शनिवार को दाखिला लेने पहुंचे एक हजार

By: Jun 18th, 2017 12:05 am

अब छात्र नहीं करते गुरुवार का इंतजार

धर्मशाला – अब छात्र दाखिलों के लिए गुरुवार का इंतजार नहीं करते । प्रदेश के बड़े कालेजों में शुक्रवार को एक हजार छात्र राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में शनिवार को दाखिला लेने पहुंचे। शनिवार होने पर भी कालेज में दाखिला प्राप्त करने के लिए छात्रों व उनके अभिभावकों की खूब भीड़ देखने को मिली। धर्मशाला कालेज में एडमिशन ओपन होने के दूसरे दिन छात्रों ने 966 प्रोसपेक्टस खरीदे, जबकि 383 छात्रों ने मेजर विषय का चुनाव कर अपने एप्लीकेशन फार्म संबंधित संकायों की कमेटी के पास जमा करवाए। डिग्री कालेज धर्मशाला में दाखिला खुलने के पहले दिन 1968 प्रोस्पेक्टस बिके थे। जबकि 167 छात्रों ने दाखिला प्राप्त करने के लिए आवेदन कर दिया था। धर्मशाला कालेज में विभिन्न राजनीतिक संगठनों ने छात्रों के दाखिला फार्म भरने व जरूरी दस्तावेजों को साथ लगाकर फार्म को पूरा करने में सहायता कर रहे हैं। इतना ही नहीं, कालेज प्रशासन ने भी विषय विभागों की अलग-अलग कमेटियां निर्धारित की है। धर्मशाला कालेज में मुख्य तीन संकायों विज्ञान, आर्ट्स और कॉमर्स के अलावा छात्र बीवॉक कोर्सों में भी अपनी रुचि दिखा रहे हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम तथा बी-वॉक के प्रथम सत्र के लिए शुक्रवार से 23 जून तक आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। 24 जून शाम चार बजे तक चयनित छात्रों की पहली मैरिट सूची महाविद्यालय के सूचनापट्ट पर लगा दी जाएगी।

अध्यापक कर रहे छात्रों को गाइड

छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो इसके लिए अध्यापक बच्चों को आवेदन पत्र जमा करवाते समय ही मैरिट के आधार पर छात्रों को गाइड कर रहे हैं। जिन छात्रों की मैरिट कम है, उन्हें रिस्क ने लेने के लिए अध्यापक मार्ग दर्शन कर रहे हैं।

कालेज में बी-वॉक कोर्स करने का मौका

कालेज में दो नए वोकेशनल डिग्री कोर्स रिटेल मैनेजमेंट और हास्पिटेलिटी एंड टूरिज्म में भी छात्र खूब रुचि दिखा रहे हैं। इन कोर्सों में रुचि रखने वाले प्रार्थी 23 जून तक आवेदन कर सकेंगे। दोनों वोकेशनल डिग्री विषयों में 40-40 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

बलशेर सिंह ने चमकाया स्कूल का नाम

योल – आधुनिक पब्लिक स्कूल सिदबाड़ी के छात्र   बलशेर सिंह ने जेईई मेन की परीक्षा उत्तीर्ण कर स्कूल का नाम रोशन किया है। इस छात्र ने जमा दो की परीक्षा में भी अच्छे अंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। प्रधानाचार्या मोनिका महाजन व प्रबंधक नीलम श्रोत्री ने अभिभावकों व अध्यापकों को बधाई दी है ।

कशिश-रितिका ने झटका पहला स्थान

लंबागांव – एंग्लो इंडियन पब्लिक स्कूल लोअर लंबागांव में सामान्य ज्ञान जागरूक प्रतियोगिता का परिणाम घोषित कर दिया गया है । चार जून को आयोजित की गई जूनियर व सब जूनियर कंपीटीशन में स्कूल व बाहर के 150 बच्चों ने भाग लिया था । स्कूल के मैनेजर चंद्र भारद्वाज ने बताया कि सब-जूनियर प्रतियोगिता में एंग्लो इंडियन पब्लिक स्कूल की कशिश चौहान तथा रेनबो वर्ल्ड स्कूल की रितिका ठाकुर ने प्रथम स्थान हासिल किया। एआईपीएस के अक्षित तथा सलोनी ने दूसरा स्थान हासिल किया । इसके अलावा जूनियर स्तर की प्रतियोगिता में एआईपीएस के अभय सैणी और जयसिंहपुर स्कूल की सोनल मिश्रा ने प्रथम स्थान हासिल किया है।

केएलवी कालेज में बीकॉम का क्रेज

पालमपुर – चाय नगरी पालमपुर के अग्रणी शिक्षण संस्थान केएलबी कन्या महाविद्यालय में विभिन्न कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए शनिवार को खूब भीड़ उमड़ी। जमा दो की कक्षा में उत्तीर्ण छात्राओं में कालेज कैंपस महाविद्यालय में बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम की कक्षाओं में एडमिशन लेने की मानों होड़ मची हुई थी। इस इलाके का एकमात्र कन्या महाविद्यालय है जहां मैनेजमेंट ने छात्राओं की सुविधा के लिए हर प्रकार के कोर्स उपलब्ध करवाए हैं। केएलवी की छात्राओं ने प्रदेश विवि की मैरिट सूची में हर वर्ष अपने नाम दर्ज करवाए हैं। इस वर्ष इस महाविद्यालय में बीकॉम व एमकॉम की कक्षाएं पहली बार शुरू की जा रही हैं। शनिवार को ‘दिव्य हिमाचल’ ने केएलवी कालेज कैंपस का दौरा किया तो यह देखने को मिला कि बीकॉम के कोर्स के लिए छात्राओं में भारी क्रेज है। नई छात्राओं सोनाली, पियंका व सुनैना ने बताया कि उन्हें केएलवी महाविद्यालय का कैंपस बेहद सुंदर लगा, जहां पढ़ाई का माहौल अच्छा रहेगा। कालेज के प्रधानाचार्य डा. एनडी शर्मा ने बताया कि इस महाविद्यालय में दाखिला लेने के लिए छात्रएं काफी अधिक संख्या में पहुंच रही हैं। छात्राओं को होस्टल की सुविधा भी कैंपस में प्रदान कर दी गई है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App