हिमाचल के कराटेबाज कमाल

By: May 9th, 2017 12:01 am

शिमला —  15वीं अखिल भारतीय शिगोकान गोजुरियो कराटे चैंपियनशिप का सोमवार को समापन हो गया। इसमें हिमाचल प्रदेश तृतीय स्थान पर रहा। तीन दिवसीय इस चैंपियनशिप में मध्य प्रदेश ओवरआल विजेता रहा, जबकि हरियाणा द्वितीय स्थान पर रहा। समापन समारोह में खेल विभाग के उपनिदेशक चमन सिंह धोल्टा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर कराटे एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। सोमवार को खेले गए ब्वायज के 55 किलोग्राम से ऊपर के भार वर्ग में कृष्णा ने पहला, रघुवीर ने दूसरा, रोहित ने तीसरा और शान नेगी ने चौथा स्थान प्राप्त किया। 55 किलो ग्राम भार वर्ग में शुभम प्रथम, विवेक गुलेरिया द्वितीय, सुखवीर तृतीय और डिंपल ने चौथा स्थान हासिल किया। 45 किलो ग्राम भार वर्ग में कुलदीप आदित्य, शशि कांत व राजेश ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान जीता। गल्र्स कुमिते में 22 से 26 किलोग्राम भार वर्ग में इशिता ने पहला, मानवी ने दूसरा, रितुल ने तीसरा और मन्नत ने चौथा स्थान हासिल किया। 27 से 30 किलोग्राम भार वर्ग में विशाली प्रथम व माही द्वितीय और सना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 30 से 32 किलोग्राम भार वर्ग में संस्कृति पहले और रोहनी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। कराटे एसोसिएशन के महा सचिव प्रताप सिंह पंवार ने बताया कि इस चैंपियनशिप में 12 राज्यों से 550 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें 220 लड़कियां शामिल थीं। चैंपियनशिप में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के खिलाडिय़ों ने भाग लिया।

आईजेपीएल खेलेगा मंडी का कार्तिकेय

मंडी —  क्रिकेट में हिमाचल और मंडी के खाते में एक और तमगा जुड़ गया है। मंडी का एक और सितारा अब राष्ट्रीय क्रिकेट में चमकेगा। मंडी के कार्तिकेय चोपड़ा (17) का आईपीएल की तर्ज पर शुरू होने जा रहे आईजेपीएल (इंडियन जूनियर प्रीमियर लीग) के लिए चयन हो गया है। ऋषि धवन के बाद अब कार्तिकेय हिमाचल का सितारा बुलंद करेगा। कार्तिकेय हिमाचल से चयनित होने वाला इकलौता खिलाड़ी है। आईपीएल की तर्ज शुरू होने जा रहे इंडियन जूनियर प्रीमियर लीग टी-20 में कार्तिकेय चोपड़ा पंजाब टाइगर टीम की ओर से बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलेगा। लीग में 16 टीमें खेलेंगी। मंडी शहर के मोती बाजार निवासी कार्तिकेय चोपड़ा बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने रहा है। पिता महेश चोपड़ा और माता सुमन चोपड़ा ने भी उसे इस क्षेत्र में करियर बनाने के प्रोत्साहित किया। कार्तिकेय अंडर-16 में नेशलन खेल चुका है और अभी डिस्ट्रिक्ट सीनियर टीम में सिलेक्ट हुआ है। कार्तिकेय ने जमा दो के एग्जाम डीएवी स्कूल लाहौर चंडीगढ़ से दिए हैं और लगातार क्रिकेट प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहा है। उसने कई प्रतियोगिताएं अब तक खेली हैं। उसके उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए ही उसे पंजाब टाइगर की 15 सदस्यीय टीम में चुना गया है। बता दें कि आइजेपीएल के ब्रांड अंबेसडर गौतम गंभीर हैं।

विजेता टीम को मिलेंगे 21 लाख

आईजेपीएल के सभी मैच लाइव टेलीकास्ट होंगे। इसके साथ ही विनर टीम को 21 लाख और उपविजेता टीम को 11 लाख रुपए का रुपए का कैश प्राइज मिलेगा। इसके साथ आईजेपीएल में ऋषि धवन बतौर मेंटर भूमिका निभा रहे हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App