साप्ताहिक घटनाक्रम

By: May 31st, 2017 12:07 am

साप्ताहिक घटनाक्रम* श्रीलंका के कुछ हिस्से कुछ दिनों से भीषण बाढ़ से जूझ रहे हैं, जिसमें 150 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 100 से ज्यादा लापता हैं। ऐसे में भारतीय नौसेना देवदूत बनकर श्रीलंका के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियानों में निरंतर जुटी हुई है।

* सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(सीबीएसई) ने 28 मई को 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया। इस नतीजों में भी लड़कियों का ही दबदबा रहा। नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की रक्षा गोपाल आल इंडिया टॉपर रही। आर्ट्स स्ट्रीम की रक्षा को 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ के 32वें संस्करण में कई मुद्दों पर देश की जनता के सामने अपनी बात रखी। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के माध्यम से प्रकृति से जुड़ें। उन्होंने 21 जून को तीसरे योग दिवस पर एक परिवार की तीन पीढि़यों द्वारा योग किए जाने की तस्वीरें शेयर करने का भी आह्वान किया।

* ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने इतिहास विषय के छात्रों के लिए एक अनिवार्य पेपर शुरू किया है, जिसमें भारतीय, एशियाई और पश्चिम एशियाई मामले शामिल होंगे। इस पाठ्यक्रम में महात्मा गांधी और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बारे में भी पढ़ाया जाएगा।

* केंद्र सरकार ने हिमाचल समेत तीन राज्य पूरी तरह से खुले में शौचमुक्त घोषित किए हैं। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने मंत्रालय के तीन साल के लेखे-जोखे को पेश करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल, केरल और सिक्किम तीन साल के कार्यकाल के दौरान पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त हो गए हैं।

* उपभोक्ताओं के हित का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) बिल-2017 को 27 मई को हिमाचल प्रदेश विधानसभा में आम सहमति से पारित कर दिया गया। जीएसटी की खासियत यह है कि इसमें गेहूं और चावल पर टैक्स नहीं लगेगा, जिससे येसस्ते होंगे।

* सुपरकॉप, पंजाब का शेर नाम से पहचाने जाने वाले पंजाब के पूर्व डीजीपी केपीएस गिल का दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में 26 मई को 82 साल की उम्र में निधन हो गया। डाक्टरों के मुताबिक गिल की दोनों किडनियां फेल हो चुकी थीं। उन्हें अपने सख्त मिजाज और पंजाब में अलगाववाद पर नियंत्रण पाने के लिए जाना जाता था।

* भारतीय सीनियर पुरुष हाकी टीम पहली जून से जर्मनी में शुरू होने वाले तीन राष्ट्रों के आमंत्रण टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए 29 मई को रवाना हो गई। भारत के अलावा इसमें मेजबान जर्मनी के अलावा भारत और बेल्जियम की टीमें हिस्सा ले रही हैं।

* लंदन में आयोजित दो दिवसीय समारोह में भारत के आईसीएफएआई ग्रुप को भॉट लीडरशिप अवार्ड और ग्रेट प्लेस टू स्टडी अवार्ड से नवाजा गया।

* कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) चालू वित्त वर्ष में एक्सचेंज ट्रेडेड कोषों (ईटीएफ)में 20000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App