जीएसटी के खिलाफ नहीं, मगर कुछ वक्त तो देते

By: Jun 30th, 2017 12:07 am

newsहिमाचली कारोबार में आजकल एक ही नाम की चर्चा है – जीएसटी। जीएसटी का सीधा सा मतलब है एक ही कर। इसके बारे में ज्यादा न तो कारोबारियों को पता है और न अधिकारी बताते हैं। स्थिति स्पष्ट नहीं है। व्यापारियों को जीएसटी नंबर भी नहीं मिल रहा है। कारोबार पर असर न हो, बस यही चिंता सता रही है। व्यापारियों से जीएसटी पर राय लेकर धर्मपुर की रिपोर्ट…

आदित्य सोफत, धर्मपुर

जीएसटी क्रमानुसार किया जाए लागू

धर्मपुर व्यापार मंडल के प्रधान नरेश गुप्ता ने बताया कि जीएसटी लगाने से किसी को कोई भी आपत्ति नहीं है और न ही टैक्स देने में कोई आपत्ति है, परंतु जिस प्रकार से जीएसटी को कम्प्यूटर सिस्टम में डालकर जानकारी ले रहे हैं उस जानकारी से लोग संतुष्ट नहीं हो पा रहा है। इस प्रकार से जीएसटी को क्रमानुसार लागू किया जाना चाहिए।

जीएसटी पर नहीं जानकारी

यादविंद्र गुप्ता ने बताया कि हमारी धर्मपुर बाजार में इलेक्ट्रोनिक की दुकान है। हमें जीएसटी टैक्स कितना देना है उसके बारे में कुछ पता नहीं है। जीएसटी टैक्स के बारे में अभी तक पूर्ण जानकारी हमारे पास उपलब्ध नहीं है। उससे हम पूरी तरह भ्रम में है और इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध करवाने नहीं आया है जिससे हमें जीएसटी का ज्ञान हो सके।

जीएसटी पर लगे जागरूकता कैंप

विजय कुमार वर्मा का कहना है कि जीएसटी लागू होना चाहिए, ताकि सभी को टैक्स का पता लग सके। और जीएसटी का हम विरोध नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि जीएसटी टैक्स का ज्ञान उपलब्ध करवाने के लिए जागरूकता शिविर लगाने चाहिए ताकि पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

जीएसटी को मिले थोड़ा समय

अंकुर गोयल ने बताया कि हमारी कपड़े की दुकान है और हमें लगभग पांच प्रतिशत टैक्स लगाया जा रहा हैं जिससे सामान महंगा हो सकता है और इसका प्रभाव लोगों पर पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि जीएसटी के लिए थोड़ा समय मिलना चाहिए। जीएसटी 30 जून को लागू होना है और अभी तक कुछ समझ नहीं आ रहा है।

जगह-जगह लगें जीएसटी पर शिविर

ऋषभ अत्री का कहना है कि हमारी हार्डवेयर की दुकान है और जीएसटी के पक्ष में हम हैं। जीएसटी लागू होना चाहिए जो इसका विरोध कर रहे हैं उन्हे जीएसटी को पूरा समझना चाहिए व और इसे समझाने के लिए जगह-जगह शिविरों का आयोजन होना चाहिए।

जीएसटी स्लैब का पता नहीं

गौरव का कहना है कि हमें टैक्स देने के कोई कठिनाई नहीं है, परंतु हमें जीएसटी स्लैब का पूरी तरह से पता नहीं है। कैंप में जाने के बाद भी हम जीएसटी को 100 प्रतिशत समझ नहीं आया है। जीएसटी में मेपर वर्क भी कितना होगा व बिल किस प्रकार होंगे कुछ पता नहीं है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App