60 से ज्यादा स्कूल अपग्रेड

By: Jun 18th, 2017 12:02 am

इसी सत्र से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश, सेशन शुरू हुए हो गए दो महीने

ऊना— शिक्षा विभाग के तहत प्रदेश के करीब पांच दर्जन सरकारी स्कूलों को स्तरोन्नत किया गया है। विभाग की ओर से 23 मिडल स्कूलों को हाई स्कूल और 27 हाई स्कूलों को सीनियर सेंकेडरी स्कूल के लिए स्तरोन्नत किया गया है। इसके अलावा कई प्राइमरी स्कूलों को भी मिडल स्कूलों को दर्जा दिया गया है। इस शैक्षणिक सत्र से ही इन स्कूलों को ये कक्षाएं शुरू करनी होंगी। हालांकि शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों का दर्जा तो बढ़ा दिया गया है। साथ ही स्कूलों में इसी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन अभी की बात की जाए तो स्कूलों में शैक्षणिक सत्र शुरू हुए भी करीब दो माह का समय बीत चुका है। ऐसे में इन स्कूलों में कक्षाएं शुरू करवाना स्थानीय स्कूल प्रशासन या फिर स्कूल प्रबंधन समितियों को किसी चुनौती से कम नहीं होगा। हालांकि स्कूलों का दर्जा बढ़ने से स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों को लाभ तो मिलेगा, लेकिन अन्य स्कूलों में विद्यार्थी अपना दाखिला भी ले चुके हैं। उन्हें अपने स्थानीय स्कूल में यदि वापस लौटना होगा तो उनकी पढ़ाई बाधित होगी। बहरहाल, स्थानीय स्तर पर भी इन स्कूलों में शैक्षणिक सत्र शुरू करवाने के प्रयास शुरू हो चुके हैं, ताकि विद्यार्थियों को लाभ मिल सके। इसी शैक्षणिक सत्र से इन स्कूलों में कक्षाएं शुरू की जाएंगी। स्थानीय स्तर पर इन स्कूलों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रचर सहित अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए गए हैं। जो स्कूल स्तरोन्नत किए गए हैं, उन स्कूलों में टीजीटी, पीजीटी, भाषा शिक्षक सहित अन्य पद सृजित किए गए हैं। सरकार, विभाग की ओर से ये पद जल्द भरे जाएंगे। इस बारे में उच्च शिक्षा उपनिदेशक भूप सिंह ने कहा कि ऊना जिला के तीन स्कूल स्तरोन्नत किए गए हैं। इसकी अधिसूचना विभाग ने जारी कर दी है।

इन स्कूलों का दर्जा बढ़ा

अमरोह, जयपुर, मंडी जिला के तहत लेडा, रोपा, पलहोटा, चंबा जिला के तहत हिमगिरीकोठी, बंधार, चकोली, बदरोह, करवाल, धलोग,  मोथलू (धरमन), कहरी, टप्पर, शिमला जिला से नगन, बजथल, नलवीं, सिरमौर जिला से नौरंगाबाद, सोलन जिला के लदोग, भटोलीकलां, सराजपुर, लाहुल-स्पीति जिला से करपट को स्तरोन्नत किया गया है। हाई स्कूल से सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को भी स्तरोन्नत किया गया। ऊना जिला के तहत खड्ड, बल्ह, अजोली, कांगड़ा जिला के तहत भंगौरा, पलियार एट लंगा, बेहलड, मेयरा, चंबा जिला के तहत रैला, देवीकोठी, चिल्ली, अली, कोहल, सनवाल, गरोहन, सोलन जिला के तहत चेवी, बैरियां, हरिओर संदोली, शिमला जिला के तहत लकदर, खब्बल, जिना, मंडी जिला से सरोंच, बरसवां, सिरमौर से डिंगर किन्नर, लाहुल-स्पीति से सलग्रां, बिलासपुर जिला के दबट और जामली को स्तरोन्नत किया गया है।

पांवटा की प्रियंका पीजीडीसीए टॉपर

पांवटा साहिब — श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब की कुमारी प्रियंका ने पीजीडीसीए प्रथम सेमेस्टर में प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल किया है। छात्रा कुमारी प्रियंका ने 600 में से 517 यानी 86.16 फीसदी अंक हासिल किए हैं। कालेज प्राचार्य डा. केवी सिंह ने बताया कि पिछले साल की भांति पीजीडीसीए का परिणाम इस बार भी सराहनीय रहा है। उन्होंने बताया कि आईटी विभाग महाविद्यालय में 11 साल से कार्य कर रहा है। यह सब अध्यापकों की मेहनत का नतीजा है। बेटी की इस उपलब्धि से प्रियंका के माता-पिता बेहद खुश हैं। प्रियंका का कहना है कि वह कम्प्यूटर के क्षेत्र में ही करियर बनाना चाहती हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App