पहले दिन दस ने भरा नामांकन

By: Jun 3rd, 2017 12:07 am

newsnewsशिमला  – नगर निगम चुनावों के लिए शुक्रवार को नामांकन भरने का दौर शुरू हो गया। पहले दिन जिलाधीश कार्यालय में दस उम्मीदवारों ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन भरा और जीत का दावा भी किया। केवल वार्ड नंबर-दस टुटीकंडी से दो नामांकन पत्र भरे गए । बाकि सभी से एक- एक उम्मीदवार ने नामांकन अभी तक भरा है। हालांकि इस बार पार्टी चिन्ह पर चुनाव नहीं हो रहे हैं फिर भी उम्मीदवार अलग-अलग पार्टी में अपनी आस्था जता रहे हैं। जिलाधीश रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि शिमला नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन के पहले दिन शुक्रवार को नौ वार्डों से दस नामांकन पत्र दाखिल किए गए।  वार्ड -छह टुटू से कमलेश कुमार, सपुत्र प्रेम सिंह ने नामांकन भरा है। वार्ड नंबर-दस टुटीकंडी से दो नामांकन पत्र  आनंद कौशल सपुत्र ठाकुर सिंह तथा  विजय सोलंकी सपुत्र मदन पाल सिंह ने नामांकन दाखिल किया है। वार्ड -23 भट्टाकुफर से शीतल शर्मा पत्नी विजय शर्मा ने तथा वार्ड -25 मल्याणा से वीरेंद्र ठाकुर सपुत्र हरी नंद ठाकुर ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। वार्ड नंबर-26 पंथाघाटी से  रूप राम चैहान सपुत्र श्री अनौखी राम तथा वार्ड नंबर-29 विकासनगर से मंजुला चैहान पत्नी श्री बलवंत राज चैहान ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। वहीं वार्ड नंबर-तीस कंगनाधार से मोनिका बमहेटा पत्नी राकेश बमहेटा, वार्ड -32 न्यू शिमला से कुमारी कुसुम लता ठाकुर पुत्री कृष्ण गोपाल ठाकुर ने तथा वार्ड नंबर-34 कनलोग से आशा सूद पत्नी  राजेंद्र प्रसाद जिंगटा ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

नामांकन के लिए दो दिन और

तीन जून व पांच जून को भी प्रातः 11 से सायं तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। नामांकन पत्र चार सहायक निर्वाचन अधिकारियों उपमंडलाधिकारी शहरी, उपमंडलाधिकारी  ग्रामीण,  तहसीलदार शहरी तथा तहसीलदार ग्रामीण के पास जमा किए जा सकते हैं। डीसी के निर्देश, हथियार बैन जिला दंडाधिकारी शिमला, रोहन चंद ठाकुर ने निर्देश जारी किए हैं कि नगर निगम शिमला की परिधि में अस्त्र-शस्त्र, विस्फोटक सामग्री, घातक हथियारों को लाने ले जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। इन आदेशों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने का प्रावधान है। यह प्रतिबंध 17 जून लागू रहेगा।

मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश

शिमला— राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि नगर निगम शिमला क्षेत्र के अंतर्गत समस्त सरकारी कार्यालयों, निगमों व बोर्डों, शिक्षण संस्थानों तथा औद्योगिक संस्थाओं  में कार्यरत कर्मियों को नगर निगम चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने के लिए 16 जून,को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

जब अध्यक्ष ने कहा मर्जी से लड़ लो चुनाव

शिमला  – नगर निगम चुनावों के नामांकन के पहले दिन दस नामांकन भरे गए। भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी और माकपा ने पहले ही नाम तय कर दिए हैं,लेकिन कांग्रेस की ओर से अभी तक उम्मीदवारों की अधिकारिक सूची जारी नहीं हुई है। सूत्रों का कहना है कि जब  राजीव भवन में नगर निगम चुनावों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से बैठक बुलाई गई, तो सीटिंग पार्षदों की ओर से महिलाओं के लिए आरक्षित वार्डों में अपनी पत्नियों के नाम आगे कर दिए गए। इस बात को लेकर बैठक में जमकर हंगामा भी हुआ, लेकिन मामला नहीं सुलझा। वार्ड आरक्षित होने के चलते कई महिला कार्यकर्ताओं ने अपने नाम आगे किए तो कई पुरुष कार्यकर्ताओं ने अपनी पतनियों के नाम सुझा दिए। इस पर खूब बहसबाजी हुई। यहां तक की चुनाव लड़ने के कुछ चाहवानों ने कोर्ट में जाने तक की धमकी भी एक दूसरे को दे डाली। इतना सब होने के बाद भी कांग्रेस अभी तक तय नहीं कर पाई कि किस उम्मीदवार को कहां से मैदान में उतारा जाए। अंत में कांग्रेस अध्यक्ष ने साफ कहा कि जिसको जहां से चुनाव लड़ना है वह वहां से चुनाव लड़ सकता है किसी के उपर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। नामांकन कुछ पार्षद जो इस बार महिलाओं के लिए वार्ड आरक्षित होने के कारण चुनाव नहीं लड़ पा रहे वह शनिवार को अपनी पत्नियों से नामांकन भराने की तैयारी कर चुके हैं। हालांकि इस बात को लेकर चौतरफा विरोध भी पार्टी के भीतर है। इसके अलावा कुछ ऐसे विरोधी भी नामांकन भर सकते हैं ,जो कांग्रेसी तो हैं लेकिन तरजीह न मिलने के कारण अपना अलग अस्तित्व जमाना चाहते हैं।

माकपा ने सात वार्डों से उतारे योद्धा

शिमला  – माकपा ने नगर निगम शिमला के चुनाव के लिए प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। शुक्रवार को नगर निगम के चुनाव को लेकर आयोजित बैठक में पार्टी ने सात वार्डों से प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए गए। जबकि शेष वार्डों से प्रत्याशियों की सूची जल्द जारी होगी। वार्ड नम्बर दो रुल्दूभट्टा से प्रकाश सिंह रावत, समरहिल वार्ड से शैली शर्मा, मज्याठ वार्ड से सौरभ कौंडल, बालूगंज वार्ड से रेगु, कच्चीघाटी वार्ड से सुरेश ठाकुर, फागली वार्ड से कुलदीप सिंह बराड, पंथाघाटी वार्ड से पुनीत धांटा पार्टी के प्रत्याशी होंगे। सीपीआईएम ने पहले ही 11 प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुकी है। पार्टी शेष प्रत्याशियों की सूची भी शीघ्र ही जारी करेगी। सीपीआईएम प्रचार व अभियान कमेटी के संयोजक डा. ओंकार शाद ने कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस व भाजपा की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आम जनता के बीच प्रयार करेगी व जनता विरोधी नीतियों के खिलाफ एक विकल्प पेश करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी जल्द ही शेष वार्डों से भी प्रत्याशियों की सूची जारी कर देगी। माकपा द्वारा 18 वार्डों से प्रत्याशियों को फाईनल कर दिया गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App