तीसरे दिन…900 प्रोस्पेक्टस…342 आवेदन

By: Jun 20th, 2017 12:10 am

newsधर्मशाला —  पीजी कालेज धर्मशाला में तीसरे दिन सोमवार को भी दाखिला प्राप्त करने के लिए छात्रों में खूब उत्साह देखने को मिला। धर्मशाला में एडमिशन के तीसरे दिन 900 प्रोस्पेक्टस बिके,  जबकि 342 छात्रों ने दाखिला प्राप्त करने के लिए आवेदन किया। धर्मशाला में तीन संकायों में विभिन्न मेजर विषयों के पहले सेमेस्टर में 2000 सीटों के लिए छात्रों में खूब जोश देखने को मिल रहा है। हालांकि छात्रों को मैरिट के आधार पर ही दाखिला मिल पाएगा।  धर्मशाला कालेज में पहली बार रिटेल मैनेजमेंट-हास्पिटेलिटी एंड टूरिज्म की स्टडी भी करवाई जाएगी। कालेज में पहली बार मूर्तिकला विषय पढ़ने का मौका भी छात्रों को मिलेगा। बीए, बीएससी, बीकॉम तथा बी-वॉक के प्रथम सत्र के लिए 23 जून तक आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।  24 को शाम चार बजे तक चयनित छात्रों की पहली मैरिट सूची महाविद्यालय के सूचनापट्ट पर लगा दी जाएगी। धर्मशाला महाविद्यालय के प्रिंसीपल एसके पाठक ने बताया कि तीसरे दिन 900 प्रोस्पेक्टस बिके हैं, जबकि 342 ने आवेदन जमा करवाए हैं। अब तक दो हजार सीटों के लिए मात्र तीन दिन में ही 872 आवेदन पहुंच चुके हैं।

बैजनाथ कालेज के कैडेट्स अमृतसर रवाना

बैजनाथ —  बैजनाथ कालेज  के  पांच कैडेट्स सोमवार को राष्ट्रीय एकता शिविर के लिए अमृतसर रवाना हुए। एनसीसी अधिकारी कैप्टन आरके पठानिया ने बताया कि यह शिविर 30 जून तक चलेगा, जिसमें पूरे भारत के 16 डायरेक्टरेट से 23 एनसीसी अधिकारी एवं 600 कैडेट्स भाग लेंगे।  कम्बाइंड राष्ट्रीय ट्रैनिंग कैंप जो दो से 11 जुलाई तक शाहतलाई में होगा  इसके लिए भी बैजनाथ कालेज को 66 रिक्तियां मिली हैं, जिसमें 35 लड़कियां व 31 लड़के भाग लेंगे। यही नहीं सात लड़कियों को आल इंडिया ट्रैकिंग कैंप लगाने का भी मौका मिला, जो पांच से 14 जून तक चला।  कालेज के प्राचार्य प्रो.सुनील मेहता ने सभी कैडेट्स को बधाई दी है।

नूरपुर में नए स्टूडेंट्स को गाइड कर रही एबीवीपी

नूरपुर  — अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नूरपुर कालेज इकाई द्वारा नए विद्यार्थियों की सुविधा के लिए लगाया गया मार्ग दर्शन केंद्र सोमवार को चौथे दिन भी जारी रहा । एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष गोविंद मेहरा ने  बताया कि मार्गदर्शन केंद्र का प्रमुख उद्देश्य नए विद्यार्थियों की सहायता करना है और विद्यार्थी परिषद नूरपुर महाविद्यालय में एकमात्र ऐसा छात्र संगठन है, जो कि निरंतर छात्र हित व राष्ट्र हित में कार्य करता है। इकाई उपाध्यक्ष साबू कटोच  ने कहा कि मार्गदर्शन केंद्र 30 जून तक जारी रहेगा व नूरपुर इकाई आम छात्रों के मार्गदर्शन के लिए सदैव तत्पर रहेगी। नगर मंत्री रवि मेहरा ने कहा कि 24 से 26 जून तक नूरपुर में विद्यार्थी परिषद की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रदेश भर से कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे ।  इस बैठक में राजन गुप्ता,  नेहा शर्मा, दिव्यांशु पठानिया, अमन शर्मा व भारती आदि कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

प्रोस्पेक्टस खत्म, कालेज प्रबंधन के छूटे पसीने

नगरोटा बगवां — नगरोटा बगवां के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शिक्षा सत्र 2017- 18 के लिए दाखिला खुलने के तीसरे दिन सोमवार को खूब गहमा-गहमी रही ।  गत वर्ष शुरू हुई स्नातकोतर कक्षाओं को छोड़ भी दें, तो स्नातक डिग्री के कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय के प्रथम वर्ष के लिए ही करीब 1420 सीटों पर छात्र-छात्राएं दाखिला फार्म प्राप्त करने में जुट रहे हैं ।  सोमवार को कालेज में उस समय नए छात्रों में अफरा-तफरी का माहौल देखा गया, जब उन्हें प्रोस्पेक्टस प्राप्त करने लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा । चूंकि कालेज में पहले चरण में मंगवाई गई प्रोस्पेक्टस की खेप हाथों-हाथ पहले ही बिक चुकी थी तथा कालेज के बिक्री काउंटर पर बच्चों को प्रोस्पेक्टस नहीं मिल रहे थे । करीब 12 बजे प्रिंटिग प्रेस धर्मशाला से  प्रोस्पेक्टस की दूसरी खेप  कालेज पहुंची, जिसके बाद बच्चों ने फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू की । इस कवायद में प्रबंधन के भी काफी पसीने छूटे । उधर, तीसरे तथा पांचवें सेमेस्टर के लिए भी दाखिल प्रक्रिया शुरू होने से फीस काउंटरों पर भी भारी भीड़ दर्ज की गई । सॉफ्टवेयर से लैस तीन काउंटर लगाए सुखद यह है कि प्रबंधन ने सुचारू रूप से दाखिला प्रक्रिया निपटाने के लिए पहली बार विशेष सॉफ्टवेयर से लैस तीन काउंटर स्थापित किए हैं, ताकि डाटा कोलेक्शन में भी दिक्कत न हो । हैरत अंगेज यह कि नए कालेजों की अग्रिम पंक्ति में खड़े उक्त कालेज, जिसमें छात्र संख्या तीन हजार के आंकड़े को पार कर रही है में सरकार द्वारा स्वीकृत लिपिकों के तीनों के तीनों पद खाली हैं जबकि लैबोरेटरी के उधारी के कर्मचारियों से काम को निपटाया जा रहा है ।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App