खाली पदों के खिलाफ प्रदर्शन…नारे लगाए

By: Jun 21st, 2017 12:10 am

newsऊना —  उपमंडल अंब की नौ एसएमसी कमेटियों के सदस्यों ने शिक्षा उपनिदेशक एलिमेंटरी के ऊना कार्यालय में धरना-प्रदर्शन किया। उक्त स्कूल प्रबंधन समितियों ने स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त चल रहे पदों को न भरने पर रोष व्यक्त किया। प्रदर्शन कर रहे कमेटी सदस्यों का कहना है कि यदि इसके बाद भी 31 जुलाई तक पाठशालाओं में अध्यापकों की नियुक्ति नहीं की गई तो जिन स्कूलों में शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं, उन पाठशालाओं में ताला जड़ दिया जाएगा। काफी लंबे समय से अंब के स्कूलों में अध्यापकों की कमी चल रही है। इसके बारे में बीईईओ अंब के माध्यम से शिक्षा विभाग को रिक्त पदों को भरने की मांग की गई थी, जिसमें यह भी कहा गया था कि यदि विभाग शीघ्र ही रिक्त पदों को नहीं भरता है तो 20 जून को सभी एसएमसी कमेटियों के सदस्य शिक्षा उपनिदेशक का घेराव करेंगे, जिसके चलते मंगलवार को यह प्रदर्शन किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण विभाग लगातार विकास खंड अंब से सौतेला व्यवहार करता आ रहा है, जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वर्तमान में जिला ऊना में जहां जेबीटी अध्यापकों के पद सरप्लस चल रहे हैं। वहीं, शिक्षा खंड अंब में 23 अध्यापकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं। जिला में करीब 35 जेबीटी शिक्षक सरप्लस चल रहे हैं। इनमें से कई अध्यापक अपने राजनीतिक आकाओं के बल पर पद न होने के उपरांत भी उन्हीं स्कूलों में डटे हुए हैं। इस अवसर पर रीटा कुमारी, रशाद बीबी, चंचला देवी, शोभा कुमारी, मंजु बाला, रविंद्र कुमार, मोनिका, जसबिंद्र सिंह, विनोद कुमार सहित अन्य ग्रामीण शामिल थे।

इन कमेटियों ने लिया प्रदर्शन में भाग

प्रदर्शन में एसएमसी कुठेड़ा खैरला लोअर, गंगोटी, पोलियां पुरोहितां, रपोह मुचलियां, कटोहड़ खुर्द, खरोट, धंदड़ी, टकारला, नलोह आदि स्कूलों में बनी एसएमसी कमेटियों के दर्जनों सदस्यों ने भाग लिया।

इन स्कूलों में नहीं हैं अध्यापक

राजकीय प्राथमिक पाठशाला गंगोटी, नैहरी, खरोग, सनोह, बीहड़ी, पोलियां पुरोहितां, मंझार, कड़प, पलोह, जबेहड़, अकरोट, धार गुजरां, कुठेड़ा खैरला लोअर, कटौहड़ खुर्द, सलूरी, बडूही, पल्लियां, संझोट, डढवाड़ा, बड़साला, टकारला अपर, अंब, सूरी, रिपोह मुचलियां, धंधड़ी स्कूलों में जेबीटी अध्यापकों के पर रिक्त चल रहे हैं।

newsऊना —  केंद्र सरकार प्रदेश में डाक कर्मचारियों के 600 रिक्त पदों को शीघ्र भरें। यह मांग मंगलवार को ऊना मुख्यालय पर मुख्य डाकघर कार्यालय के समक्ष दोपहर को भोजनावकाश के दौरान नेशनल फेडरेशन ऑफ पोस्टल र्इंप्लाइज दिल्ली के आह्वान पर आयोजित धरना-प्रदर्शन में भाग लेते डाक कर्मचारियों को संबोधित करते हुए डाक कर्मी नेता एचएस गुलेरिया ने कही। उन्होंने कहा कि डाक सेवाएं कर्मचारियों के रिक्त पद होने के चलते बुरी तरह प्रभावित है। डाक कर्मियों पर काम का बोझ बढ़ता जा रहा है, इससे डाक विभाग की कार्यप्रणाली बुरी तरह प्रभावित हो रही है। नई योजनाओं के नाम पर कर्मचारियों पर अतिरिक्त काम का बोझ डाला जा रहा है। वहीं, राजपत्रित अवकाश व रविवार के दिन भी डाक कर्मियों को काम के लिए बुलाया जा रहा है। एचएस गुलेरिया ने कहा कि विश्व में सबसे सक्षम डाक विभाग को केवल मात्र अफसरों के सहारे छोड़ दिया गया है। कर्मचारियों को अत्यधिक काम के दबाव का सामना करना पड़ रहा है।  देश भर में डाक कर्मियों के 60 हजार पद रिक्त हैं, लेकिन नई नियुक्तियों के नाम पर सरकार मौन है। युवा वर्ग रोजगार के लिए केंद्र सरकार की तरफ टकटकी लगाए बैठे है, लेकिन सरकार नई नियुक्तियों के लिए कतई गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नए चीफ पोस्टमास्टर जनरल पीके सवैन कर्मचारियों पर काम के दबाव को बढ़ा रहे हैं। इससे कर्मचारियों में रोष पनप रहा है। इसके विरोध में प्रदेश भर में धरने दिए गए हैं। वहीं, 12 जुलाई को शिमला में प्रदेश स्तरीय विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। इसमें 100 से अधिक कर्मचारी भाग लेंगे। सातवें वेतन आयोग द्वारा देय भत्तों पर निर्णय न लिए जाने के कारण देश भर में केंद्रीय कर्मचारियों में रोष है। उन्होंने कहा कि जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारी संगठन अपनी मांगों को लेकर हड़ताल जैसे कदम भी उठा सकते हैं। गेट मीटिंग को मंडलीय सचिव मोहन सिंह जसवाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर डाक कर्मचारी नेता अश्वनी शर्मा, प्रमोद कुमार, सुभाष चंद, राकेश कुमार,इ कबाल सिंह, राहुल, दिनेश, दीपक ठाकुर, रविंद्र कुमार, सोमनाथ, मोनिका, सुषमा, नीलम, जसंवत व अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App