योजनाओं के आडंबर में घुट रहा दम

By: Jun 15th, 2017 12:05 am

कुल्लू —  भले ही सरकार ने जन कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई हैं, लेकिन ये योजनाएं धरातल पर कितनी खरी उतरती हैं यह अंदाजा कैंसर पीडि़त टिकी देवी की दास्तां से लगाया जा सकता है। स्वास्थ्य बीमा योजना, हैल्थ कार्ड या फिर कोई अन्य सरकारी सहायता हो, टिकी देवी किसी भी योजना का फायदा उठाना तो दूर उसे योजनाओं का ज्ञान तक नहीं। उसे सिर्फ  इतना पता है कि वह कैंसर जैसी भयानक बीमारी से पीडि़त है और हर महीने उपचार के लिए शिमला आईजीएमसी जाना पड़ता है। लेकिन इसके लिए खर्चा कहां से आता है, यह तो टिकी देवी ही जानती है। कुल्लू शहर से सटे पाहनाला की निवासी टिकी देवी की मानें तो उसे नहीं पता कि सरकार किसी तरह का स्वास्थ्य बीमा भी करती है या उपचार के लिए किसी तरह की सहायता प्रदान करती है, लेकिन हां, टिकी अपना उपचार करवाने के लिए रेडक्रास सोसायटी के दरबार अवश्य पहुंची थी, लेकिन उपचार के लिए कोई सहायता नहीं मिल पाई। टिकी देवी की मानें तो उसका पति सांस की बीमारी से पीडि़त था, जिसका चंडीगढ़ पीजीआई में उपचार होना था और पारिवारिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वह पति का उपचार करवा पाए। बिना उपचार के एक साल पहले पति गुजर गया। अब आलम यह है कि घर में कमाने वाला कोई नहीं बचा। कैंसर पीडि़त टिकी देवी पर 12 साल की बेटी और 14 साल के बेटे के पालन पोषण का जिम्मा है, वह अपना उपचार करवाए या फिर परिवार का पालन पोषण करे।

स्कूल छोड़ ढाबे पर काम कर रहा बेटा

टिक्की देवी का 14 वर्ष का बेटा है, जिसका नाम आलम चंद है। पारिवारिक स्थिति अच्छी न होने के चलते वह 15 मील के पास एक ढाबे में काम कर रहा है, ताकि मां का उपचार कर सके। जिसके चलते उसे शिक्षा के अधिकार से वंचित रहना पड़ रहा है। ये योजनाएं टिकी तक पहुंचे तो प्रदेश और केंद्र सरकार ने कई योजनाएं चला रखी है, लेकिन ये योजनाएं टिक्की देवी के परिवार तक पहुंचे तो टिक्की देवी के परिवार को अच्छा जीवन जीने का मौका मिल सकता है।

इलाज में खर्च डाली मकान की किस्त

टिक्की देवी का कहना है कि बेटा और बेटी के लिए उसे जिंदा रहना है। पति ने समाज कल्याण महकमे से आवास योजना के लिए आवेदन किया था और घर का निर्माण कार्य आरंभ किया था। विभाग से पिछली बार जो किस्त मिली थी, वह इलाज पर खर्च कर दी और अब विभाग से अंतिम किस्त मात्र छह हजार बाकि बचती है, जिससे दो कमरों के मकान पर  छत डालना नामुमकिन है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App