कल से पड्डल मैदान में नो एंट्री

By: Jun 25th, 2017 12:05 am

मंडी – अब ऐतिहासिक पड्डल मैदान मंडी अढ़ाई माह के लिए पूर्ण रूप से बंद रहेगा। मैदान में 26 जून से लेकर 19 सितंबर तक लोगों की आवाजाही पर पूरी पाबंदी लगा दी है। इस दौरान जहां मैदान में खेलों का भी कोई आयोजन नहीं होगा, वहीं शहर का कोई भी व्यक्ति सुबह-शाम के दौरान टहल नहीं सकेगा। लोगों के मैदान में प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी है। इसके लिए मैदान के गेट भी बंद कर दिए हैं। इस दौरान मैदान में हरी घास उगाई जाएगी। बरसात का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में जल्द घास उग आती है। इसको देखते हुए  26 जून से घास लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।  बता दें कि कि पड्डल मैदान को चकाचक करने के लिए करीब एक करोड़ 30 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसमें मैदान को समतल करने कार्य किया जा रहा है। वहीं मैदान के चारों तरफ पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। वहीं मैदान को हरा-भरा करने के लिए मखमली घास भी लगाई जाएगी। घास के कार्य के चलते अब मैदान को आवाजाही के लिए प्रतिबंधित किए जाने से स्थानीय लोगों को कुछ परेशानी जरूर होगी, लेकिन मैदान में आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने के बाद मैदान जल्द हरा-भरा दिखेगा। इस बारे में जिला खेल अधिकारी मंडी प्रदीप धीमान का कहना है कि 26 जून से पड्डल मैदान में लोगों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान मैदान में विशेष किस्म का मखमली घास लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि घास की गाडि़यां पहुंच चुकी हैं।

नौणी विश्वविद्यालय से आए घास के तीन ट्रक

वानिकी विश्वविद्यालय नौणी से घास लाई जाएगी। अब तक घास के करीब तीन ट्रक मंडी पहुंच चुके हैं। दो और ट्रक जल्द यहां पहुंच जाएंगे। इसके बाद युद्धस्तर पर घास लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। घास लगाने का कार्य स्थानीय मजदूर करेंगे। यह कार्य किसी मशीनरी के माध्यम से नहीं किया जाएगा। स्थानीय महिलाएं कुदाल लेकर हाथों से घास लगाएंगी। यह कार्य एक माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद भी पड्डल का 19 सितंबर तक मरम्मत कार्य जारी रहेगा। इस दौरान मजदूरों के अलावा किसी भी व्यक्ति को पड्डल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

सिर्फ मंडी कालेज का गेट रहेगा खुला

पड्डल मैदान स्थित आईआईटी के कार्यालयों के अलावा कालेज प्रवेश के लिए केवल मंडी कालेज का गेट ही खुला रहेगा, जबकि मैदान प्रवेश के मुख्य गेट सहित छोटे गेट भी बंद रहेंगे। कालेज के विद्यार्थी भी केवल कालेज के गेट से ही प्रवेश करेंगे।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App