परिवेश संरक्षण को ध्येय मानकर ‘दिव्य हिमाचल’ ने चकाचक किया चंबा

By: Jun 25th, 2017 12:08 am

मीडिया गु्रप की स्वच्छता रैली में नौनिहालों-बुद्धिजीवियों ने ठिकाने लगाई गंदगी

newsचंबा  – ‘दिव्य हिमाचल’ की मुहीम परिवेश संरक्षण ध्येय हमारा के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए शनिवार को हजार वर्ष पुराने चंबा शहर की सफाई को लेकर प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ का सफाई अभियान चला। शनिवार को चिलचिलाती धूप के बीच शहर में साफ-सफाई करने के साथ लोगों को स्वच्छता का संदेश देते हुए आगे बढ़े सभी स्कूली बच्चों व संस्थाओं ने रैली के अंत में कभी भी गंदगी न फैलाने की शपथ ग्रहण की। रैली में पहुंचे सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के छात्रों के अलावा शहर की खूबसूरती के लिए बनाई गई ग्रीन बैली क्लीन बैली संस्था के साथ विभिन्न संस्थाआें के सदस्योें व नगर परिषद कर्मियों ने ‘दिव्य हिमाचल’ बैनर के साथ स्कूल के वैनर व श्लोगन प्लेट को हाथ में लिए नारों के साथ चंबा वासियों को स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही खुद भी स्वच्छता की शपथ लेकर घर की दहलीज से लेकर वातावरण में कहीं भी खुले में कूड़ा न फेंकने की शपथ गृहण की। छात्रों के साथ उनके अध्यापकों ने भी रैली में पहुंच कर ‘दिव्य हिमाचल’ की ओर से छेड़े गए स्वचछता अभियान की खूब सराहना की। रैली में पहुंचे विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सदस्यों ने अभियान की खूब प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने कहा कि एक दिन के अभियन से शहर साफ  सुथरा नहीं हो सकता। हम सब को इस अभियान को जीवन शैली बनाना होगा तभी यह अभियान सफल होगा।

सर्किट हाउस से शुरू हुई स्वच्छता रैली

सर्किट हाउस चंबा से रैली को उपायुक्त चंबा सुदेश मोख्टा ने हरी झंडी दिखाकर रखाना किया। सर्किट हाउस से शुरू स्वच्छता रैली हास्पिटल से होकर मैन बाजार से होते हुए पूरे शहर का चक्कर लगाकर ऐतिहासिक चौगान चंबा में पहुंची। जहां पर नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर सभी स्कूली छात्रों, अध्यापकों, संगठनों, संस्थाआें के सदस्यों सहित रैली में भाग लेने वाले सभी सदस्यों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

स्वच्छता रैली देख ठहर गया शहर

चंबा – प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ के स्वच्छता अभियान का काफिला शनिवार को जिला के विभिन्न पड़ावों से गुजरता हुआ चंबा मुख्यालय पहुंचा। चंबा में ‘दिव्य हिमाचल’ के बनैर तले स्कूली छात्रों ने शहर में स्वच्छता रैली निकालकर लोगों को साफ-सफाई को दिनचर्या के तौर पर अपनाने को प्रेरित किया। इससे पहले ‘दिव्य हिमाचल’ डलहौजी, सिहुंता व चुवाड़ी में भी स्वच्छता रैलियों का सफल आयोजन कर चुका है। मुख्यालय में आयोजित स्वच्छता रैली को इरावती चौक के पास साढ़े दस बजे डीसी सुदेश मोख्टा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वच्छता रैली इरावती चौक से आरंभ होकर मुख्य बाजार के विभिन्न हिस्सों से गुजरती हुई ऐतिहासिक चौगान स्थित कला केंद्र के बाहर जाकर समाप्त हुई। शनिवार को चंबा में आयोजित स्वच्छता रैली में सरकारी व निजी स्कूलों के छात्रों के अलावा स्वयंसेवी संस्था ग्रीन वैली क्लीन वैली, स्पार्क, पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन, रेहड़ी-फड़ी यूनियन व चंबा जनहित संगठन संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इरावती चौक से छात्रों के स्वच्छता नारों के बीच निकली रैली को देखने के लिए उमड़ी भीड़ के लिए कुछ पल के लिए पूरा शहर ठहर सा गया। रैली के समापन मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर ने उपस्थित छात्रों और जनसमूह को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्व्च्छता की अलख जगाने को लेकर ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रयासों की जमकर सराहना की। इस मौके पर ‘दिव्य हिमाचल’ के स्थानीय पत्रकार हामिद खान ने रैली के सफल आयोजन में सहयोग देने वाले स्कूल प्रतिनिधियों व संगठनों का आभार प्रकट किया। इस मौके पर महिला कांग्रेस कमेटी की जिला प्रधान एवं पार्षद सीमा कश्यप, ‘दिव्य हिमाचल’ के विज्ञापन प्रबंधक अजय राणा, ब्यूरो प्रभारी दीपक शर्मा, स्टाफ रिपोर्टर मान सिंह वर्मा, इवेंट के दीपक शर्मा, विशाल जोशी, मार्केटिंग के पवन पठानियां व सर्कुलेशन से देविंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

बढि़या प्रयास

चंबा- अग्रणी मीडिया गु्रप ‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली के समापन मौके पर समाजसेवक बदेशर सिंह पठानिया ने कहा है कि साफ-सफाई की आदत को व्यावहारिक तौर से अपनाने पर ही ऐसे अभियान के सार्थक नतीजे सामने आ सकते हैं।

फायदे गिनाए

चंबा- स्वयंसेवी ग्रीन वैली क्लीन वैली संस्था के संस्थापक नवजोत जोशी ने छात्रों व जनसमूह को स्वच्छता के फायदे गिनाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को अपनाने से ही सुंदर व स्वच्छ समाज की कल्पना साकार हो सकती है।

रैली में इनका रहा विशेष योगदान

चंबा- प्रदेशक के अग्रणी मीडिया गु्रप ‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली को सफल बनाने में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, भारतीय पब्लिक स्कूल, जागृति पब्लिक स्कूल, महर्षि दयानंद आदर्श विद्यालय और टेनी टायज स्कूल का अहम योगदान रहा। इस जागरूकता रैली में पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान पीसी ओबराय, चंबा जनहित संगठन के संयोजक शादी लाल शर्मा, रेहड़ी-फड़ी यूनियन के प्रधान रिझू राम, समाजसेवक बदशेर सिंह पठानिया मौजूद रहे।

पहल का स्वागत

चंबा- वरिष्ठ नागरिक फोरम के अध्यक्ष पीसी ओबराय ने ‘दिव्य हिमाचल’ के स्वच्छता रैलियों के जरिए लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इसके दूरगामी परिणाम सामने आएंगे।

सब रह गए हैरान

चंबा-  ‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली को लेकर कस्बे के लोगों ने खासी दिलचस्पी दिखाई। स्कूली छात्रों के नारों की गूंज सुनते ही दुकानदार दुकानों से बाहर निकल आए वहीं सड़कों पर घूम रहे स्थानीय लोगों के कदम भी ठहर गए।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App