एक नजर

By: Jul 9th, 2017 12:01 am

मिस्र में हमले, 23 सैनिकों की मौत

काहिरा, इस्माइलिया — मिस्र के उत्तरी सिनाई शहर में सेना के दो सुरक्षा नाकों पर हुए आत्मघाती कार बम हमलों में कम से कम 23 सैनिक मारे गए और 26 घायल हो गए हैं। रक्षा सूत्रों ने बताया कि रफा शहर की सीमा पर आतंकवादियों ने दो कार बम हमलों को अंजाम दिया है। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस ने एक बयान जारी कर कहा कि उनके लड़ाकों ने सेना को निशाना बनाया, क्योंकि सेना आतंकवादी समूह के खिलाफ अभियान की तैयारी कर रही थी।

तुर्की में 29 आतंकी पकड़े

अंकारा — तुर्की की पुलिस ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 29 संदिग्ध आतंकवादियों को हिरासत में लिया है, जिनमें 22 विदेशी हैं। खबर के अनुसार 29 संदिग्ध आतंकवादियों को हिरासत में लिया गया। ये लोग सीरिया जाने की योजना बना रहे थे। आतंकवाद निरोधक पुलिस ने छह शहरों में 20 अलग-अलग ठिकानों पर रातभर छापे मारे। इस दौरान एक अवैध हथियार तथा कट्टरपंथी समूह से संबंधित कुछ दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

मैनचेस्टर हमले के संबंध में एक धरा

लंदन — ब्रिटेन की पुलिस ने मैनचेस्टर में हुए आत्मघाती हमले के संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। मई में हुए इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा कि आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्तता के शक में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और वह अब हिरासत में है। अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति को लिवरपुल जॉन लेनन हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया है। इसी इलाके में मैनचेस्टर का हमलावर सलमान आबेदी रहता था।

हमलों में अब तक 600 की जान गई

वाशिंगटन — अमरीका के नेतृत्व में गठबंधन सेना की ओर से आईएस के आतंकवादियों को निशाना बनाकर वर्ष 2014 से अब तक सीरिया तथा इराक में किए गए हवाई हमलों में कम से कम 600 नागरिक मारे गए हैं। गठबंधन सेना की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार अगस्त, 2014 और मई, 2017 के बीच सीरिया तथा इराक में किए गए हवाई हमले में कम से कम 603 नागरिक मारे गए हैं। हालांकि निगरानी समूहों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़े से यह काफी कम है। एयरवार्स निगरानी समूह के अनुसार गठबंधन सेना की ओर से किए गए हवाई हमलों में कम से कम 4354 नागरिक मारे गए हैं।

संघर्ष विराम पर ट्रंप-पुतिन राजी

वाशिंगटन — अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के बीच हुई पहली मुलाकात में सीरिया को लेकर दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम पर सहमति बन गई है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं के बीच सीरिया, चरमपंथ और साइबर सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान श्री पुतिन ने कहा कि हैकिंग के मामले में उनका देश शामिल नहीं था और श्री ट्रंप ने इसे स्वीकार किया। अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत की शुरुआत अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के विवाद से शुरू हुई। उन्होंने कहा कि श्री पुतिन ने इसमें शामिल रहने की खबरों का खंडन किया, जैसा कि वो पहले भी कर चुके हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App