शहर से बाहर बनेंगे सरकारी दफ्तर

By: Jun 5th, 2017 12:05 am

धर्मशाला —  प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला को शिमला की तर्ज पर भीड़ वाला शहर नहीं बनाया जाएगा। धर्मशाला में भी सरकारी विभागों के कार्यालय खोले जाएंगे, लेकिन इनको शहर से बाहर रखा जाएगा। इसके लिए हिमुडा ने शहर से बाहर करीब 900 कनाल भूमि का चयन किया है। इसी स्थान की ओर शहर को भी विकसित किया जाएगा। धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के कार्य अभी शुरू होने हैं। शहर में जो कार्य अभी तक किए गए हैं वे सभी प्रदेश सरकार की योजनाओं के तहत किए जा रहे हैं। रविवार को  दाड़ी में शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने सेंसरबेसड अंडरग्राउंड डस्टबिन योजना का शुभारंभ करने के बाद कहा कि अंडरग्राउंड डस्टबिन योजना प्रदेश सरकार की योजना है, जिसे अमलीजामा पहनाने में दो साल लगे हैं। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में जब वह आए थे, तो क्षेत्र की जनता उन्हें जानती नहीं थी,  लेकिन धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र की जनता ने उन पर विश्वास जताते हुए जीत दिलवाई थी तथा अब वह भी क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि उन्होंने हेल्पिंग हैंड संस्था शुरू की थी, जिसे बंद कर रहे हैं। वहीं , उनके द्वारा शुरू की गई रू-ब-रू संस्था का पहला चरण रविवार को समाप्त हो गया है। जनता तथा सरकार के बीच संवाद के लिए चलाई गई इस  संस्था का दूसरा चरण 15 जून से आंरभ होगी। उन्होंने कहा कि रू-ब-रू कार्यकर्ताओं को गांव-गांव में जाकर कार्य करने में कोई समस्या नहीं आती, लेकिन यदि कोई पूछे तो कार्यकर्ता ये बोलें कि मैं सुधीर शर्मा हूं।

प्लेटफार्म से धौलाधार का खूबसूरत नजारा

धर्मशाला में निर्माणाधीन वार म्यूजिम के समीप सेल्फी प्वाइंट विकसित किया जाएगा। इतना ही नहीं , धर्मशाला-पालमपुर रोड के कैंची मोड़ पर भी पर्यटकों के लिए प्लेटफार्म बनाया जाएगा, जिससे कि पर्यटक धौलाधार की पहाडि़यों के साथ शहर की सुदंरता को निहार सकें। शहर में स्ट्रीट लाइट्स के लिए भी नए स्मार्ट पोल लगाए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही कार्य आरंभ किया जाएगा।

पंडाल में पंखे न होने से छूटे पसीने

दाड़ी में आयोजित कार्यक्रम के लिए धर्मशाला विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों को समारोह स्थल तक पहुंचाने को एचआरटीसी की करीब 50 बसें लगाई गई थीं। साथ ही गर्मी अधिक होने के बावजूद पंखों की व्यवस्था नहीं की गई थी। पंडाल में बैठी महिलाएं बार-बार पंखों की व्यवस्था करने की बात कह रही थीं। साथ पूरे कार्यक्रम के दौरान पंफलेट व अखबारों के साथ समारोह स्थल में मौजूद लोग हवा करते रहे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App