दो पार्टियों की लड़ाई…ऊना को आईआईआईटी न मिल पाई

By: Jul 9th, 2017 12:20 am

एक दशक से नहीं मिल पाया इंस्टीच्यूट, सलोह में उद्योग मंत्री कर भी चुके थे शिलान्यास

newsहरोली – ऊना जिला को 128 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली प्रदेश की पहली ट्रिप्पल आईटी (इंटरनेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी) करीब एक दशक बाद भी जिला को नहीं मिल पाई है। यह शिक्षण संस्थान दो राजनीतिक दलों की आपसी रंजिश का शिकार बनकर रह गया है। दोनों दलों के राजनेताओं ने इस शिक्षण संस्थान के नाम पर जनता के साथ चुनावी दिनों में लुभावने वादे तो किए, लेकिन इसे अमलीजामा पहनाने में सफल नहीं हो सके। ऊना जिला में खुलने वाला यह शिक्षण संस्थान राजनीति की बलि चढ़ गया है। 2007 से 2012 तक प्रदेश में भाजपा की सरकार थी। केंद्र सरकार ने हिमाचल को ट्रिप्पल आईटी संस्थान स्वीकृत किया था। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने ऊना जिला में इसे खोलने की घोषणा की थी, जबकि केंद्र में यूपीए की सरकार थी। इस दौरान चुनावी वर्ष के चलते कुटलैहड़ क्षेत्र के लमलैहड़ी गांव में ट्रिप्पल आईटी के लिए भूमि तलाशने का काम शुरू हुआ। इसी दौरान प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए और मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी, जिसके बाद हरोली के विधायक एवं उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस संस्थान को हरोली में शिफ्ट करवाया और इसके लिए सलोह में 60 एकड़ की भूमि भी प्रदान करवाई। उद्योग मंत्री ने केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास वर्ष 2014 में लोकसभा चुनावों के आचार संहिता लगने से कुछ समय पहले स्वयं ही कर दिया, जिसके बाद देश में सत्ता परिवर्तन हुआ और केंद्र में एनडीए की सरकार बनी, जिसके बाद शिक्षण संस्थान के भवन निर्माण का कार्य एक बार फिर खटाई में चला गया। प्रदेश सरकार ने मानव संसाधन मंत्रालय के पास 20 करोड़ रुपए धरोहर राशि के रूप में जमा करवाए, जिसके बाद एचआरडी मंत्रालय से सलोह में ट्रिप्पल आईटी के लिए क्लीयरेंस दे दी गई और वर्ष 2014 से इसकी कक्षाएं एनआईटी हमीरपुर में शुरू की गईं, जिसमें पहले बैच के विद्यार्थियों का तीसरा सेमेस्टर चल रहा है। अभी एनआईटी हमीरपुर में फर्स्ट बैच के विद्यार्थियों का फाइनल ईयर चल रहा है।

जमीन भी मंजूर

प्रदेश सरकार ने सलोह में बागबानी विभाग की करीब 60 एकड़ जमीन लिए मंजूर की। इसमें सलोह में बागबानी विभाग की खोली नर्सरी को भी वहां से शिफ्ट कर हरोली के ही बालीवाल में खोलने की मंजूरी दी गई।

हमीरपुर में तीन ट्रेड

एनआईटी हमीरपुर में चल रही ट्रिप्पल आईटी में तीन ट्रेडों की कक्षाएं चल रही हैं, जिसमें करीब 340 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन, कम्प्यूटर साइंस तथा आईटी के ट्रेड चल रहे हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App