सौ सीटों सेशुरू होगामेडिकल कालेजों का सफर

By: Jun 3rd, 2017 12:01 am

नेरचौक मेडिकल कालेज के लिए 65 प्रतिशत हिस्सेदारी होने के बाद भी मिली महज 55 सीटें

मंडी  —  लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज नेरचौक की सीटों में 65 प्रतिशत हिस्सेदारी होने के बाद भी हिमाचल के हिस्से में 55 सीटें ही आई हैं। इसमें से भी कई सीटें अभी कई अन्य कैटेगरी में डिवाइड की जाएंगी। इसमें एनआरआई कोटे के साथ ही अन्य कोटे शामिल हैं। हालांकि इस पर फैसला प्रदेश सरकार लेगी। मंत्रिमंडल में इसे लेकर निर्णय लिया जाएगा। वहीं नेरचौक मेडिकल कालेज में सेल्फ फाइनांसिंग और पेड सीट जैसी भी कोई व्यवस्था नहीं होगी। आईजीएमसी, टांडा मेडिकल कालेज और अन्य कालेजों की तर्ज पर हिमाचली हितों को देखते हुए नेरचौक मेडिकल कालेज में भी सस्ते में डाक्टर बन सकेंगे। उधर, 100 सीटों में से 15 प्रतिशत का कोटा आल इंडिया कोटे के तहत केंद्र सरकार ने सीधे ले लिया है। जिस कारण अब शेष बची 85 प्रतिशत सीटों पर ईएसआईसी और प्रदेश को उसका हक मिलेगा। इसमें ईएसआईसी के हिस्से में 35 प्रतिशत कोटे के तहत 30 सीटें चली गई हैं, जबकि प्रदेश के 65 प्रतिशत हिस्से के बाद भी 55 सीटें ही प्रदेश को मिली हैं। इसी की तर्ज पर जुलाई में नेरचौक मेडिकल कलेज में दाखिला लिया जाएगा।  इसमें से भी अगर एनआरआई व अन्य कोटे लागू होते हैं, तो हिमाचलियों के हिस्से की सीटें और कम हो जाएंगी।

तीन वर्ष बाद मिला बिजली कनेक्शन

अगस्त से नेरचौक मेडिकल कालेज में कक्षाएं बिठाने की तैयारी करने में लगे हुए कालेज प्रबंधन को बिजली का कनेक्शन मिलने से राहत मिली है। विद्युत बोर्ड ने नेरचौक कालेज के लिए कैंपस में एक ट्रांसफार्मर स्थापित कर शुरुआती व्यवस्था कर दी है। तीन साल से इस विद्युत कनेक्शन का इंतजार किया जा रहा था। हालांकि मेडिकल कालेज के लिए 11 किलोवाट की क्षमता की विद्युत आपूर्ति चाहिए। इसके लिए कैंपस में ही एक छोटा सब-स्टेशन भी बनाया जा रहा है। इसके लिए नेरचौक मेडिकल कालेज की तरफ से विद्युत बोर्ड को 18 करोड़ पहले ही दिए जा चुके हैं।

चंबा में इसी सत्र से कक्षाएं

शिमला — एमसीआई के आदेशों के बाद अब चंबा मेडिकल कालेज में कक्षाएं शुरू करने को लेकर सरकार तैयारियों में जुट गई है। सरकार जल्द ही एबीबीएस की सीटों सहित विभिन्न पदों पर भर्ती कर सकती है। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज चंबा में एमबीबीएस की कक्षाएं इसी शैक्षणिक सत्र से हरसंभव शुरू होंगी। एमसीआई एक सप्ताह पहले इसी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं शुरू को लेकर आदेश दे चुकी है। इस मेडिकल कालेज में एबीबीएस की 100 सीटें भरी जाएंगी। इसे वर्तमान में प्रदेश के अस्पतालों में चल रही चिकित्सक की कमी भी शीघ्र ही दूर होगी। इस संबंध में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देशों को लागू किया जा रहा है। पूर्व केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए तीन मेडिकल कालेज खोलने का ऐलान किया था। केंद्र की मोदी सरकार ने इन कालेजों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की। चंबा कालेज तो जल्द शुरू हो जाएगा, लेकिन हमीरपुर में अभी कालेज शुरू नहीं हो पाया है।

कालेज को पत्र

नेरचौक — लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज को इस सत्र से एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू करने के लिए एमसीआई की अनुमति के बाद भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ हैल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ने इसके लिए प्रदेश के प्रिंसीपल सेके्रटरी हैल्थ एंड फैमिली वेलफेयर को पत्र जारी कर दिया है। भारत सरकार की ओर से जारी हुए लैटर ऑफ परमिशन के मुताबिक कालेज में एमबीबीएस की एक सौ सीटें होंगी। इनमें से 15 प्रतिशत ऑल इंडिया और 35 प्रतिशत ईएसआईसी कोटा है, जबकि बाकी की सीटें हिमाचलियों के लिए रहेंगी। ईएसआईसी कोटे में अन्यों राज्यों के साथ हिमाचल के छात्रों को भी जगह मिलेगी। फिलहाल मेडिकल कालेज में अगले पांच सालों तक हर साल नई कक्षाएं बिठाने से पहले एमसीआई का इंस्पेक्शन होगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App