डर के साए में पढ़ाई, पानी की बूंद तक नहीं आई

By: Jul 2nd, 2017 12:07 am

प्राइमरी स्कूल मूही की हालत जर्जर, अभिभावक चिंतित

newsगरली – ग्राम पंचायत मूही में 90 साल पुराना जर्जर हो चुका स्लेटपोश प्राइमरी स्कूल भवन अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। परिसर में 52  छात्र-छात्राएं डर के साए में पढ़ाई कर रहे हैं।  कुछ दिन पहले छत से लकड़ी का बड़ा हिस्सा स्लेट सहित अचानक जमीन पर गिर गया। उसी कमरे में पढ़ाई कर रहे नौनिहाल बाल-बाल बच गए। स्थानीय पंचायत प्रधान सुरजीत सिंह धीमान व ग्रामीणों का आरोप है कि शिक्षा विभाग सब कुछ जान कर भी अनजान बना हुआ है। वर्ष 1935-40 के बीच चार कमरों के इस स्कूल भवन की कच्ची दीवारें जगह-जगह से खोखली हो चुकी है। भवन की खिड़कियां, दरवाजे व छत भी जर्जर हो चुकी हैं। आगामी कुछ ही दिनों में यहां बनकर तैयार हो चुके बालिका आश्रम गरली की तमाम छात्राएं  भी यहां अपने भवन में शिफ्ट होकर इसी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाली हैं । इस इलाके में यह ऐसा पहला इतना बड़ा स्कूल होगा, जिसमें एक साथ 52 बच्चे अलग-अलग गांवों से पढ़ रहे हैं।

चंगर धार की दोनों पेयजल योजनाएं दे गइर्ं जवाब, बारिश के पानी पर निर्भर, सप्लाई न आने से झेलनी पड़ रहीं दिक्कतें

पंचरुख़ी – जयसिंहपुर धार क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से पानी की सप्लाई न आने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शांतिवन व किल्ली भुआणा पेयजल योजना में से  एक दो सप्ताह तो दूसरी पांच दिन से ठप है।  बरसात के चलते ग्रामीण बारिश के पानी से गुजारा करने को मजबूर हैं। भाजपा मंडल महामंत्री हेमराज ने सरकार व आईपीएच विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त योजना के तहत क्षेत्र में पानी की समस्या व्याप्त है , फिर लोग पानी को तरस रहे हैं। शांतिवन उठाऊ पयेजल योजना का ट्रांसफार्मर जवाब दे गया है , वहीं किल्ली भुआणा पेयजल योजना की पाइपों में गाद भरने से समस्या आई है ।  उन्होंने सरकार व विभाग से मांग की है कि अगर महकमा जल्द पानी की सप्लाई सुनिश्चित नहीं कर पाता है,  तो टैंकरों के माध्यत से लोगों को पानी उपलब्ध करवाया जाए। इस संदर्भ में सहायक अभियंता पंकज व्यास ने बताया कि व्यवस्था  ठीक है। पानी मटमैला होने के कारण लिफ्ट नहीं किया जा रहा है । पानी साफ  होते ही सप्लाई चालू कर दी जाएगी।

ज्वालामुखी बस अड्डे के पंखे खराब

ज्वालामुखी – ज्वालामुखी बस अड्डे में नगर परिषद ने जो पंखे लगाए है उनमें से कुछ खराब हो गए है। इसकी शिकायत नगर परिषद में करने के बाद भी उनकी रिपेयर नहीं हो पाई है। दुकानदारों में दीपक खौला,सचिन व पंकज आदि ने नगर परिषद ज्वालामुखी से मांग की है कि पंखों को जल्द ठीक किया जाए।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App