चौथे दिन भी डटे रहे आपरेटर

By: Jun 12th, 2017 12:10 am

newsमलोखर —  शालूघाट में जेपी कंपनी से ट्रक आपेरटरों का 30 करोड़ मालभाड़ा लेने पर ट्रक आपरेटरों का आमरण अनशन चौथे दिन में प्रवेश कर गया है। रविवार को शालूघाट (बाग्गा) में हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद सुरेश चंदेल, नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रणधीर शर्मा, प्रदेश कांग्रेस महासचिव संजय अवस्थी, सीपीआई के प्रदेश सचिव प्रवेश चंदेल, दाड़लाघाट के प्रधान रतन मिश्रा, पूर्व विधायक केके कौशल, मांगल पंचायत से महिला मंडल बाग्गा, पडि़यार, कंधर, सहनाली और बिलासपुर के छकोह, सोलधा के महिला मंडल एवं सैकड़ों ट्रक आपरेटरों ने आमरण अनशन पर बैठे लोगों का हालचाल जाना और अपना समर्थन देने का ऐलान किया।इस मौके पर सभी वक्ताओं ने हिमाचल सरकार से गुहार लगाई कि जल्द से जल्द इस समस्या का निपटारा किया जाए और 4000 ट्रक आपरेटरों और उनके पीछे जुड़े परिवारों को न्याय दिलाया जाए। इस दौरान महिलाओं और बच्चों ने भी आंदोलनकर्ताओं का समर्थन करने के लिए शालूघाट में अपनी उपस्थिति दी।  ट्रक आपरेटरों का दुख दर्द समझने के लिए शालूघाट में एक ही मंच पर हर पार्टी के नेता अपना समर्थन दिया। जब इलाके के सभी लोग और दलों के नेता तथा अन्य यूनियनें भी संघर्ष समिति का साथ दे रही हैं और उनकी आवाज का हिस्सा बन रही हैं तो हिमाचल सरकार पर किस बात का दबाव है जो जेपी कंपनी से मालभाड़ा दिलवाने में विलंब कर रही है। यहां ट्रांस्पोर्टरों की हालत बद से बदतर होती जा रही है, लेकिन प्रशासन व सरकार किस गहरी नींद में सोई हुई है। अनशन पर बैठे दौलत सिंह ठाकुर ने बताया कि रविवार को अनशन का चौथा दिन भी बीत गया, लेकिन जेपी कंपनी की तरफ  से मालभाड़े को देने के प्रति कोई प्रतिक्रिया देखने को नहीं मिल रही है।   उन्होंने चेताया कि अब मालभाड़ा लेकर ही उठेंगे अन्यथा हमें अपने प्राण गवाने पड़ें तो भी पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि आपरेटर भाइयों के हक और मेहनत की कमाई के लिए अगर हम चारों को जान भी गंवानी पड़े तो भी हम गुरेज नही करेंगे।

गाडि़यां सड़क पर, चोर चुरा रहे कीमती सामान

हालात यह हो गए हैं कि आपरेटरों की गाडि़यां रोड में यहां-वहां खड़ी रहती हैं। चोर उनके टायर व कीमती सामान उठाकर ले जा रहे हैं। आपरेटरों पर तो सिर मुंडवाते ओले पड़ने वाली कहावत सिद्ध हो रही है कि वे कंपनी से आंदोलन करके अपने पैसे लें या अपनी गाडि़यों की चौकीदारी करें। अगर जल्द ही इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो इस इलाके में हालात  खराब हो जाएंगे। जब सरकार व प्रशासन के पास सिवाय पछतावे के कुछ हाथ नहीं लगेगा।

महिलाएं भी अनशन पर बैठने को तैयार

ट्रक आपरेटरों के हक के पैसे के लिए हर पक्ष प्रतिपक्ष के नेता ने अपनी सहमति जताई और समर्थन का पूर्ण विश्वास दिलाया। बाग्गा महिला मंडल प्रधान चंपा देवी ने बताया कि जेपी कंपनी ने पहले औने पौने दाम देकर हमारी जमीन हम से छीन ली। रोजगार के नाम पर जो गाडि़यां डाली, वे भी मालभाड़ा न देने के कारण फाइनांसर उठा कर ले गए हैं। हमारा रोजगार का एक मात्र सहारा था, वह भी हम से छीन गया। अब महिलाएं भी चुप नहीं रहेंगी। अगर जेपी कंपनी ने हमारा मालभाड़ा न दिया तो हम महिलाएं भी आपरेटर्ज भाइयों के साथ आंदोलन पर बैठ जाएंगी।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App