चंबा के कालेजों में दाखिले को लेकर चहल-पहल

By: Jun 17th, 2017 12:05 am

तेलका कालेज में तीन ने लिया दाखिला

सुरगानी —  डलहौजी हलके के तेलका में नए खुले डिग्री कालेज में शुक्रवार को विधिवत तरीके से प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। इस मौके पर डिग्री कालेज के प्रिंसीपल प्रविंद्र कुमार ने मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थिति दर्ज करवाई। शुक्रवार को पहले दिन तेलका कालेज में तीन छात्रों ने बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया है। डिग्री कालेज तेलका में कक्षाएं आरंभ करवाकर लंबित मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व विधायक आशा कुमारी का आभार प्रकट किया। डिग्री कालेज में कक्षाएं आरंभ होने से इलाके के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में लोगों की मांग पर तेलका में कालेज खोलने की अधिसूचना जारी की थी। आरंभिक चरण में कालेज की कक्षाओं का संचालन सालवां केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला सालवां के भवन में किया जाएगा। डिग्री कालेज के प्राचार्य प्रविंद्र कुमार ने बताया कि इस सत्र से अंग्रेजी, राजनीतिक शास्त्र, हिंदी, अर्थशास्त्र व इतिहास की कक्षाएं आरंभ की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि तेलका कालेज में स्थायी स्टाफ की तैनाती तक सलूणी कालेज से डेपुटेशन पर प्रवक्ताआें को भेजकर पठन- पाठन का कार्य चलाया जाएगा। इस मौके पर पूर्व उपप्रधान देवदत्त शर्मा, माधो राम, रविंद्र कुमार, चिनालू राम, संजीव कुमार, सिंह राम, महिंद्र कुमार, संतोश कुमार, अजय कुमार, सीएचटी सालवां घुंघरू राम, हैडमास्टर परमदेव ठाकुर के अलावा तेलका स्कूल के प्रिंसीपल अरुण शर्मा व लिपिक रमेश और डिग्री कालेज सलूणी के प्रोफेसर सुभानदीन, सुरजीत कुमार व हंसराज आदि मौजूद रहे।

छात्र संगठन कर रहे मार्गदर्शन

चुवाड़ी – डिग्री कालेज चुवाड़ी में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में भी छात्र संगठनों ने गतिविधियां तेज कर दी है। छात्र संगठनों के पदाधिकारी मार्गदर्शन केंद्रों के जरिए नवांगुतक छात्रों को गाइड कर रहे हैं। शैक्षणिक सत्र आरंभ होने के साथ ही कालेज में छात्रों की चहलकदमी से परिसर में रौनक लौट आई है।

चंबा कालेज में एडमिशन के पहले दिन 550 प्रोस्पेक्टस बिके

चंबा —  डिग्री कालेज चंबा में शुक्रवार को नए शैक्षणिक सत्र के आरंभ होते ही कैंपस में चहल-पहल लौट आई है। कालेज में प्रवेश के लिए नवांगुतक छात्रों की खासी भीड़ उमड़ी। शुक्रवार को पहले दिन कालेज में करीब साढ़े पांच सौ प्रोस्पेक्टस बिके हैं। इनमें सौ छात्रों ने प्रोस्पेक्ट्स भरकर कालेज कार्यालय में जमा भी करवा दिए हैं। उधर, कालेज में नए शैक्षणिक सत्र के आरंभ होते ही छात्र संगठनों ने भी अपनी गतिविधियां तेज कर दी है। छात्र संगठनों ने कालेज के विभिन्न हिस्सों में मार्गदर्शन केंद्र स्थापित कर नवांगुतक छात्रों को प्रवेश दिलाने में मदद के लिए भागदौड़ भी आरंभ कर दी है। इस दौरान एबीवीपी, एनएसयूआई व एसएफआई के कार्यकर्ता नवांगुतक छात्रों को संगठनात्मक गतिविधियों की जानकारी देकर रिझाते नजर आए। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को कालेज में नए शैक्षणिक सत्र के पहले दिन परिसर छात्रों की भीड़ से खचाखच भरा नजर आया। कालेज प्रशासन की ओर से प्रोस्पेक्टस बिक्री के लिए स्थापित स्टालों पर नवांगुतक छात्र जानकारी हासिल करते दिखे। शुक्रवार को पहले दिन चंबा डिग्री कालेज में साढे़ पांच सौ छात्रों ने प्रोस्पेक्ट्स खरीद कर प्रवेश लेने में दिलचस्पी दिखाई। दोपहर बाद सौ छात्रों ने वांछित दस्तावेजों सहित प्रोस्पेक्ट्स भरकर काउंटर पर जमा भी करवा दिए। कालेज प्रशासन ने भी नवांगुतक छात्रों की मदद में खासी दिलचस्पी दिखाई। इधर, डिग्री कालेज चंबा की प्रिंसीपल सुमन बेदी ने बताया कि आगामी 23 जून तक केवल प्रोस्पेक्टस जमा किए जाएंगें। इस प्रक्रिया के निपटने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार कर छात्रों को प्रवेश देने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। बहरहाल, शुक्रवार को डिग्री कालेज चंबा परिसर काफी अरसे बाद छात्रों की आवाजाही से गुलजार दिखा।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App