जीएसटीः जनाब! पता तो चले है क्या

By: Jun 30th, 2017 12:05 am

newsहिमाचली कारोबार में आजकल एक ही नाम की चर्चा है – जीएसटी। जीएसटी का सीधा सा मतलब है एक ही कर। इसके बारे में ज्यादा न तो कारोबारियों को पता है और न अधिकारी बताते हैं। स्थिति स्पष्ट नहीं है। व्यापारियों को जीएसटी नंबर भी नहीं मिल रहा है। कारोबार पर असर न हो, बस यही चिंता सता रही है। व्यापारियों से जीएसटी पर राय लेकर चंबा की रिपोर्ट…

जीएसटी को सरल बनाया जाए

गिफ्ट सेंटर संचालक रमेश महाजन का कहना है कि जीएसटी लागू होने के बाद कारोबार चलाने की कोई विशेष जानकारी नहीं है। जिस कारण पहली जुलाई से इसके लागू होने के बाद कारोबार पर पड़ने वाले प्रभाव की सोच से एक डर सता रहा है।

नुकसान अभी स्पष्ट नहीं

इलेक्ट्रानिक्स के कारोबारी विकास महाजन का कहना है कि जीएसटी लागू होने पर डर सता रहा है कि टैक्स का कितना बोझ पड़ेगा। इसके लागू होने से लाभ होगा या नुकसान यह भी अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

जल्दबाजी में किया जा रहा लागू

जनरल गुडस के होल सेलर लेखराज महाजन का कहना है कि जीएसटी के बारे में अभी तक कोई खास जानकारी नहीं है। जीएसटी के बारे में केवल विज्ञापनों में देखा और सुना है। टैक्स दर को लेकर भ्रांतियों के चलते डर सताना तो वाजिब है।

व्यापारियों को होगा फायदा

स्टेशनरी स्टोर के मालिक सुरेंद्र मोहन ने जीएसटी के बारे में जानकारी न होने के बावजूद वह इसके लागू होने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि जिस बात में देश की भलाई हो उसे सभी को स्वीकारना चाहिए।

 बेवजह व्यापारियों को डराया जा रहा

  1. खाद्य पदार्थों के होल सेल राकेश कुमार महाजन का कहना है कि जीएसटी को लेकर केवल अभी तक सुना ही है। शुक्रवार को विभाग की ओर से आयोजित होने वाली वर्कशाप के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। हालांकि पूरे देश में जीएसटी के विरोध को देखते कई तरह की मुश्किलें पेश आने की सोच से डर लग रहा है।

जीएसटी को लेकर जागरूकता जरूरी

दुर्गा ज्वेलर्स के मालिक संजीव कुमार का कहना है कि जीएसटी लागू होने के बाद ही इसके नफा- नुकसान का पता चल पाएगा। उन्होंने बताया कि जीएसटी को लेकर केवल लोगों से ही सुनने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की विभागीय वर्कशाप के बाद ही इसकी सही जानकारी मिल पाएगी।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App