कोहली की सुनेंगे, फिर कोच चुनेंगे

By: Jul 11th, 2017 12:08 am

शास्त्री-वीरू समेत छह के इंटरव्यू के बाद गांगुली-सचिन-लक्ष्मण की कमेटी ने टाला निर्णय

newsnewsnewsमुंबई— टीम इंडिया के नए हैड कोच पर इंतजार थोड़ा और बढ़ गया है। तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने सोमवार को दावेदारों के इंटरव्यू के बाद कहा कि अभी कोच के फैसले के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है और कप्तान तथा बीसीसीआई पदाधिकारियों से चर्चा के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। विराट अभी अमरीका में है। सीएसी के सदस्य सौरभ गांगुली ने बताया कि टीम इंडिया का नया कोच चुनने के लिए उसे थोड़ा और समय चाहिए। इससे पहले सीएसी ने सोमवार को टीम इंडिया का मुख्य कोच चुनने के लिए छह उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए थे। इसमें वीरेंदर सहवाग, रवि शास्त्री, रिचर्ड पायबस, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत और फिल सिमंस के नाम शामिल थे। गांगुली ने कहा कि कोच का ऐलान करने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है, क्योंकि कोच की नियुक्ति लंबे समय (दो वर्षों तक) तक के लिए होनी है। अभी भारतीय कप्तान विराट कोहली, टीम के खिलाडि़यों और बोर्ड पदाधिकारियों से चर्चा करने के बाद कोच के नाम की घोषणा की जाएगी। सोमवार को तीन सदस्यीय सीएसी के दो सदस्य सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण बीसीसीआई मुख्यालय में मौजूद थे, जबकि तीसरे सदस्य सचिन तेंदुलकर स्पाइक के जरिए ऑनलाइलन इस इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल थे। वीरेंदर सहवाग ने सबसे पहले इंटरव्यू दिया और वह करीब दो घंटे तक इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल रहे।

कोच का काम क्या विराट भी कुछ समझें

मुंबई — पूर्व भारतीय कप्तान और कोच सलाहकार समिति (सीएसी) सदस्य सौरव गांगुली ने यह कहते हुए विराट कोहली को स्पष्ट संदेश भेजा कि कोच कैसे काम करते हैं, भारतीय कप्तान को इस बात को समझने की जरूरत है। गांगुली ने कहा कि कोच कैसे काम करते हैं, विराट को यह समझने की जरूरत है। गांगुली ने कहा हम भारतीय क्रिकेटरों के लिए सर्वश्रेष्ठ संभव फैसला करेंगे। कोच, कप्तान और खिलाड़ी ही भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाएंगे।

कोहली ने नहीं की किसी की सिफारिश

सौरव गांगुली ने कहा कि इस इंटरव्यू की प्रक्रिया के दौरान कप्तान विराट कोहली ने अपनी तरफ से किसी भी कोच के नाम की सिफारिश नहीं की थी। विराट की तारीफ करते हुए सौरभ गांगुली ने कहा कि हमें इसका श्रेय विराट को देना होगा कि उसने अभी तक अपने आपको इस प्रक्रिया से दूर रखा है और कोच के नाम पर हमें कोई भी इनपुट नहीं दिया है।

26 को श्रीलंका से पहली टक्कर

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 से 30 जुलाई के बीच गाले में, दूसरा टेस्ट मैच तीन से सात अगस्त के बीच कोलंबो में तथा तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 12 से 16 अगस्त के बीच पल्लिकल में खेला जाएगा। इसके बाद इन दोनों देशों के बीच पांच एकदिवसीय मैच और एकमात्र टी-20 मैच भी खेला जाएगा, जिसके लिए भारतीय टीम का चयन बाद में किया जाएगा। टेस्ट टीम में विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, अभिनव मुकुंद, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा व उमेश यादव शामिल है।

इनका दावा सबसे मजबूत

शास्त्री होड़ में सबसे ऊपर

newsरवि शास्त्री के कप्तान कोहली के साथ अच्छे समीकरण और  टीम निदेशक के रूप में पिछला कार्यकाल उनकी दावेदारी बढ़ाते हैं। हालांकि सौरव गांगुली के साथ उनकी तकरार उनकी मुश्किल बढ़ा सकती है।

वीरू किसी से कम नहीं

newsवीरेंद्र सहवाग के सभी खिलाडि़यों, खासकर सीएसी सदस्यों से अच्छे संबंध हैं, लेकिन कोचिंग क्षमताओं पर संदेह है। किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर रहे, लेकिन टीम का प्रदर्शन खराब रहा।

टॉम मूडी का भी चांस

newsबतौर कोच टॉम मूडी श्रीलंका टीम को 2011 विश्व कप फाइनल तक ले गए थे। उनकी कोचिंग में सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल चैंपियन बनी। शांत स्वभाव और पर्दे के पीछे काम करने की शैली पक्ष मजबूत करती है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App