जन्नत की जिद्द…जख्मों की कोई परवाह नहीं

By: Jun 4th, 2017 12:07 am

रोहतांग – जून की जलती गर्मी में भी बर्फ से लकदक रोहतांग आजकल खूब भीड़ खींच रहा है। हर दिन परमिट के चक्कर में उलझे लोग परेशान हो रहे हैं,पर रोहतांग जाने की जिद्द और हसरत के चलते बर्फ के इस रेगिस्तान में पहुंचकर ही दम ले रहे हैं।  रोहतांग के दीदार के लिए यहां पहुंच रहे सैलानी कुदरती नजारों पर फिदा हो कर रह गए हैं। जन्नत का एहससा करवाने वाले रोहतांग जाने की जिद्द में सैलानी सब कुछ भूल रहे हैं। मनाली से रोहतांग पास का सफर कुदरत के नजारों से लबरेज है। यहां ब्यास के साथ घुमावदार सड़क का रोमांच, पहाड़ों से जगह जगह निकलते झरने और बर्फ  से ढकी ऊंची चोटियां और हरी-भरी कुदरत आजकल जमकर भीड़ खींच रही है। पर दीगर यह भी है कि रोहतांग में पिछले कुछ सालों की अपेक्षा बर्फ घट गई है। अभी जो रोहतांग दर्रे पर बर्फ है वह इस माह क ेअंत तक साफ हो जाएगी, जबकि कोई समय ऐसा भी था कि रोहतांग दर्रे पर जुलाई-अगस्त में बर्फ ही बर्फ रहती थी। हालांकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के शिकंजा कसने के बाद  रोहतांग पर प्रदूषण तो कम हुआ है, लेकिन अभी और सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है। गुलाबा चैक पोस्ट से पीछे अधिकतर लोग गाडि़यों में ही दुकानदारी सजाकर बैठे हैं। और यहां पर हर कहीं कूड़ा-कचरा फैलाए रहते हैं। चिप्स व मैगी आदि के रैपर खुले में ही फैंक रहे हैं,जिससे कि यहां पर हर ओर गंदगी ही गंदगी फैल रही है। अहम बात यह है कि  इनमें से ज्यादातर के पास फूड लाइसेंस तक भी नहीं है और प्रशासन खामोश बैठा है।

ईको फ्रेंडली मार्केट करेगी मालामाल

कुल्लू – मढ़ी में अगले वर्ष तक ईको फे्रंडली मार्केट बन जाएगी। मार्केट का काम चला हुआ है। मार्केट के बनने से सैलानियों की सुविधा के साथ-साथ प्रशासन की आय भी बढ़ेगी।

मार्केट बनते ही हटेंगे खोखे

पर्यटन स्थल मढ़ी में जैसे ही अगले वर्ष ईको फ्रेंडली मार्केट तैयार होगी, यहां से अस्थायी रूप से खाद्य सामग्री के लिए बनाए गए ढाबे हटाए जाएंगे। जिला प्रशासन इन्हें मार्केट बनाते ही हटागा।

मार्केट में बनेंगे रेस्तरां

मढ़ी में बनाई जा रही ईको फ्रेंडली मार्केट में बेहतरीन तरीके से रेस्तरां और अन्य दुकानें बनाई जाएंगी। 14 रेस्तरां और छह दुकानें बनाई जा रही हैं।

पहले आओ, पहले पाओ

मढ़ी में बनाई जा रही ईको फे्रंडली मार्केट में बनाए जा रहे रेस्तरां और दुकानें कारोबारियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रदान की जाएंगी।

लीज पर मिलेंगी सभी दुकानें

मार्केट में बनाए जा रहे रेस्तरां और दुकानें लीज पर देने की प्रशासन की योजना है। इससे प्रशासन की आय भी बढ़ेगी। योजना यह भी है यहां से आने वाला पैसा पर्यटन स्थलों के विकास पर ही खर्च होगा।

साढे़ छह करोड़ की रकम होगी खर्च

इस ईको फ्रेंडली मार्केट पर साढे़ छह करोड़ के लगभग राशि खर्च की जा रही है। इसे आधुनिक तरीके से बनाया जाएगा ताकि यहां पर पर्यावरण को भी कोई खतरा न हो और साथ ही साथ यहां आने वाले सैलानियों को भी बेहतरीन सुविधाएं मिल सकें।

साढे़ नौ बजे ही बैरियर पर लगाओ गाड़ी

newsकुल्लू – रोहतांग मार्ग पर ट्रैफिक पर नियंत्रण पाने के लिए जिला प्रशासन ने अब साढे़ नौ बजे के आसपास ही बैरियर में पहली शिफ्ट करने के लिए वाहन लगाने की अपील की है। इस तरीक से जाम की समस्या से पर्यटक नहीं जूझेंगे। गुलाबा बैरियर पर हर दिन छह बजे के आसपास ही पर्यटकों की गाडि़यां पहुंच रही हैं, जिससे सुबह के समय ही जाम की समस्या पेश आ रही है।  वहीं, केलांग जाने वाली निगम की बसें भी जाम में फंस रही हैं, जिससे लाहुलवासियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन के अनुसार रोहतांग वाले वाहनों की पहली शिफ्ट का गुलाबा बैरियर में एंट्री  होने का समय साढे़ नौ बजे है, लेकिन यहां पर छह बजे ही भारी संख्या में वाहन पहुंच रहे हैं, जिससे घंटों मार्ग पर जाम लग रहा है। वहीं, गुलाबा बैरियर पर वाहनों की एंट्री और चैकिंग के लिए एनजीटी ने तीन कर्मचारी तैनात किए हैं, जो कम हैं। लिहाजा, यह भी एक जाम का कारण है। केलांग जाने वाले वाहनों के लिए एक और रोहतांग जाने वाले वाहनों के लिए दो कर्मचारी तैनात हैं। यहां पर एक अन्य कर्मचारी की कमी खल रही है। केलांग जाने वाले वाहनों की एंट्री करना एक कर्मचारियों को काफी दिक्कत पूर्ण हुआ है। स्थानीय लोगों ने एनजीटी और जिला प्रशासन से लोगों ने गुलाबा बैरियर पर अतिरिक्त कर्मचारी तैनात करने की मांग की है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App