार्टर में चीफ ऑफ स्टाफ और जनरल आफिसर कमांडिंग के पद भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर आतंकवाद से निपटने के लिए आपरेशनल प्लान भी तैयार करने का अहम काम किया है। हालांकि मेजर जनरल राणा ने कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से बीएससी करने के बाद सेना में कमीशन पाया, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से स्ट्रैटिजक स्टडीज में एमफिल और ओसमानिया विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिप्लोमा भी किया है। मे. जनरल राणा एक अच्छे खिलाड़ी  भी हैं। वह आर्मी गोल्फ कोर्स दिल्ली के कैप्टन भी रह चुके हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App