आनी के छह गांवों में डायरिया

By: Jul 1st, 2017 12:10 am

news newsआनी —  आनी खंड की दुर्गम पंचायत कराड़ के करीब आधा दर्जन गांव के करीब दो दर्जन लोग डायरिया की चपेट में आ गये हैं। पिछले एक यहां के लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई। इसके बाद आनी अस्पताल से मेडिकल टीम मौके पर पहुंची, जिसके बाद करीब 21 लोगों को आनी अस्पताल में दाखिल किया गया, जिसमें से कुच्छेक मरीजों को उपचार के उपरांत छुट्टी दे दी गई हैं। हालांकि अब सभी लोग खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। कराड़ पंचायत के कोठी, बनास, नाली, डीडी, सलाउल, रकागी गांव के सतपाल शास्त्री, मरीज मीना कुमारी, हैपी ठाकुर, उगमराम, रूपलाल, शीला देवी आदि सभी लोगों का कहना है कि पिछले एक हप्ते से उक्त गांव के लोग उल्टी दस्त की चपेट में आ गए। हालांकि कोठी स्कूल में पढ़ने वाली सातवीं कक्षा में अध्यनरत एक छात्रा पलु देवी की मौत भी हुई, लेकिन यह मौत किन कारणों से हुई यह मालूम नहीं चल पाया और न ही लड़की को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सका, लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि यह लड़की भी उल्टी दस्त की चपेट में आ गई थी। ग्रामीणों ने आईपीएच विभाग से मांग उठाई है कि उनके जल स्रोत खनैरानाला की जांच की जाए।

क्या कहते हैं अधिकारी

वहीं इस बारे में आईपीएच विभाग के एसडीओ बीएस ठाकुर का कहना है कि खबर मिलते ही वे मौके पर पहुंचे और उन्होंने पानी का सैंपल भी लिया, जो सही पाया गया। उन्होंने कहा कि पानी को कलोराइड किया जाता है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

कराड़ गांव में भेजी मेडिकल टीम

बीएमओ आनी डा. रणजीत ठाकुर का कहना है कि कराड़ पंचायत के विभिन्न गांव से अस्पताल में 21 मरीज डायरिया से संबंधित लाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल टीम कराड़ पंचायत भेजी गई है जहां लोगों को दवाइयां बांटी गई है और लोगों को सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App