हमारी सुनो सरकार…रोहतांग नहीं, अटल टनल हो नाम

By: May 22nd, 2017 12:05 am

सर्दियों में छह माह तक बर्फ की कैद में रहने वाले लाहुल के लोगों का वनवास खत्म होने वाला है। साल बाद ये दुर्गम इलाके के लोग दुनिया भर से जुड़े रहेंगे। इसका श्रेय सिर्फ और सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है, जिन्होंने हिमाचल में रोहतांग टनल का ऐलान कर प्रदेश की झोली खुशियों से भर दी थी। अब करीब-करीब रोहतांग टनल का काम मुकम्मल होने वाला है और अगले साल यह टनल खोल दी जाएगी। अब युग पुरुष पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर इस रोहतांग टनल का नाम रखने की मांग उठने लगी है। लोगों का एक स्वर में कहना है कि आजादी से लेकर आज तक जिन लोगों के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा,उनको देश और दुनिया से जोड़े रखने वाले शख्स के नाम पर ही इस टनल का नाम होना चाहिए। रोहतांग टनल अब अटल बिहारी वाजपेयी टनल के नाम से ही जानी जाए, यही हमारा धन्यवाद होगा….                                 – बाशिंग से शिवशरण चौहान

अब रास्ते में दम नहीं तोड़ेंगे मरीज

रोहतांग टनल बनने से लाहुलवासियों को छह महीने बर्फ में रहने से अब निजात मिलेगी। लाहुल में डाक्टर न मिलने के कारण कई बार मरीज दम तोड़ देते है, लेकिन अब रोहतांग टनल बनने से लाहुलवासियों को सुविधा मिलेगी।  टनल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ही रखा जाना चाहिए।

अटल जी ने जाना कबायलियों का दर्द

बलदेव

रोहतांग टनल का नाम अटल के नाम पर ही होना चाहिए। उन्होंनेे लोगों की 1947  से चली आ रही मांग को पूरा किया है। हम उनके हमेशा अभारी रहेंगे। ऐसे में टनल का नाम अटल के नाम पर होना चाहिए। टनल तैयार हो तो सिर्फ उन्हीं के नाम पर इसका नाम रखा जाना चाहिए।

पूर्व प्रधानमंत्री का योगदान अमूल्य

हेमराज शर्मा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का योगदान अमूल्य है। टनल बनने से लाहुल के लोगों को काफी फायदा होगा, वहीं सुरक्षा की दृष्टि से रोहतांग टनल की तरह लेह तक दो तीन टनले और बननी चाहिए, वहीं रोहतांग टनल का नाम अटल के नाम पर रखा जाना चाहिए।

देश की सुरक्षा को कारगर कदम

मोहिंद्र महंत

अटल ने जो कार्य रोहतांग टनल को लेकर किए हंै, वे सराहनीय हैं। देश की सुरक्षा की दृष्टि से यह कारगार कदम है। इससे विरोधी देशों से लड़ने में और मजबूती मिलेगी। आज अटल की मेहनत से टनल का निर्माण कार्य अंतिम चरण पर है। टनल का नाम अटल टनल रखा जाएं।

पूर्व प्रधानमंत्री ने दी है सौगात

रमेश शर्मा

अटल जी की दूरदृष्टि से ट्राइबल क्षेत्र के लोगों का जीर्णोद्धार हुआ है। अटल जी ने जो सौगात लाहुल के लोगों को दी है, उसे भुलाया नहीं जा सकता है। टनल का नाम अटल के नाम पर होना चाहिए। यहां बिना राजनीति किए इस टनल का नाम अटल टनल दिया जाना चाहिए।

सुविधा देने वाले को ही मिले श्रेय

सुरेश हलकू

रोहतांग टनल बनने से लाहुलवासियों को काफी सुविधाएं मिलेंगी। सर्दियों के दिनों भी लाहुलवासी जिला से बाहर आ जा सकते हैं। वहीं, कृषि संबंधी सामान भी व्यापारी सीधे लाहुल ले जा सकते हैं। आने वाली नई पीढ़ी को इसका काफी लाभ मिलेगा। ऐसे में यहां टनल का नाम अटल रखा जाना चाहिए।

पूर्व पीएम को योगदान पर दें सम्मान

शशि शर्मा

रोहतांग टनल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का काफी योगदान रहा है। रोहतांग टनल में नाम रखे जाने को लेकर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। टनल बनने से लाहुल के लोगों को काफी फायदा होगा। टनल तैयार हो तो सिर्फ उन्हीं के नाम पर इसका नाम रखा जाना चाहिए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App