साप्ताहिक घटनाक्रम

By: May 3rd, 2017 12:07 am

cereer*  ग्रामीण उत्पादों और खादी की बिक्री पहली बार 50,000 करोड़ रुपए के पार पहुंच गई। खादी की बिक्रा बढ़ाने पर सरकार भी खासा जोर दे रही है, लेकिन हैरत की बात यह है कि ग्रामीण उद्योगों में तैयार शहद, साबुन, शृृंगार के सामान, फर्नीचर और जैविक खाद्य सामग्रियों की मांग में भारी तेजी देखने को मिली है। खास बात यह है कि कई ग्रामीण उद्योगों का संचालन महिलाएं कर रही हैं। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के जुटाए आंकड़े बताते हैं कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री 24 प्रतिशत बढ़कर 50,000 करोड़ रुपए के आसपास पहुंच गई। इसी तरह, खादी उत्पादों की बिक्री भी 33 प्रतिशत बढ़कर 2,005 करोड़ रुपए तक पहुंच गई, जो वित्त वर्ष 2015-16 में 1,635 करोड़ रुपए थी।

*  सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज की रिपोर्ट के मुताबिक देश में भ्रष्टाचार घट रहा है । साल 2017 की रिपोर्ट में देश के सबसे कम भ्रष्ट प्रदेशों की सूची में हिमाचल प्रदेश (3 प्रतिशत), केरल (4 प्रतिशत), और छत्तीसगढ़ (13 प्रतिशत) है। 2005 की रिपोर्ट में देश के सबसे कम भ्रष्ट प्रदेश थे केरल (35 प्रतिशत), महाराष्ट्र (39 प्रतिशत) व गुजरात (43प्रतिशत)। कर्नाटक देश का सबसे भ्रष्ट राज्य है। इसके बाद आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार दर्ज किया गया है। पिछले साल 31 प्रतिशत लोगों को स्कूल, अदालत, बैंक या अन्य कामों के लिए 10 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक की रिश्वत देनी पड़ी। 2005 में 53 प्रतिशत लोगों को रिश्वत देनी पड़ती थी। यानी भ्रष्टाचार में 22 फीसदी की कमी आई है।

*  आईआईटी और एमएनआईटी में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेन्स परीक्षा के नतीजे (27 अप्रैल) घोषित कर दिए गए, जिसमें राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित ने पहला स्थान हासिल किया है। खास बात यह है कि कल्पित ने न सिर्फ पहला स्थान हासिल किया है, जबकि उन्होंने 360 में से 360 अंक हासिल कर इतिहास रच दिया है। वह इंजीनियर बनने के बाद विदेश नहीं  देश में रहकर ही अपना करियर बनाएंगे।

*  घर का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी। नौ वर्षों के लंबे इंतजार के बाद सोमवार 1 मई 2017 से रियल एस्टेट (रेग्युलेशन एंड डिवेलपमेंट) एक्ट यानी रेरा एक साथ पूरे देश में लागू हो रहा है। यह खरीददारों को सुरक्षा का एहसास कराएगा, तो इस सेक्टर से जुड़े डिवेलपर्स के लिए भी यह मील का पत्थर साबित होगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App